‘क्रिकेट के गॉडफ़ादर थे रिची बेनो’

नई दिल्ली:

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के लीजेंड रिची बेनो के निधन पर क्रिकेट की दुनिया गमगीन है। उनकी लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि दुनियाभर के तमाम क्रिकेट फैंस बेनो को अपनी श्रद्धांजलि पेश कर रहे हैं।
 
मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने ट्वीट करके बेनो के साथ अपनी अंतिम मुलाकात को याद किया है। तेंदुलकर ने लिखा है, बेनो शानदार शख्सियत थे, हमेशा गर्माहट से मिलते थे। शारजाह में मैंने उनके और शेन वॉर्न के साथ लेग स्पिन की कला पर अच्छी बातचीत की थी। पिछले साल उनसे बात की थी, उनकी तबीयत ठीक नहीं थी, लेकिन उत्साह में कोई कमी नहीं थी।

ऑस्ट्रेलिया के मशहूर लेग स्पिनर शेन वॉर्न ने इंस्टाग्राम एकाउंट पर लिखा है, डियर रिची, मैं आपको बीते 30 साल से जानता था। आप लीजेंड थे। क्रिकेटर, कमेंटेटर और इंसान के तौर पर भी, आप सबसे बेहतर थे, जितना होना संभव है। आपने मुझे लेग स्पिन के गुर सिखाए तब जब मैं 18 साल का था। आपके टिप्स और सलाह ने मुझे इतना कामयाब बनाया। रिची आपके क्रिकेट के गॉड फादर थे। सब आपको मिस करेंगे। आरआईपी माय फ्रेंड।

भारतीय स्पिनर अनिल कुंबले ने ट्विटर पर लिखा है, उनका सम्मान अलग-अलग पीढ़ियों में भी बना रहा। वह हर क्रिकेटर से प्यार से बात करते थे।

ऑस्ट्रेलिया के युवा क्रिकेटर स्टीवन स्मिथ ने कहा, वास्तविक तौर पर जेंटलमैन थे बेनो, हमेशा याद आएंगे। न्यूज़ीलैंड के क्रिकेटर रॉस टेलर ने ट्वीट किया है, रिची बेनो के निधन की ख़बर से उदास हूं। वह क्रिकेट की आवाज़ थे। श्रीलंकाई क्रिकेटर कुमार संगाकारा ने ट्वीट किया है, उन्होंने अपनी प्रतिबद्धता और निष्ठा से पूरे दौर को नई दिशा दी। पाकिस्तानी क्रिकेटर वसीम अकरम ने बेनो का आखिरी धन्यवाद कहते हुए लिखा है कि आपको हम मिस करेंगे।
 
नामचीन क्रिकेटर से लेकर नामालूम क्रिकेट फैंस तक। इसमें बच्चे, बूढ़े और जवान हर पीढ़ी के फैंस शामिल हैं। ट्विटर के इंडिया ट्रेंड में भी #Richie Benaud तीसरे नंबर पर चल रहे हैं।

वेस्टइंडीज़ के क्रिकेटर डेरेन सैमी ने लिखा है कि रिची की आवाज़ हमेशा उनके दिलों में बसी रहेगी। मशूहर इंग्लिश क्रिकेटर और टीवी कमेंटेटर जेफ़्री बॉयकॉट ने बेनो के बारे में लिखा है, बेनो एक शानदार क्रिकेटर थे, महान कप्तान थे, मास्टर कमेंटेटर थे, बेहतरीन इंसान थे। हमेशा याद किए जाएंगे।

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड के चेयरमैन वैली एडवर्ड्स ने कहा, हमने एक रत्न खो दिया है। डॉन ब्रैडमैन के बाद कोई दूसरा क्रिकेटर उतना लोकप्रिय और प्रभावी नहीं हुआ, जितने रिची बेनो हुए।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com