IND vs ZIM : सूपड़ा साफ करने और रैंकिंग बरकरार रखने को उतरेगी टीम इंडिया

IND vs ZIM : सूपड़ा साफ करने और रैंकिंग बरकरार रखने को उतरेगी टीम इंडिया

हरारे:

भारत और जिम्बाब्वे की क्रिकेट टीमों के बीच जारी तीन मैचों की वनडे सीरीज का तीसरा और अंतिम मुकाबला मंगलवार को हरारे स्पोर्ट्स क्लब मैदान पर खेला जाएगा। अजिंक्य रहाणे की अगुवाई में भारतीय टीम का मकसद जीत की हैट्रिक के साथ जिम्बाब्वे का सूपड़ा साफ करना रहेगा और टीम इंडिया की रैंकिंग बरकरार रखना होगा।

मेजबान जिम्बाब्वे शुरुआती दो मैच हारकर सीरीज पहले ही गंवा चुका है। इस लिहाज से मंगलवार को होने वाले मैच के परिणाम का सीरीज के नतीजे पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा। जिम्बाब्वे भले दोनों मैच हार चुका है, लेकिन बीते शुक्रवार को हुए सीरीज के पहले मैच में उन्होंने भारत के पसीने छुड़ा दिए थे।

पहले दमदार गेंदबाजी के बल पर जिम्बाब्वे ने भारतीय पारी छह विकेट पर 255 रन पर समेट दी और उसके बाद एल्टन चिगुंबरा (नाबाद 104) ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपनी टीम को जीत के काफी नजदीक तक पहुंचा दिया था। चिगुंबरा हालांकि अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके और मैच आखिरी गेंद तक रोमांचक बना रहा।

दूसरे मैच में हालांकि भारत ने बेहतर वापसी की और 271 रनों का चुनौतीपूर्ण स्कोर जिम्बाब्वे के सामने रखा। इसके बाद भुवनेश्वर कुमार की अगुवाई में भारतीय गेंदबाजों ने कसी हुई गेंदबाजी करते हुए भारत को 62 रनों से जीत दिला दी। भुवनेश्वर ने 33 रन देकर चार अहम विकेट चटकाए।

रहाणे का नेतृत्व अब तक बेहतरीन रहा है। वह धैर्यपूर्वक टीम का नेतृत्व करते नजर आए और गेंदबाजी में सही समय पर सही बदलाव किए। बल्ले से भी रहाणे ने पहले मैच में 34 और दूसरे मैच में 63 रनों का अहम योगदान दिया।

मंगलवार के मैच में हालांकि पिछले दोनों मैचों में अहम पारियां खेलने वाले अंबाती रायुडू का न रहना जरूर रहाणे के लिए चिंता का सबब होगा। रायडू चोट के कारण जिम्बाब्वे दौरे पर अब कोई मैच नहीं खेल पाएंगे तथा उनकी जगह संजू सैमसन को बुलाया गया है।

भारतीय गेंदबाजी को लेकर चिंता जरूर जताई जा रही थी, लेकिन भुवनेश्वर, हरभजन सिंह, स्टुअर्ट बिन्नी और अक्षर पटेल ने अब तक अपनी उपयोगिता साबित की है।

जिम्बाब्वे के लिए मंगलवार का मैच अब सम्मान बचाने वाला होगा और जीत हासिल करने के लिए वे कोई कोर-कसर नहीं छोड़ेंगे। ऐसे में भारतीय टीम के लिए लापरवाही कभी भी भारी पड़ सकती है। रहाणे पर जीत की अपनी लय बरकरार रखते हुए तीसरे मैच में जीत हासिल कर भारत को विश्व रैंकिंग में दूसरे स्थान पर बनाए रखने की जिम्मेदारी भी होगी।

टीमें (संभावित) :
भारत :
अजिंक्य रहाणे (कप्तान), रोबिन उथप्पा (विकेटकीपर), मुरली विजय, मनोज तिवारी, मनीष पांडेय, केदार जाधव, स्टुअर्ट बिन्नी, अक्षर पटेल, हरभजन सिंह, भुवनेश्वर कुमार, धवल कुलकर्णी, मोहित शर्मा, संदीप शर्मा, संजू सैमसन।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जिम्बाब्वे : एल्टन चिगुम्बुरा (कप्तान), सिकंदर रजा बट्ट, रेगिस चाकाब्वा, चामुनोर्वा चिबाबा, ग्रीम क्रेमर, नेविले माद्जीवा, हैमिल्टन मासाकाद्जा, रिचमंड मुतुमबानी, तिनाशे पायांगारा, वुसिमुजी सिबांदा, डोनाल्ड तिरिपोनी, प्रॉस्पर उत्सेया, ब्रायन विटोरी, मैल्कम वॉलर और सीन विलियम्स।