यह ख़बर 01 सितंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

आईसीसी रैंकिंग : एकदिवसीय टीमों के वरीयता क्रम में शीर्ष पर पहुंचा भारत

फाइल फोटो

दुबई:

हरारे में जिम्बॉब्वे की ऑस्ट्रेलिया पर मिली आश्चर्यजनक जीत के बाद विश्व चैम्पियन भारतीय टीम एक बार फिर एकदिवसीय रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गई है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने सोमवार को इसकी पुष्टि की।

भारत ने नॉटिंघम में खेले गए तीसरे एकदिवसीय मुकाबले में इंग्लैंड को हराने के साथ ही टीमों की रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया की बराबरी कर ली थी। भारत और ऑस्ट्रेलिया के 114 अंक थे।

रविवार को हालांकि भारत को उस समय फायदा हुआ, जब जिम्बाब्वे ने 31 साल के अंतराल के बाद दूसरी बार ऑस्ट्रेलिया को पराजित किया।

इस हार के कारण ऑस्ट्रेलिया को रेटिंग में तीन अंक का नुकसान हुआ और वह 111 अंकों के साथ तालिका में चौथे क्रम पर पहुंच गया।

वहीं, त्रिकोणीय शृंखला में ऑस्ट्रेलिया और जिम्बॉब्वे को हराने के बाद दक्षिण अफ्रीका 113 अंको के साथ दूसरे पायदान पर है। श्रीलंका 111 अंको के साथ तीसरे क्रम पर है और ऑस्ट्रेलिया से कुछ दशमलव अंक ही आगे है।

इस हफ्ते पांच एकदिवसीय मैच खेले जाने हैं। ऐसे में इन मैचों के नतीजों के आधार पर रैंकिंग में अभी और उतार-चढ़ाव हो सकते हैं।

भारत को शीर्ष पर बने रहने के लिए यह जरूरी है कि वह इंग्लैंड के साथ बचे शृंखला के आखिरी दोनों मैच जीते। साथ ही यह उम्मीद भी करे कि ऑस्ट्रेलिया त्रिकोणीय शृंखला में दक्षिण अफ्रीका के साथ 2 सितंबर को होने वाले मैच में जीत हासिल करे।

अगर ऑस्ट्रेलिया 2 सितंबर को दक्षिण अफ्रीका को नहीं हरा पाता तो भी भारत के लिए नंबर एक पर बने रहने की उम्मीद बाकी रहेगी। दरअसल, त्रिकोणीय शृंखला के फाइनल में यह दोनों टीमें अगर एक बार आमने-सामने आती है और वहां ऑस्ट्रेलिया जीतता है तो भी भारत को फायदा ही होगा।

इस स्थिति में भारत के 115 अंक हो जाएंगे और दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका उसे पीछे रह जाएंगे।

वहीं, दक्षिण अफ्रीका अगर त्रिकोणीय शृंखला के दोनों लीग मैच जीतते हुए फाइनल भी जीत जाता है तो वह शीर्ष पर पहुंच जाएगा। वैसे, ऐसी स्थिति में दक्षिण अफ्रीका और भारत के अंक बराबर (115) हो जाएंगे। दशमलव अंको की गणना के आधार पर हालांकि भारत दूसरे स्थान पर पहुंच जाएगा।

ऑस्ट्रेलिया के लिए भी शीर्ष पर पहुंचने के आसार बाकी हैं। इसके लिए ऑस्ट्रेलिया को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दोनों मैच जीतने होंगे और उम्मीद करनी होगी की इंग्लैड भी भारत को दो में से कोई एक मैच हरा दे।

टीम रैंकिंग-
1) भारत (114 अंक)

2) दक्षिण अफ्रीका (113 अंक)

3) श्रीलंका (111 अंक)

4) ऑस्ट्रेलिया (111 अंक)

5) इंग्लैंड (106 अंक)

6) पाकिस्तान (100 अंक)

7) न्यूजीलैंड (98 अंक)

8) वेस्टइंडीज (96 अंक)

9) बांग्लादेश (69 अंक)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

10) जिम्बॉब्वे (58)