INDIAvsNZ सीरीज : टेस्‍ट में बना नया रिकॉर्ड, वनडे में क्‍या टूटेगा सचिन-द्रविड़ का 331 रन का साझेदारी रिकॉर्ड !

INDIAvsNZ सीरीज : टेस्‍ट में बना नया रिकॉर्ड, वनडे में क्‍या टूटेगा सचिन-द्रविड़ का 331 रन का साझेदारी रिकॉर्ड !

सचिन तेंदुलकर-राहुल द्रविड़ ने दूसरे विकेट के लिए 331 रन की साझेदारी की थी (फाइल फोटो)

खास बातें

  • टेस्‍ट सीरीज में 3-0 से न्‍यूजीलैंड का सफाया कर चुकी है टीम इंडिया
  • पहला वनडे आसानी से जीता, गेंद-बल्‍ले से कर रही शानदार प्रदर्शन
  • न्‍यूजीलैंड के खिलाफ सचिन-द्रविड़ ने 1999 में की थी रिकॉर्ड पार्टनरशिप

न्‍यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में टीम इंडिया ने अब तक करिश्‍माई प्रदर्शन किया है. टेस्‍ट सीरीज में कीवी टीम का 3-0 से 'सफाया' करने के बाद टीम इंडिया ने धर्मशाला में हुआ पहला वनडे आसानी से जीत लिया है. दूसरा वनडे मैच गुरुवार को दिल्‍ली के फिरोज शाह कोटला मैदान पर खेला जाना है. ऐसे में क्रिकेटप्रेमियों की निगाह वनडे में भी 5-0 की 'क्‍लीन स्‍वीप' के साथ नए रिकॉर्ड पर भी है. टेस्‍ट सीरीज में विराट कोहली और अजिंक्‍य रहाणे की रिकॉर्ड साझेदारी ने इस उम्‍मीद को बढ़ाने का काम किया है.  

टेस्‍ट सीरीज के अंतर्गत इंदौर में हुए तीसरे मैच में विराट कोहली और अजिंक्‍य रहाणे ने चौथे विकेट के लिए 365 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी की थी. भारत की ओर से टेस्‍ट में चौथे विकेट की यह सबसे बड़ी साझेदारी और किसी भी विकेट के लिए पांचवीं सबसे बड़ी साझेदारी रही. इस साझेदारी के दौरान विराट कोहली  (211) ने जहां दोहरा शतक बनाया था जबकि आजिंक्य रहाणे 12 रन के अंतर से इस उपलब्धि को हासिल करने से चूक गए थे. रहाणे 188 रन बनाकर आउट हुए थे.

वनडे सीरीज की बात करें तो धर्मशाला के मैच में टीम इंडिया के मुकाबले में कीवी टीम कहीं भी नजर नहीं आई. न्‍यूजीलैंड के पहले बल्‍लेबाजी करने के कारण यह मैच लो स्‍कोरिंग रहा. मेहमान टीम के 190 रन के लक्ष्‍य को महेंद्र सिंह धोनी की ब्रिगेड ने महज चार विकेट खोकर हासिल कर लिया. सीरीज के अगले चार मैचों में भी क्रिकेटप्रेमी टीम इंडिया से धमाकेदार प्रदर्शन की आस लगाए हैं.

चूंकि बैटिंग हमेशा से टीम इंडिया का प्‍लस पाइंट रहा है, ऐसे में उनकी निगाह खासतौर पर न्‍यूजीलैंड के खिलाफ सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ के बीच दूसरे विकेट के लिए हुई 331 रन के पार्टनरशिप रिकॉर्ड के टूटने पर भी है. सचिन-राहुल की यह साझेदारी एक दशक से अधिक समय तक वनडे में किसी भी विकेट के लिए विश्‍व क्रिकेट की सबसे बड़ी साझेदारी रही. बाद में फरवरी 2015 में क्रिस गेल-मर्लोन सेमुअल्‍स ने दूसरे विकेट के लिए 372 रन जोड़कर इस रिकॉर्ड को तोड़ा.

सचिन ने 186* और द्रविड़ ने 153* बनाए थे
8 नवंबर 1999 को हैदराबाद के लाल बहादुर शास्‍त्री स्‍टेडियम में हुए इस मैच में टीम इंडिया के कप्‍तान सचिन तेंदुलकर और न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान स्‍टीफन फ्लेमिंग थे. टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करते हुए भारत ने 50 ओवर्स में दो विकेट पर 376 रन ( औसत 7.52) का विशाल स्‍कोर बना डाला था. सौरव गांगुली के सस्‍ते में आउट होने के बाद सचिन और द्रविड़ की जोड़ी ने कीवी गेंदबाजों की जमकर खबर ली थी और दूसरे विकेट के लिए 331 रन जोड़े थे.

पूरी पारी के दौरान कीवी गेंदबाज इनमें सामने असहाय नजर आए थे. 48वें ओवर में द्रविड़ के क्रिस केर्न्‍स का शिकार बनने के बाद ही यह साझेदारी टूटी थी. सचिन ने जहां अपनी 186* रन की साझेदारी में 150 गेंदों का सामना कर 20 चौके व तीन छक्‍के जमाए थे, वहीं द्रविड़ ने 153* रनों के लिए इतनी ही गेंदों का सामना कर 15 चौके व दो छक्‍के लगाए थे. भारत के इस विशाल स्‍कोर के जवाब में न्‍यूजीलैंड टीम 33.1 ओवर में 202 रन बनाकर ही ढेर हो गई थी. मैच में उसे 174 रन से हार का सामना करना पड़ा था.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com