IND vs AUS: टीम इंडिया के चयन की 5 हैरान कर देने वाली बातें

IND vs AUS: टीम इंडिया के चयन की 5 हैरान कर देने वाली बातें

सुरेश रैना की फाइल फोटो

नई दिल्‍ली:

ऑस्‍ट्रेलिया दौरे के लिए टीम इंडिया का चयन हो चुका है। युवराज सिंह की वापसी हुई है तो सुरेश रैना को वनडे टीम में जगह नहीं दी गई है। हरभजन सिंह को भी टी-20 टीम में शामिल किया गया है। जानिए टीम चयन की वो 5 बातें जिसने हैरान कर दिया...

सुरेश रैना को वनडे से बाहर करना
सुरेश रैना टीम इंडिया का अहम हिस्सा रहे हैं। कई मौक़ों पर उन्होंने टीम इंडिया की कप्तानी भी की है। नंबर 5 पर वो बेहद कामयाब भी रहे हैं। लेकिन द. अफ्रीका के खिलाफ़ सीरीज़ ने तेज़ गेंदबाज़ी के खिलाफ़ उनकी कमज़ोरी को सबके सामने ला दिया। टीम ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर है और वहां उन्हें तेज़ पिचों पर कंगारुओं के तेज़ गेंदबाज़ों का सामना करना होगा। और ऐसे में कप्तान धोनी और चयनकर्ताओं को रैना पर भरोसा नहीं।

सिर्फ़ टी-20 में क्यों युवी, वनडे में क्यों नहीं?
युवराज सिंह ने पूरे सीज़न रणजी में ज़ोरदार प्रदर्शन किया। चार दिन का खेल हो या वनडे मुक़ाबले, उनके बल्ले ने विरोधी टीम को खूब परेशान किया लेकिन उन्हें सिर्फ़ टी-20 में जगह मिलना सवाल ज़रूर खड़े करता है। सिर्फ़ टी-20 में चुने जाने का मतलब है कि दौरे पर युवी को अपने आप को साबित करने के लिए कम ही मौके मिलेंगे। उनको वनडे टीम में न चुनना चौंकाने वाला ज़रूर था।

कौन हैं बरेंदर सरन?
बाएं हाथ के इस तेज़ गेंदबाज़ पर काफी समय से टीम इंडिया के चयनकर्ताओं की नज़र है। वो रणजी मुक़ाबलों में करीब 140 की गति से गेंदबाज़ी करते हैं और ऑस्ट्रेलिया की तेज़ पिचों पर उनका प्रदर्शन और निखरेगा ये तो तय है। इस रणजी सीज़न में उन्होंने 7 मैचों में 18 विकेट अपने नाम किए हैं। वैसे उनका सपना मुक्केबाज़ बनना था और इसके लिए वो हरियाणा के भिवानी में ट्रेनिंग भी ले चुके हैं। लेकिन किंग्स 11 पंजाब की टीम के अभ्यास के दौरान उन्होंने अपनी गति से सबको हैरान किया और राजस्थान रॉयल्स ने मौक़ा देकर उन्हें 10 लाख की कीमत में खरीद लिया।

37 की उम्र में वापसी
2011 की विश्व कप जीतने वाली टीम का हिस्सा आशीष नेहरा थे। मगर उन्हें उसके बाद टीम से बाहर कर दिया गया। 4 साल बाद उन्हें फिर से भारत की टी-20 टीम में चुना गया है। ज़ाहिर है पिछले साल एमएस धोनी की चेन्नई सुपरकिंग्स टीम के लिए उनका शानदार प्रदर्शन काम कर गया। देखना है कि इस उम्र में उनकी फिटनेस उनका साथ देती है या नहीं और उनकी वापसी कैसी रहती है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ऋषी धवन करेंगे डेब्यू?
ऋषी धवन ने ऐसा कुछ नहीं किया कि उनके नाम की चर्चा चयन से पहले होती। लेकिन टीम इंडिया में ऑलराउंडर खिलाड़ी की तलाश ने उन्हें टीम में जगह दिलाई है। राजकोट के खिलाफ़ उन्होंने 117 रन बनाए और पारी में 1 विकेट भी लिया। ज़ाहिर है चयन से ठीक पहले उनका ये प्रदर्शन काम कर गया।