Match Point : तीसरे दिन हिट रहे कोहली-रहाणे, रोहित फ्लॉप, सीरीज 3-0 से जीतने का पूरा चांस

Match Point : तीसरे दिन हिट रहे कोहली-रहाणे, रोहित फ्लॉप, सीरीज 3-0 से जीतने का पूरा चांस

विराट कोहली और रहाणे ने 133 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की (सौजन्य : BCCI)

नई दिल्ली:

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच फ्रीडम सीरीज के अंतिम मैच का तीसरा दिन भी भारत के नाम रहा। दक्षिण अफ्रीकी टीम एक बार फिर खेल के हर विभाग में पीछे रही। हालांकि दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर स्पिनरों के साथ-साथ तेज गेंदबाजों को भी मदद मिल रही है। दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज मॉर्ने मॉर्कल ने अच्छी गेंदबाजी की, लेकिन उनके स्पिनर प्रभावी नहीं दिखे। इस प्रकार टीम इंडिया ने 403 रन की बढ़त हासिल करके मैच पर मजबूत पकड़ बना ली है और सीरीज 3-0 से जीतने की पूरी संभावना बन गई है।

तीसरे दिन के खेल की खास बातें इस प्रकार हैं:

  • नहीं दिया फॉलोऑन : दूसरे दिन दक्षिण अफ्रीकी टीम 121 रन पर सिमट गई थी। उसके ऑलआउट होते ही दिन का खेल खत्म हो गया था, लेकिन सवाल यह था कि क्या भारत उसे फॉलोऑन देगा। तीसरे दिन टीम इंडिया ने फॉलोऑन देने की बजाय खुद बैटिंग करने का फैसला किया, क्योंकि मैच में तीन दिन बाकी थे और फॉलोऑन देने पर भारत को अंतिम दिनों में बैटिंग करनी पड़ती, जो थोड़ा मुश्किल हो सकता था।
  • धवन-पुजारा ने कुछ हद तक संभाली पारी : 8 रन के स्कोर पर 2 विकेट गिर जाने के बाद बर्थ-डे ब्वॉय शिखर धवन और चेतेश्वर पुजारा ने कुछ हद तक पारी संभाली। दोनों के बीच 45 रन की साझेदारी हुई। तभी धवन आउट हो गए।
  • कोहली-रहाणे ने दी मजबूती : कप्तान विराट कोहली जब बैटिंग करने आए, तो टीम इंडिया के 53 रन पर तीन विकेट गिर चुके थे। इसके बाद 57 रन पर पुजारा भी चलते बने। ऐसे में कोहली और रहाणे पर पारी आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी आ गई। इन दोनों ने टीम के भरोसे पर खरा उतरते हुए 5वें विकेट के लिए 133 रनों की साझेदारी की और टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। अभी दोनों नाबाद हैं।
  • मॉर्कल ने की अच्छी गेंदबाजी : दक्षिण अफ्रीका की ओर से मॉर्ने मॉर्कल के अलावा कोई भी गेंदबाज नहीं चला। मॉर्कल ने 8 रन पर ही टीम इंडिया के 2 विकेट झटक कर बड़े झटके दिए। इसके बाद उन्होंने जमकर खेल रहे धवन को भी चलता कर दिया। उन्होंने 14 ओवर में 22 रन देकर 3 विकेट झटके।
  • नजदीकी रहे कुछ मामले : दक्षिण अफ्रीका का भाग्य ने भी साथ नहीं दिया और कुछ मामले नजदीकी रहे। कुछ कैच भी फील्डर तक नहीं पहुंचे। खास बात यह कि टीम इंडिया की पारी को मजबूती देने वाले विराट कोहली को इमरान ताहिर की गेंद पर अंपायर ने आउट दे दिया, लेकिन उनकी गेंद को थर्ड अंपायर ने नो-बॉल करार दिया।
  • 'मोस्ट टैलेंटेडट' रोहित फिर फ्लॉप: टीम मैनेजमेंट और कुछ एक्सपर्ट्स से 'मोस्ट टैलेंटेड' प्लेयर का खिताब पा चुके रोहित शर्मा एक बार फिर फ्लॉप रहे। दिल्ली टेस्ट में वे खाता भी नहीं खोल सके। उन्हें मौके पर मौके मिलते जा रहे हैं, लेकिन वे रन नहीं बना पा रहे। यह उनका आखिरी मौका भी हो सकता है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com