टेस्ट क्रिकेट में हरभजन ने की अकरम की बराबरी

टेस्ट क्रिकेट में हरभजन ने की अकरम की बराबरी

मुंबई:

हरभजन सिंह ने टेस्ट क्रिकेट में दो साल बाद वापसी करते हुए बांग्लादेश के ख़िलाफ़ फ़तुल्लाह में पहला टेस्ट खेला। टेस्ट के चौथे दिन भज्जी ने मोमिनुल हक़ का विकेट लेकर 2013 के बाद टेस्ट में अपना पहला विकेट लिया।

मोमिनुल के विकेट के साथ ही भज्जी ने पाकिस्तान के तेज़ गेंदबाज़ वसीम अकरम की बराबरी कर लिया। पाकिस्तान के अकरम ने 104 टेस्ट में 414 विकेट लिए हैं, जबकि हरभजन सिंह के 102 टेस्ट में 414 विकेट हो गए हैं। टेस्ट में सबसे ज़्यादा विकेट लेने वालों की लिस्ट में अकरम 9वें नंबर पर हैं तो अब भज्जी 10वें नंबर पर आ गए हैं।

दो साल से टीम से बाहर रहे हरभजन सिंह क़रीब 88 अंतरराष्ट्रीय मैचों में टीम इंडिया का हिस्सा नहीं रहे हैं, अगर वह टीम में होते तो अकरम से काफ़ी आगे निकल चुके होते। फ़तुल्लाह टेस्ट में चार दिनों में सिर्फ़ 133.4 ओवर का खेल हो पाया है और बारिश की वजह से इन दिनों में 226.2 ओवर का नुकसान हो चुका है। ऐसे में पांचवें और आख़िरी दिन बांग्लादेश के 7 विकटों में से अगर भज्जी एक विकेट भी ले लेते हैं तो वह अकरम से आगे निकल जाएंगे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टेस्ट में सबसे ज़्यादा विकेट लेने वालों की लिस्ट में टॉप तीन पर स्पिनर ही मौजूद हैं। पहले नंबर पर श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन हैं जिनके नाम 133 टेस्ट में 800 विकेट हैं। दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉर्न हैं, वॉर्न ने 145 टेस्ट में 708 विकेट लिए हैं। तीसरे नंबर पर भारत के अनिल कुंबले का नाम है, कुंबले ने 132 टेस्ट में 619 विकेट झटके हैं।