श्रीलंका दौरे पर कप्तान कोहली के सामने पांच अहम सवाल

श्रीलंका दौरे पर कप्तान कोहली के सामने पांच अहम सवाल

विराट कोहली (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

विराट कोहली दावा कर रहे हैं कि श्रीलंका दौरे पर युवा टीम अच्छा प्रदर्शन करेगी। लेकिन टेस्ट मैच खेलने से पहले कोहली के सामने 5 सवाल हैं, जिनका जवाब उन्हें ढूंढना पड़ेगा, ताकि बेस्ट खिलाड़ियों को प्लेइंग 11 में चुना जा सके।

1. कौन करेगा ओपनिंग?
टीम इंडिया में चुने गए 15 खिलाड़ियों में तीन ओपनर्स हैं। इन तीन ओपनर्स में से किससे ओपनिंग कराई जाए, ये कप्तान विराट कोहली के सामने पहली बड़ी समस्या है। मरली विजय लगातार टेस्ट में अच्छा प्रदर्शन करते आ रहे हैं। शिखर धवन ने बांग्लादेश के खिलाफ़ आखिरी टेस्ट में 173 रनों की पारी खेली, जबकी केएल राहुल ने मिले दो मौकों में एक शतक बनाया था।

2. पुजारा या रहाणे?  
मिडिल ऑर्डर में भी कोहली के पास एक जगह खाली है।इस जगह के लिए दो खिलाड़ियों में रेस है। लेकिन दोनों ही विकल्प बहुत ज्यादा प्रभावित नहीं करते हैं। चेतेश्वर पुजारा की फ़ॉर्म अच्छी नहीं है। ऑस्ट्रेलिया-ए के खिलाफ़ वो कुछ खास नहीं कर पाए, जबकि अजिंक्य रहाणे टेस्ट मैचों में तो ठीक-ठीक प्रदर्शन करते आए है, लेकिन जिम्बाब्वे में वनडे सीरीज़ में उन्होंने प्रभावित नहीं किया।

3. स्पिनर्स में चुनाव?
स्पिनर को लेकर भी विराट कोहली थोड़े पसोपेश में ज़रूर होंगे। हरभजन सिंह और आर अश्विन की जोड़ी टीम की पहली पसंद ज़रूर है, लेकिन दोनों ही ऑफ़ स्पिन करते हैं। लेग स्पिनर अमित मिश्रा को प्लेइंग 11 में लेने का मतलब होगा इन दोनों में से किसी एक को बाहर बैठाना।

4. रफ़्तार या लाइन-लेंथ?  
कोहली को तय करना है कि श्रीलंका की धीमी पिच पर उन्हें तेज़ गेंदबाज़ टीम में चाहिए या फिर वो जिनको लाइन-लेंथ पर कंट्रोल है। वरुण एरॉन और उमेश यादव दोनों तेज़ ज़रूर है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया-ए के खिलाफ़ ये दोनों एक भी विकेट नहीं ले पाए थे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

5. कुकुबुरा गेंद की गुत्थी?
श्रीलंका में कुकुबुरा गेंद का इस्तेमाल होगा, इस गेंद से भारतीय स्पिनर्स को हमेशा थोड़ी परेशानी पेश आती रही है। कोहली कह चुके है कि इस गेंद को ध्यान में रखकर उन्हें रणनीति बनानी होगी।