यह ख़बर 06 मार्च, 2014 को प्रकाशित हुई थी

मेरा मुकाबला खुद से है अश्विन से नहीं : हरभजन सिंह

नई दिल्ली:

रविचंद्रन अश्विन का हाल के दिनों में विदेशों में खराब प्रदर्शन से हरभजन सिंह की राष्ट्रीय टीम में वापसी की संभावना बढ़ गई है, लेकिन इस अनुभवी ऑफ स्पिनर ने कहा कि भारतीय टीम में जगह के लिए उनका तमिलनाडु के इस स्पिनर के साथ मुकाबला नहीं है।


हरभजन ने कहा, पिछले कई वर्षों से मेरी केवल एक-से प्रतिस्पर्धा है और वह स्वयं मैं हूं। मुझे कभी किसी से (अश्विन) प्रतिस्पर्धा पसंद नहीं रही और ऐसा वर्षों से चला आ रहा है। अंतरराष्ट्रीय खेलों में आपको अकेले आगे बढ़ना होता है। आपको खुद से मुकाबला करके क्रिकेटर के रूप में विकसित होना पड़ता है। उन्होंने कहा, दो, तीन या चार लोगों से प्रतिस्पर्धा का कोई मतलब नहीं बनता। अपना सर्वश्रेष्ठ करने की कोशिश करो और आकलन का काम दूसरों पर छोड़ दो। इसके अलावा मैं वर्तमान टीम के भारतीय खिलाड़ियों के बारे में एक शब्द भी नहीं कहना चाहता हूं।

अश्विन दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड दौर में प्रभावहीन रहे थे तथा पूर्व स्पिनरों मनिंदर सिंह और नरेंद्र हिरवानी ने उनकी आलोचना की थी। यहां तक कि पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने हरभजन को टीम में वापस बुलाने के लिए कहा था। हरभजन पिछले एक साल से भारतीय टीम से बाहर हैं। उनसे जब पूछा गया कि क्या उन्होंने अपने लिए कोई समयसीमा तय की, इस स्पिनर ने कहा, मेरा मानना है कि उम्र नहीं, बल्कि प्रेरणा महत्वपूर्ण है। उम्र केवल संख्या है। यदि कोई 45 साल में अच्छा प्रदर्शन कर सकता है तो फिर उसे शीर्ष स्तर की क्रिकेट खेलने से कौन रोकेगा?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com