यह ख़बर 21 जुलाई, 2014 को प्रकाशित हुई थी

इशांत ने दिलायी लॉर्ड्स पर भारत को ऐतिहासिक जीत

लंदन:

तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने अपनी शॉर्ट पिच गेंदों के कहर से इंग्लैंड की बल्लेबाजी को नेस्तनाबूद करके भारत को आज यहां दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच में 96 रन की शानदार जीत दिलाई, जो लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर उसकी पिछले 28 वर्षों में पहली जीत है।

इशांत ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 74 रन देकर सात विकेट लिए और 319 रन के लक्ष्य का पीछा करने के लिए उतरी इंग्लैंड की टीम को पांचवें दिन दूसरे सत्र में ही 88.2 ओवर में 223 रन पर ढेर कर दिया। इशांत ने आज गिरे छह में पांच विकेट लिए, जबकि एक बल्लेबाज रन आउट हुआ।

भारत की यह लॉर्ड्स पर 17 मैचों में दूसरी जीत है। इससे पहले उसने जून 1986 में कपिल देव की अगुवाई में यहां पांच विकेट से जीत दर्ज की थी। यही नहीं भारत ने विदेशी सरजमीं पर 15 मैच के बाद पहली जीत हासिल की जिससे वह पांच मैचों की श्रृंखला में 1-0 से आगे हो गया है। भारतीय टीम ने विदेशी सरजमीं पर इससे पहले आखिरी जीत जून 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ किंग्सटन में दर्ज की थी।

सुबह पिच पर भारी रोलर चला देने से पिच का मिजाज थोड़ा बदल गया था और ऐसे में इशांत की शॉर्ट पिच गेंदों की रणनीति कारगर साबित हुई। इंग्लैंड ने सुबह चार विकेट पर 105 रन से आगे खेलना शुरू किया। इंग्लैंड के बल्लेबाज जो रूट (66) और मोइन अली (39) जब भारत के लिए परेशानी खड़ी कर रहे थे तब इशांत ने भारत को शानदार वापसी दिलाई।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस तेज गेंदबाज ने अपनी शार्ट पिच गेंदों का बेहतरीन इस्तेमाल करके लंच से पहले की आखिरी गेंद पर मोइन को आउट करने के बाद दूसरे सत्र के शुरू में सात गेंद के अंदर रूट सहित तीन बल्लेबाजों को पवेलियन भेजकर भारत की जीत सुनिश्चित कर दी।