'विराट सेना' के इन पांच रणबांकुरों ने इतिहास रचने में दिया अहम योगदान

'विराट सेना' के इन पांच रणबांकुरों ने इतिहास रचने में दिया अहम योगदान

नई दिल्ली:

'विराट सेना' ने तीसरे और अंतिम टेस्ट में मेजबान श्रीलंका को 117 रन से हरा दिया। इसी के साथ टीम इंडिया ने 22 साल बाद श्रीलंका को उसी की धरती पर हराकर सीरीज पर भी कब्जा जमा लिया। सीरीज में पहला टेस्ट मैच हारने के बाद टीम इंडिया ने जबरदस्त वापसी की और 2-1 से सीरीज अपने नाम कर ली। कप्तान विराट कोहली पहली बार एक पूरी सीरीज की कप्तानी कर रहे थे और सीरीज जीत कर उन्होंने एक अच्छी शुरुआत की है।

विराट ने इस सीरीज जीत को ऐतिहासिक करार दिया है और कहा कि हम सब इतिहास का हिस्सा बन गए हैं। इस शानदार जीत और ऐतिहासिक लम्हे को हासिल करने में वैसे सभी खिलाड़ियों ने योगदान दिया। लेकिन जैसे कि हम सबकी आदत है हम हर जीत में कुछ हीरो ढूंढ़ते हैं, तो ये हैं वो पांच खिलाड़ी जिनके सिर ताज सजाया जा सकता है।

ऐतिहासिक सीरीज जीत के पांच हीरो
विराट कोहली

कप्तान विराट कोहली ने सीरीज की 6 पारियों में टीम इंडिया की ओर से सर्वाधिक 233 रन बनाए। इस दौरान उनका रन औसत 38.83 रहा। सीरीज में विराट ने 1 शतक और एक अर्धशतक जड़ा।

आर. अश्विन
रविचंद्रन अश्विन को सीरीज में शानदार प्रदर्शन के लिए 'मैन ऑफ द सीरीज' चुना गया। सीरीज में अश्विन ने 18.09 बेहतरीन औसत से 21 विकेट अपने नाम किए। 46 रन देकर 6 विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा और दो बार 5 विकेट हासिल किए। सीरीज के अंतिम मैच की दूसरी पारी में उन्होंने बल्ले से भी 58 रन का अहम योगदान दिया।

अमित मिश्रा
काफी लंबे समय बाद टीम में वापसी करने वाले अमित मिश्रा ने अपने चयन को सही साबित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। अश्विन के बाद वे सीरीज में भारत के सबसे सफल गेंदबाज रहे। अमित ने सीरीज की 6 पारियों में 15 विकेट हासिल किए। अंतिम टेस्ट की दोनों पारियों में बल्ले से भी अमित ने खास योगदान दिया। पहली पारी में 59 और दूसरी पारी में 39 रन बनाए।

ईशांत शर्मा
इसी सीरीज में ईशांत शर्मा 200 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाजों के क्लब में शामिल हो गए। सीरीज में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया और 13 विकेट चटकाए। 54 रन देकर 5 विकेट इस सीरीज में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा। अंतिम टेस्ट में ईशांत ने बेहतरीन प्रदर्शन किया, लेकिन मैदान पर गर्मागर्मी के कारण वे ज्यादा चर्चित रहे और अंत में उन पर एक टेस्ट मैच का प्रतिबंध भी लगा दिया गया।

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा ने सीरीज में 33.83 की औसत से 202 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 79 रन का सर्वाधिक योगदान दिया। सीरीज में उनके नाम दो अर्धशतक रहे। सीरीज में सबसे ज्यादा 5 छक्के भी रोहित शर्मा के ही नाम हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पहले मैच में अप्रत्याशित हार ने टीम को झकझोरा
पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया अप्रत्याशित रूप 63 रन हार गई। चौथी पारी में सिर्फ 175 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पूरी टीम इंडिया 112 रन बनाकर चौथे दिन ही मैच हार गई। पहले मैच की हार के बाद कई खिलाड़ियों की खूब आलोचना हुई और इससे पार पाते हुए दूसरे मैच में टीम इंडिया ने जोरदार वापसी की। संगकारा के विदाई वाले टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने मेजबान टीम को 278 रनों के बड़े अंतर से हराया। तीसरे मुकाबले में भी मेजबान टीम विराट सेना के आगे टिक नहीं पाई।