इयान मॉर्गन और जो रूट के शतकों के सहारे इंग्लैंड ने रचा इतिहास

इयन मॉर्गन का फाइल फोटो

नॉटिंघम में खेले गए सीरीज के चौथे वनडे में 350 के लक्ष्य का पीछा कर इंग्लैंड ने न सिर्फ सात विकेट से जीत हासिल की, बल्कि यह भी साबित किया कि वनडे क्रिकेट को लेकर इंग्लैंड की सोच वाकई बदल गई है। इसी सीरीज के दौरान इंग्लैंड ने पहली बार 400 का आंकड़ा पार कर दुनियाभर के क्रिकेट फ़ैन्स को हैरान कर दिया। न्यूज़ीलैंड 349/7 (50 ओवर), इंग्लैंड 350/3 (44 ओवर)

नॉटिंघम वनडे का टॉस न्यूज़ीलैंड ने जीता और कप्तान मैक्कलम और मार्टिन गुप्तिल ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए टीम को ठोस शुरुआत दी। इस जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 88 रन जोड़े। कप्तान मैक्कलम 31 गेंद पर 35 रन बनाकर आउट हुए। मार्टिन गुप्तिल भी 53 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद फॉर्म में खेल रहे केन विलियम्सन और रॉस टेलर ने 101 रनों की पार्टनरशिप कर ली। केन विलियम्सन ने वनडे क्रिकेट में 3000 रन पूरा करते हुए 90 रन जोड़े, लेकिन अपने आठवें वनडे शतक से चूक गए। ग्रांट इलियट के 52 गेंदों पर नाबाद 57 रन और 23 साल के मिचेल सैंटर के 19 गेंदों पर 44 रनों के सहारे इंग्लैंड के सामने 350 रनों का लक्ष्य रखा।

इंग्लैंड के लिए यह लक्ष्य बेहद बड़ा था, क्योंकि इंग्लैंड टीम इससे पहली कभी पीछा करते हुए ये लक्ष्य नहीं हासिल कर पाई थी। मगर बदले अंदाज का बार-बार ऐलान कर रही इंग्लैंड की टीम ने आक्रामक तेवर के साथ 350 के टारगेट का पीछा करना शुरू किया। जेसन रॉय और एलेक्स हेलस की सलामी जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 100 रन तो जोड़ लिए, लेकिन युवा तेज़ गेंदबाज़ मैट हेनरी ने हेल्स और रॉय 11 रनों के अंदर ही आउट कर दिया।

लगातार दो विकेट गिरने के बावजूद जो रूट और कप्तान इयान मॉर्गन के इरादे आसमान छूते रहे। दोनों खिलाड़ी धुंआधार बल्लेबाज़ी करते रहे। कप्तान मॉर्गन ने 82 गेंदों पर 12 चौके और पांच छक्के के सहारे 113 रन बनाए जबकि, जो रूट 97 गेंदों पर 13 चौके के सहारे 106 रन बनाकर नॉट आउट रहे। दोनों खिलाड़ियों के बीच 198 रनों की पार्टनरशिप ने इंग्लैंड को जीत का ऐतिहासिक सफर करवा दिया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पांच मैच की सीरीज़ अब दो-दो की बराबरी पर है। सीरीज़ का पांचवां मैच शनिवार को चेस्टर-ले-स्ट्रीट में खेला जाएगा।