नागपुर टेस्ट : पहले दिन इंडिया 215 रन पर ऑलआउट, द. अफ्रीका के भी 2 विकेट गिरे

नागपुर टेस्ट : पहले दिन इंडिया 215 रन पर ऑलआउट, द. अफ्रीका के भी 2 विकेट गिरे

मुरली विजय ने नागपुर टेस्ट में धवन के साथ 50 रन की साझेदारी की (सौजन्य : BCCI)

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच फ्रीडम सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच नागपुर में खेला जा रहा है। टीम इंडिया के पहली पारी के 215 रनों के जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक 2 विकेट के नुकसान पर 9 रन बना लिए। डीन एल्गर (7) और हाशिम अमला (0) नाबाद रहे।

भारत को पहली सफलता ऑफ स्पिनर आर अश्विन ने दिलाई। उन्होंने वान जिल को स्लिप में अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद रवींद्र जडेजा ने नाइट वॉचमैन इमरान ताहिर को 4 रन पर बोल्ड कर दिया।

हार्मर ने लिए 4 विकेट
इससे पहले टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए टीम इंडिया पहली पारी में 215 रन पर ऑलआउट हो गई। स्पिन फ्रेंडली विकेट होने के बावजूद दक्षिण अफ्रीका के पेसर मॉर्ने मॉर्कल ने भारतीय बल्लेबाजों को अपनी तेजी से परेशान किया और 3 खिलाड़ियों को पैवेलियन लौटाया, जबकि साइमन हार्मर को 4 विकेट और कागिसो रबाडा, डीन एल्गर और इमरान ताहिर को एक-एक सफलता मिली।

फिफ्टी पार्टनरशिप के बाद 'तू चल मैं आया' वाली बैटिंग
टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी रही और दोनों ओपनरों ने संभलकर खेलते हुए सधी हुई बल्लेबाजी की। हालांकि शिखर धवन एक बार फिर सस्ते में आउट हो गए। आउट होने से पहले उन्होंने विजय के साथ 50 रन की साझेदारी की। धवन के आउट होने के कुछ ही देर बाद मुरली विजय भी चलते बने। उन्हें तेज गेंदबाज मॉर्ने मॉर्कल ने 40 के निजी स्कोर पर पगबाधा आउट किया।
मुरली विजय अपनी आखिरी 10 टेस्ट पारियों में 6 बार पगबाधा आउट हो चुके हैं।इंडिया को 94 के स्कोर पर तीसरा झटका लगा, जब चेतेश्वर पुजारा 21 रन पर साइमन हार्मर की गेंद पर पगबाधा आउट हो गए।

टीम इंडिया के वर्तमान बल्लेबाजों में तकनीकी रूप से मजबूत माने जाने वाले अजिंक्य रहाणे भी ज्यादा देर टिककर नहीं खेल सके और 21 रन के निजी स्कोर पर पैवेलियन लौट गए। उन्हें तेज गेंदबाज मॉर्ने मॉर्कल ने बोल्ड आउट किया। रहाणे के बाद कप्तान कोहली से कुछ आशाएं थीं, लेकिन उन्होंने भी निराश किया और 22 रन बनाकर वापस लौट गए। टैलेंटेड रोहित शर्मा भी हमेशा की तरह चलते बने। रोहित को हार्मर की गेंद पर एबी डिविलियर्स ने लेग स्लिप में कैच किया। उन्होंने 2 रनों का योगदान दिया।

जडेजा-साहा के बीच 48 रन की साझेदारी
125 रन पर 6 विकेट गिर जाने के बाद एक समय ऐसा लग रहा था कि कहीं टीम इंडिया 150 रन के भीतर ही न सिमट जाए, लेकिन रवींद्र जडेजा और रिद्धिमान साहा ने 48 रन की अहम साझेदारी करके टीम का स्कोर 173 रन तक पहुंचा दिया। जडेजा को तेज गेंदबाज कागिसो रबाडा ने बोल्ड किया। साहा 32 रन बनाकर आउट हुए।

धवन ने फिर किया निराश
इस सीरीज में शिखर धवन का बल्ला एक बार फिर नहीं चला और वे महज 12 रन बनाकर डीन एल्गर का शिकार हो गए। एल्गर ने उन्हें अपनी ही गेंद पर लपका।इससे पहले धवन मोहाली टेस्ट में भी बुरी तरह असफल रहे थे और दोनों पारियों में खाता भी नहीं खोल सके थे। हालांकि बारिश की भेंट चढ़े बेंगलुरू टेस्ट में वे 45 रन पर नाबाद रहे थे।

टीम इंडिया में दो बदलाव
इस मैच के लिए टीम इंडिया में दो बदलाव किए गए। तेज गेंदबाज वरुण आरोन की जगह बल्लेबाज रोहित शर्मा और स्टुअर्ट बिन्नी की जगह लेग स्पिनर अमित मिश्रा की टीम में वापसी हुई।

वहीं दक्षिण अफ्रीका की टीम में काइल एबॉट की जगह साइमन हार्मर को शामिल किया गया। जबकि तेज गेंदबाज डेल स्टेन मैच के लिए फिट नहीं हो सके। कप्तान हाशिम अमला ने उम्मीद जताई कि वे चौथे टेस्ट के लिए फिट हो जाएंगे। स्टेन के नहीं होने से अफ्रीकी टीम को झटका लगा है।

बेंगलुरू में दूसरे टेस्ट में पहले दिन के बाद बारिश के कारण कोई खेल नहीं हो सका था, जबकि मोहाली में पहला टेस्ट तीन दिन के भीतर खत्म हो गया था।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं :
भारत:
शिखर धवन, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, रिध्दिमान साहा, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, अमित मिश्रा, ईशांत शर्मा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दक्षिण अफ्रीका: डीन एल्गर, वॉन जाइल, फॉफ डु प्लेसिस, हाशिम अमला, एबी डिविलियर्स, जेपी डुमिनी, डेन विलास, साइमन हार्मर, कागिसो रबाडा, मोर्ने मॉर्कल, इमरान ताहिर।