एक नजर में पढ़ें करुण नायर के तिहरे शतक से जुड़े रिकॉर्ड

एक नजर में पढ़ें करुण नायर के तिहरे शतक से जुड़े रिकॉर्ड

करुण नायर

खास बातें

  • करुण ने अपना पहला ही शतक, तिहरे शतक के रूप में लगाया
  • उनसे पहले गैरी सोबर्स और बॉब सिम्‍पसन कर चुके हैं ऐसा
  • भारत के लिए तिहरा शतक लगाने वाले सहवाग के बाद दूसरे बल्‍लेबाज
चेन्नई:

भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी करुण नायर ने एमए चिदंबरम स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे पांचवें और अंतिम टेस्ट मैच के चौथे दिन सोमवार को तिहरा शतक पूरा करने के साथ कई नए रिकॉर्ड बना डाले. करियर का तीसरा टेस्ट मैच खेल रहे नायर ने 303 रनों की नाबाद पारी खेली और भारत को 759 रनों के रिकॉर्ड स्कोर तक पहुंचाया.

नायर टेस्ट करियर के पहले शतक के तौर पर तिहरा शतक लगाने वाले दुनिया के तीसरे और भारत के पहले बल्लेबाज बन गए हैं. इस सूची में पहले स्थान पर वेस्टइंडीज के पूर्व बल्लेबाज गैरी सोबर्स और दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के बॉब सिम्पसन हैं.

----------------------------------////-------------------------------------------------------
('करुण मज़ा आ गया, 12 साल 8 महीने से बहुत अकेला था' : वीरेंद्र सहवाग)

(करुण नायर के बारे में ऐसी पांच बातें, जो आप जानना चाहेंगे)
(देखे तस्वीरों में : चेन्नई के मैदान पर करुण नायर के तिहरे शतक का जादू)
-----------------------------////-------------------------------------------------------------------

सोबर्स ने 26 फरवरी, 1958 में पाकिस्तान के खिलाफ किंग्स्टन मैदान पर 356 रनों की पारी खेली थी, वहीं ऑस्ट्रेलिया के सिम्पसन ने 23 जुलाई, 1964 को मैनचेस्टर स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ 311 रन बनाए थे.

नायर भारत की ओर से तिहरा शतक लगाने वाले वीरेंद्र सहवाग के बाद दूसरे बल्लेबाज भी बन गए. सहवाग के नाम दो तिहरे शतक हैं. सहवाग ने मुल्तान में 2003-04 में पाकिस्तान के खिलाफ 309 रनों की तथा 26 मार्च, 2008 को चेन्नई के इसी मैदान पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 319 रनों की पारियां खेली थीं.

नायर भारत के लिए पांचवें क्रम पर सर्वोच्च स्कोर करने वाले बल्लेबाज भी बन गए. इससे पहले पांचवें क्रम पर सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड महेंद्र सिंह धोनी के नाम था. धोनी ने 22 फरवरी, 2013 को चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 224 रन बनाए थे, वहीं वीवीएस लक्ष्मण ने 29 अक्टूबर, 2008 को दिल्ली में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नाबाद 200 रनों की पारी खेली थी.

नायर की इस रिकॉर्ड बल्लेबाजी की बदौलत भारत ने भी टेस्ट इतिहास में एक पारी में सर्वोच्च स्कोर खड़ा करने का रिकॉर्ड बना डाला. भारत ने सात विकेट पर 759 रनों पर अपनी पहली पारी घोषित की. इससे पहले टेस्ट क्रिकेट में भारत का सर्वोच्च स्कोर 726 रन था, जो उसने श्रीलंका के खिलाफ 2009 में मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में बनाए थे. इंग्लैंड के खिलाफ भी किसी भी देश द्वारा बनाया गया यह सर्वोच्च स्कोर था. इससे पहले इंग्लैंड के गेंदबाजों ने कभी किसी टेस्ट पारी में इतने रन नहीं लुटाए थे.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com