यह ख़बर 26 फ़रवरी, 2013 को प्रकाशित हुई थी

भारत ने बड़ी जीत के साथ बनाई 1-0 की बढ़त, धोनी मैन ऑफ द मैच

खास बातें

  • भारतीय क्रिकेट टीम ने एमए चिदम्बरम स्टेडियम में खेले गए पहले टेस्ट मैच में मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया को आठ विकेट से हरा दिया। इस बड़ी जीत के साथ भारत ने चार मैचों की इस सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है।
चेन्नई:

रविचंद्रन अश्विन (12 विकेट) और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (224) के बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत भारतीय क्रिकेट टीम ने एमए चिदम्बरम स्टेडियम में खेले गए पहले टेस्ट मैच में मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया को आठ विकेट से हरा दिया। इस बड़ी जीत के साथ भारत ने चार मैचों की इस सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। धोनी को उनके पहले दोहरे शतक के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

अश्विन के करियर की श्रेष्ठ गेंदबाजी की बदौलरत भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पारी में 380 रनों पर समेटने के बाद धोनी (224) और विराट कोहली (107) की शानदार शतकीय पारियों की मदद से अपनी पहली पारी में 572 रन बनाए।

इस तरह उसने पहली पारी के आधार पर 192 रनों की बढ़त हासिल की। इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने अश्विन के नेतृत्व में एक बार फिर उम्दा प्रदर्शन किया और ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 241 रनों पर समेट दी।

अश्विन ने दूसरी पारी में भी पांच विकेट लिए। दूसरी पारी में रवींद्र जडेजा ने भी तीन विकेट झटके और साथ साथ अपना 100वां टेस्ट खेल रहे स्टार स्पिनर हरभजन सिंह ने भी दो सफलता हासिल की।

मैच के पांचवें दिन भारत को 50 रनों का लक्ष्य मिला, जिसे उसने मुरली विजय (6) और वीरेंद्र सहवाग (19) के विकेट खोकर हासिल कर लिया। सहवाग ने अपनी 23 गेंदों की पारी में तीन चौके लगाए।

चेतेश्वर पुजारा आठ और सचिन तेंदुलकर 14 रनों पर नाबाद लौटे। सचिन की पारी में दो छक्के शामिल हैं। सचिन ने विकेट पर आते ही दो लगातार छक्के लगाकर दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया।

भारत को मैच के चौथे दिन ही पारी की जीत मिलती दिख रही थी लेकिन मोएसिस हेनरिक्स (81) और नेथन लियोन (11) ने अपनी संघर्षशक्ति के दम पर मैच को पांचवें दिन तक खींच दिया। इन दोनों 175 रनों पर नौ विकेट गिरने के बाद स्कोर को 241 रनों तक पहुंचाया।

अपना पहला टेस्ट खेल रहे हेनरिक्स 81 रनों पर नाबाद लौटे जबकि लियोन 11 रन बनाकर आउट हुए। लियोन ने 77 गेंदों का सामना करते हुए एक चौका लगाया। उनका विकेट रवींद्र जडेजा ने लिया।

पहली पारी में भी अर्धशतक लगाकर रिकार्ड बुक में अपना नाम दर्ज कराने वाले हेनरिक्स ने अपनी 148 गेंदों की नाबाद पारी में छह चौके और दो छक्के लगाए।

मैच के चौथे दिन सोमवार की समाप्ति तक आस्ट्रेलिया ने नौ विकेट पर 232 रन बनाए थे। हेनरिक्स 75 और लियोन आठ रनों पर नाबाद लौटे थे। भारत की ओर रविचंद्रन अश्विन ने पांच, जडेजा ने तीन और हरभजन सिंह ने दो विकेट लिए।

दूसरा टेस्ट मैच 2 मार्च से हैदराबाद के उप्पल स्थित राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में खेला जाएगा।

मैच के बाद मेहमान कप्तान माइकल क्लार्क ने कहा, भारत को जीत का सारा श्रेय देना चाहिए। धौनी ने शानदार पारी खेली। उनकी पारी ने हमारी मुश्किल बढ़ाई और फिर अश्विन ने हमारा काम और कठिन कर दिया। भारत को पूरे अंक मिलते हैं। हम उम्मीद करते हैं कि दूसरे टेस्ट मैच के साथ हमारा खेल सुधरेगा।

चेन्नई की विकेट को लेकर क्लार्क ने कहा, यह विकेट अच्छी थी। पहली पारी में यह अच्छा खेल रही थी लेकिन दूसरी पारी में इस पर खेलने में दिक्कत हुई। हम अपनी हार के लिए पिच को दोषी नहीं बता सकते। हम इतना ही कहेंगे कि हम खराब खेले और हार गए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भारतीय कप्तान धोनी ने चेन्नई को खास स्थान बताते हुए कहा, मैंने यहां काफी समय बिताया है। मैंने अपना यहां पहला टेस्ट खेला है। आईपीएल में भी मैंने यहां कई मैच खेले हैं। अच्छा लगा कि मेरी पारी से टीम को जीत मिली। मैंने विकेट पर आते ही तेजी से रन बनाने की ठान ली थी। मैं जानता था कि कैच लेने के लिए कई खिलाड़ी आसपास हैं और यही कारण है कि मैंने हर बार तेज शॉट लगाने की कोशिश की। यह मेरे लिए अच्छा रहा।