यह ख़बर 28 अक्टूबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

टीम इंडिया में जगह बनाने की होड़

फाइल फोटो

नई दिल्ली:

टीम इंडिया में कई चेहरे अपनी जगह पक्की कर चुके हैं तो कई खिलाड़ियों को मौक़े का इंतज़ार है। यहां जगह बनाने की होड़ किसी और अंतरराष्ट्रीय टीम से कहीं ज़्यादा रहती है। भारत− श्रीलंका सीरीज़ में भी खिलाड़ियों के बीच बेहतर प्रदर्शन करने की कोशिश दिखेगी।

वीरेंद सहवाग और गौतम गंभीर की जोड़ी के टीम से बाहर होने के बाद भारत के पास कोई ठोस ओपनिंग जोड़ी नहीं रही है।
शिखर धवन के आने के बाद लगा परेशानी हल हो जाएगी, लेकिन लगातार ख़राब फ़ॉर्म ने टीम मैनेज़मेन्ट को प्रयोग करने पर मज़बूर कर दिया।

मुरली विजय, अंबाटि रायडू, अजिंक्य रहाणे को कई बार ओपनिंग में मौक़ा दिया गया। अजिंक्य रहाणे ने कई मैचों में ज़ोरदार प्रदर्शन कर अपनी दावेदारी मज़बूत कर दी है, लेकिन रायडू की जगह को लेकर अब भी टीम में तस्वीर साफ़ नहीं है।

फिलहाल चोट की वजह से टीम से बाहर बैठे रोहित शर्मा भी ओपनिंग में अपनी दावेदारी पेश कर चुके हैं। वैसे गंभीर घरेलू क्रिकेट में अच्छे प्रदर्शन के बाद चयनकर्ताओं की नज़र में हैं।

तेज़ गेंदबाज़ी में भी टीम इंडिया के पास कई विकल्प हैं। मोहम्मद समी और भुवनेश्वर कुमार को छोड़ दें तो कोई भी गेंदबाज़ लगातार अच्छा प्रदर्शन करने में सफल नहीं रहा।

58 वनडे और 72 टेस्ट खेल चुके ईशांत शर्मा कभी अपने ख़राब फ़ॉर्म को लेकर टीम से बाहर होते हैं तो कभी चोट उन्हें बाहर बैठने पर मज़बूर कर देती है।
 
ऐसे में टीम को एक अच्छे तेज़ गेंदबाज़ की कमी हमेशा रही है।
श्रीलंका के साथ मुक़ाबले में उमेश यादव, मोहित शर्मा और ईशांत शर्मा पर सबकी नज़रे रहेंगी।

भारत−श्रीलंका सीरीज़ के पांच मैचों में टीम इंडिया में सबसे बड़ी जंग स्पिनरों के बीच देखने को मिलेगी। अनिल कुंबले के सन्यास लेने के बाद और हरभजन सिंह के टीम से बाहर होने के बाद स्पिन की कमान आर अश्विन और रविंदर जडेजा ने संभाली है।
अश्विन और जडेजा की जोड़ी के होते टीम में तीसरे स्पिनर की जगह नहीं बनती।

चयनकर्ताओं ने पिछली कुछ सीरीज़ से कुलदीप यादव और अक्षर पटेल जैसे स्पिनरों के ज़रिए प्रयोग करने के संकेत दे दिए हैं।

स्पिनरों की इस जंग में अमित मिश्रा कहीं पीछे छूट गए हैं। मिश्रा ने वनडे में डेब्यू 2003 में किया और अब तक सिर्फ़ 27 वनडे ही खेल सके हैं। कई बार मैच विनर भी साबित हुए लेकिन टीम में जगह पक्की नहीं हुई।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भारत−श्रीलंका सीरीज़ में दोनों टीमे वर्ल्ड कप के लिए अपनी− अपनी रणनीति को आज़माएगी। ऐसे में अपनी पहचान बनाने का खिलाड़ियों के पास एक सुनहरा मौक़ा है।