वर्ल्डकप 2015 : कैसे कमाल कर रही तेज गेंदबाज़ों की तिकड़ी

नई दिल्‍ली:

मोहम्मद शमी, मोहित शर्मा और उमेश यादव, यही है वो तिकड़ी जिसने मौजूदा वर्ल्ड कप में टीम इंडिया को लगातार पांच मैचों में जोरदार जीत दिलाई है।

इस दौरान टीम इंडिया ने जो 50 विकेट हासिल किए हैं, उनमें से 26 विकेट इन्हीं तीनों के नाम रहे। इन पांच मैचों में भारत के तेज गेंदबाज़ों ने वो कारनामा कर दिखाया है जिसके बारे में शायद ही किसी ने कल्पना की होगी। तेज गेंदबाज़ों की तिकड़ी ने जो 26 विकेट हासिल किए हैं, उनमें शॉर्ट पिच गेंदों के जरिए 15 विकेट चटकाए गए हैं।

शॉर्ट पिच गेंदों का इतना बेहतरीन इस्तेमाल इस वर्ल्ड कप में ना तो ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज कर पाए हैं और ना ही दक्षिण अफ्रीका। ये चौंकाने वाला प्रदर्शन इसलिए है क्योंकि भारत के तेज गेंदबाज़ कभी ऐसी गेंदबाजी के लिए नहीं पहचाने गए। यही वजह है कि इस कामयाबी पर टीम के कप्तान के महेंद्र सिंह धोनी भी खासे प्रसन्न हैं।

उन्होंने कहा है कि हमारे गेंदबाज़ शॉर्ट पिचों का ना तो ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं और ना ही कम। जाहिर है धोनी के धुरंधर शॉर्ट पिच गेंदों का इस्तेमाल जितना कर रहे हैं, वही विपक्षी टीम पर कहर ढा रहा है। इतना ही नहीं ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड में खेले जा रहे वर्ल्ड कप के मुक़ाबलों के दौरान शमी-उमेश और मोहित की तिकड़ी लगातार 145 किलोमीटर प्रति घंटे से ज्यादा की रफ्तार से गेंदबाज़ी कर रही है। इस पहलू ने भी दिग्गजों को चौंका दिया है।

वेस्टइंडीज़ के मशहूर क्रिकेटर ब्रायन लारा ने एनडीटीवी से कहा है कि हमने कभी इसकी कल्पना नहीं की थी। उन्होंने कहा कि कैसे एक समय में भारतीय टीम में ले देकर श्रीनाथ जैसे इकलौते तेज गेंदबाज़ होते थे। लेकिन मौजूदा समय में एक के बाद एक तीन गेंदबाज़ों की तेजी और उछाल भरी गेंदें विपक्षी टीम का बोरिया बिस्तर समेट रही है।

जाहिर है, तीन गेंदबाज़ अपनी लाइन और लेंथ से जो दबाव बना रहे हैं, उसका फायदा टीम के स्पिनरों को भी हो रहा है। अब टीम इंडिया के लिए नॉकआउट मुकाबले शुरू होने वाले हैं, ऐसे में तेज गेंदबाज़ों की तिकड़ी का करिश्मा जारी रहे, भारत का हर क्रिकेट फैंस यही उम्मीद कर रहा है।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com