शतक से चूके के.एल राहुल, इंडिया-ए का स्कोर पहले दिन 221/6

शतक से चूके के.एल राहुल, इंडिया-ए का स्कोर पहले दिन 221/6

ऑस्ट्रेलिया-ए के खिलाफ अपनी 96 रन की पारी के दौरान लोकेश राहुल

चेन्नई:

सलामी बल्लेबाज के.एल. राहुल केवल चार रन से शतक से चूक गए, जबकि कप्तान चेतेश्वर पुजारा ने भी अर्धशतकीय पारी खेली। इससे भारत 'ए' ने शीर्ष क्रम के अन्य बल्लेबाजों के लचर प्रदर्शन के बावजूद आस्ट्रेलिया 'ए' के खिलाफ पहले अनधिकृत टेस्ट मैच के शुरुआती दिन बुधवार को छह विकेट पर 221 रन बनाए।

राहुल ने 96 रन की सधी हुई पारी खेलकर अगले महीने के श्रीलंका दौरे के लिए सही समय पर अपना दावा पेश किया। राहुल डेंगू होने के कारण बांग्लादेश दौरे पर नहीं जा पाए थे, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के तेज और स्पिन मिश्रित आक्रमण के सामने अच्छी पारी खेलकर उन्होंने गुरुवार को होने वाली बैठक में चयनकर्ताओं का काम भी आसान कर दिया।

पुजारा का भारतीय टीम में चयन पहले ही पक्का माना जा रहा था, लेकिन उन्होंने 55 रन की पारी खेलकर फिर से अपने बल्लेबाजी कौशल की झलक दिखाई। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिए उतरी भारतीय टीम ने अभिनव मुकुंद (7) का विकेट जल्दी गंवा दिया था, जिसके बाद राहुल और पुजारा ने दूसरे विकेट के लिए 107 रन की साझेदारी की।

शीर्ष क्रम के अन्य बल्लेबाजों में करूण नायर 15 गेंदों का सामना करने के बावजूद खाता खोलने में नाकाम रहे, जबकि श्रेयास अय्यर ने 39 रन बनाए। विकेटकीपर बल्लेबाज नमन ओझा भी दस रन ही बना पाए। खराब रोशनी के कारण जब खेल जल्दी समाप्त किया गया तब विजय शंकर चार रन पर खेल रहे थे, जबकि अमित मिश्रा को अभी खाता खोलना है।

भारत की तरफ से चार साल पहले आखिरी टेस्ट मैच खेलने वाले मुकुंद के लिए चयनकर्ताओं का ध्यान खींचने का यह अच्छा मौका था, लेकिन वह इसमें नाकाम रहे। तमिलनाडु की तरफ से 2014-15 रणजी ट्राफी में सर्वाधिक रन बनाने वाले मुकुंद आउट होने वाले पहले बल्लेबाज थे।

तेज गेंदबाज फेकेट ने उन्हें दूसरे ओवर में बोल्ड किया। इसके बाद राहुल और पुजारा ने पारी को अच्छी तरह से संवारा। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान उस्मान ख्वाजा ने फेकेट की गेंद पर पुजारा का कैच लेकर यह साझेदारी तोड़ी। भारतीय कप्तान ने अपनी पारी में सात चौके लगाए। स्कोर एक विकेट पर 127 रन से जल्द ही तीन विकेट पर 132 रन हो गया।

ओकेफी ने नायर को आते ही पवेलियन भेज दिया। मुंबई के 19 वर्षीय बल्लेबाज अय्यर ने कुछ आकर्षक शॉट लगाए। उन्होंने राहुल के साथ चौथे विकेट के लिए 55 रन जोड़े, जिसमें अय्यर का योगदान 39 रन था। गुरिंदर संधू ने उन्हें बोल्ड किया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

राहुल ने 90 रन के पार पहुंचने के बाद कुछ सतर्कता बरती लेकिन एबट ने उन्हें ख्वाजा के हाथों कैच कराकर कर्नाटक के इस युवा बल्लेबाज को शतक पूरा नहीं करने दिया। राहुल ने 185 गेंदों का सामना किया था 14 चौके लगाए।