जानिए कौन हैं वर्ल्ड कप 2015 के फ़्लॉप सुपरस्टार्स

वर्ल्ड कप 2015 में अब आख़िरी चार में बने रहने की जंग शुरू होगी। लीग स्टेज़ में कई खिलाड़ियों के दमदार प्रदर्शन देखने को मिले, कईयों ने रिकॉर्ड बुक में अपना दर्ज़ करवाया लेकिन कुछ बड़े नामों का जलवा फ़ैन्स नहीं देख सके। उम्मीद करनी होगी कि वो क्वार्टर फ़ाइनल में अपने नाम के अनुरूप प्रदर्शन करेंगे।


शाहिद आफ़रीदी
पाकिस्तान के ऑल राउंडर शाहिद आफ़रीदी पर सबकी नज़रें टिकी हैं लेकिन उनका बल्ला अब तक ख़ामोश रहा है। आफ़रीदी बड़े मैच विनर खिलाड़ी माने जाते हैं लेकिन लीग स्टेज़ के 6 मैच की 5 पारियों में उन्होंने सिर्फ़ 93 रन बनाए। बूम-बूम के नाम से मशहूर आफ़रीदी बल्ले से तो फ़्लॉप रहे ही हैं साथ ही गेंद से भी वो कोई चमत्कार दिखाने में कामयाब नहीं हुए हैं। गेंदबाज़ी करते हुए आफ़रीदी ने 4.75 की इकॉनमी से सिर्फ़ 2 विकेट लिए हैं। पाकिस्तान की टीम क्वार्टर फ़ाइनल में है और उसकी टक्कर ऑस्ट्रेलिया जैसी मज़बूत टीम से हैं। इस बड़े मैच में टीम के साथ-साथ फ़ैन्स को भी आफ़रीदी से एक बड़ी पारी की उम्मीद ज़रूर रहेगी।


माइकल क्लार्क और शेन वॉटसन
पीठ की तकलीफ़ से वापसी के बाद ऑस्ट्रेलिया के कप्तान सहज नहीं दिखे हैं। लीग के 4 मैचों में वो सिर्फ़ 127 रन ही बटोर सके। वहीं शेन वॉटसन का भी फ़ॉर्म उनके साथ नहीं है। वॉटसन ने उतने ही मैचों में 114 रन बटोरे हैं। 33 साल के वॉटसन को अफ़ग़ानिस्तान के ख़िलाफ़ टीम से बाहर कर दिया गया। टीम से बाहर होने का वॉटसन को दुख हुआ क्योंकि वो अपने देश में वर्ल्ड कप में खेलने के लिए बेताब थे। वॉटसन ने स्वीकार किया कि वो नंबर तीन पर बल्लेबाज़ी करते हुए रन नहीं बना पा रहे हैं। हालांकि की टीम के बिग हिटर पूरी लय में है जिसकी वजह से क्लार्क और वॉटसन जैसे बल्लेबाज़ों की कमी टीम को नहीं खली।


डेल स्टेन
दक्षिण अफ़्रीका के डेल स्टेन ऐसे गेंदबाज़ हैं जो किसी भी मैच का पासा अपने एक स्पेल में पलट सकते हैं। लीग के 6 मैचों में स्टेन ने 9 विकेट हासिल ज़रूर किए लेकिन उनकी गेंद बल्लेबाज़ों को ज़्यादा परेशान नहीं कर सकी। पाकिस्तान के ख़िलाफ़ अपने 10 ओवर में 30 रन देकर स्टेन ने 3 विकेट झटके लेकिन बाक़ी के मैचों में वो बेअसर दिखे हैं।


क्रिस गेल
क्रिस गेल जब मैदान में उतरते हैं तो गेंदबाज़ों के पसीने छूट जाते हैं। ज़िंबाब्वे के गेंदबाज़ों के साथ भी ऐसा ही हुआ। गेल ने वर्ल्ड कप में पहला दोहरा शतक बनाया तो उम्मीद बंधी की आगे के मैचों में भी उनके बल्ले का धमाल देखने को मिलेगा लेकिन ऐसा नहीं हुआ। कई अभ्यास सेशन से गेल ग़ायब रहे तो उनकी फ़िटनेस पर सवाल उठने लगा। आख़िरकार कप्तान जेसन होल्डर ने साफ़ किया कि गेल पीठ में तकलीफ़ से परेशान हैं और ठीक होते ही अभ्यास करेंगे। मौजूदा वर्ल्ड कप में गेल के नाम 5 मैच में 279 रन है। क्वार्टर फ़ाइनल में वेस्ट इंडीज़ का सामना न्यूज़ीलैंड से है जो लीग स्टेज़ के सारे मैच जीत कर अपने फ़ॉर्म में होने का सबूत दे चुकी है। विंडीज़ टीम मैनेजमेंट ने भरोसा जताया है कि गेल अहम मुक़ाबले के लिए फ़िट हो जाएंगे।


विराट कोहली
विराट कोहली ने भारत के पहले ही मैच में पाकिस्तान के ख़िलाफ़ शानदार शतक बनाया। रोहित शर्मा के आउट होने के बाद क्रीज़ पर आए कोहली ने संयम का परिचय दिया। पहले शिखर धवन के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 129 रन की साझेदारी निभाई फिर सुरेश रैना के साथ 110 रन की साझेदारी निभाई। विराट की पारी की ही बदौलत टीम इंडिया 300 रन तक पहुचीं। दक्षिण अफ़्रीका के ख़िलाफ़ भी कोहली लय में दिखे लेकिन 46 रन पर आउट हो गए। बाद के मैचों में कोहली ने अच्छी बल्लेबाज़ी ज़रूर की लेकिन कोई बड़ी पारी उनके बल्ले से नहीं निकली। कोहली ने अब तक खेले 6 मैचों में 301 रन बनाए हैं। उम्मीद करनी होगी कि वो आनेवाले मैचों में उनके बल्ले से फ़ैन्स को एक बड़ी पारी देखने को ज़रूर मिलेगी।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com