विराट को प्यार से 'चीकू' बुलाते हैं, जानिए क्रिकेट सितारों को कैसे मिले निकनेम

विराट को प्यार से 'चीकू' बुलाते हैं, जानिए क्रिकेट सितारों को कैसे मिले निकनेम

विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर (फाइल फोटो)

साउथ अफ्रीका के खिलाफ शुक्रवार से शुरू हो रही सीरीज में एक बार फिर नजरें स्टार बल्लेबाज विराट कोहली पर होंगी। हो भी क्यों न, टेस्ट कैप्टन कोहली बीते दो साल में सर्वाधिक रन बनाने वाले भारतीय बैट्समैन जो हैं। उन्हें प्यार से चीकू कहकर बुलाया जाता है। कैप्टन एमएस धोनी के साथ-साथ अन्य खिलाड़ी भी उन्हें प्यार से चीकू बुलाते हैं। इसी तरह से द्रविड़, सचिन जैसे दिग्गजों के निकनेम भी हैं। हम आपको बता रहे हैं कि इनके निकनेम कैसे पड़े।

विराट कोहली का यह निकनेम दिल्ली के कोच अजीत चौधरी ने दिया। उन्होंने विराट का यह नाम उनकी हेयर स्टाइल को देखते हुए रखा था। अब वे इसी नाम से क्रिकेट फैन्स के बीच भी जाने जाते हैं।

गॉड ऑफ क्रिकेट
सचिन तेंदुलकर को यह नाम उनकी बल्लेबाजी कला और व्यक्तित्व को देखते हुए पत्रकार प्रभाष जोशी ने दिया था। बाद में उन्हें उनके फैन्स क्रिकेट एक्सपर्ट हर कोई इसी नाम से बुलाने लगा।

कैप्टन कूल
मैदान पर हमेशा शांतचित रहने वाले टीम इंडिया के वनडे और टी-20 कैप्टन धोनी को विषम परिस्थितियों में धैर्य बनाए रखने के लिए क्रिकेट विशेषज्ञों और फैन्स ने उन्हें कैप्टन कूल कहना शुरू कर दिया, जो अब उनके नाम आगे लगभग हमेशा नजर आता है।

टर्बनेटर
हरभजन सिंह को यह नाम उनकी घातक और करिश्माई स्पिन बॉलिंग की वजह से मिला। वे अपनी घूमती गेंदों से वर्ल्ड के दिग्गज बल्लेबाजों को भी चकमा दे देते थे। रिकी पोंटिंग, स्टीव वॉ जैसे दिग्गज ऑस्ट्रेलियाई बैट्समैन भी उनसे खासे परेशान रहे।

शैरी
टीम इंडिया के दाएं हाथ के आक्रामक बल्लेबाज और स्पिनरों को छक्के लगाने के लिए मशहूर नवजोत सिंह सिद्धू का यह नाम एक खास ड्रिंक के नाम पर पड़ा। सिद्धू के अनुसार उन्हें यह नाम उनके पिता भगवंत सिंह सिद्धू ने दिया था। दरअसल सिद्धू के जन्म के समय उनके पिता शैरी नाम का ड्रिंक पी रहे थे और उन्होंने सिद्धू को शैरी बुलाना शुरू कर दिया।

द वॉल, जैमी
राहुल द्रविड़ को टीम इंडिया की दीवार माना जाता था, क्योंकि जब भी टीम संकट में होती थी द्रविड़ एक छोर थामे रखते थे। इसी वजह से उनका नाम 'द वॉल' पड़ गया। उनका अन्य नाम जैमी इसलिए पड़ा क्योंकि उनके पिता जैम बनाने वाली कंपनी 'किसान' में काम करते थे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जंबो
दिग्गज लेग स्पिनर अनिल कुंबले को यह नाम नवजोत सिंह सिद्धू ने दिया था। कुंबले की गेंदें जिस तरह से अचानक बाउंस करती थीं, उससे अच्छे से अच्छा बल्लेबाज भी चकमा खा जाता था। सिद्धू ने उनकी इस काबिलियत को देखते हुए उन्हें जंबो कहकर बुलाना शुरू कर दिया।