सुपरस्टार-रॉकस्टारों से सजी है टीम इंडिया, कोच की कोई जरूरत नहीं है : कपिल देव

सुपरस्टार-रॉकस्टारों से सजी है टीम इंडिया, कोच की कोई जरूरत नहीं है : कपिल देव

भारत को 1983 में पहली बार क्रिकेट विश्वकप का खिताब दिलाने वाले लेजेंड्री कप्तान कपिल देव का कहना है कि मौजूदा टीम इंडिया सौरव गांगुली और रवि शास्त्री की मौजूदगी के बिना भी अच्छा प्रदर्शन कर सकती है। उनका इशारा इस तरफ था कि टीम इंडिया को किसी भी कोच की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा, टीम को बस अच्छे टीम मैनेजर की जरूरत है। इस बीच सुगबुगाहट तेज है कि क्या बीसीसीआई एक बार फिर गुरु गैरी क्रिस्टन को मौका देगा?

बीसीसीआई ने भी आने वाले क्रिकेट सीजन के लिए टीम के सपोर्ट स्टाफ की नियुक्ति नहीं की है। पूर्व कप्तान और महान ऑलराउंडर कपिल देव ने बीसीसीआई के आकाओं को अगले कुछ दिनों में मुख्य कोच, डायरेक्टर और मैनेजर चुनने से पहले आगाह किया है।

भारत को 7 जून से बांग्लादेश दौरे पर जाना है। इस दौरे की शुरुआत 10 जून के टेस्ट मैच के साथ होगी, दौरे में 3 वनडे मुकाबले भी खेले जाने हैं। यह पहली बार होगा कि टीम इंडिया के पास दौरे से पहले कोई कोच उपलब्ध नहीं है। इससे यह बात भी जाहिर होती है कि बीसीसीआई में अब भी आम राय नहीं बन पायी है।

खबरों के मुताबिक बीसीसीआई अध्यक्ष जगमोहन डालमिया और सचिव अनुराग ठाकुर टीम इंडिया को काबू में रखने वाले शख्स के कार्यकाल पर अब भी एक राय नहीं बना पाए हैं। तीन बड़े नाम सौरव गांगुली, राहुल द्रविड और रवि शास्त्री इसके लिए चर्चा में हैं।

खबरों के मुताबिक जहां गांगुली 4 साल का समय मांग रहे हैं वहीं विश्वकप तक टीम इंडिया के साथ डायरेक्टर के तौर पर काम करने वाले रवि शास्त्री 18 महीने से कम पर मानने को तैयार नहीं हैं। बोर्ड के ज्यादातर सदस्य किसी के लिए भी 4 साल के कार्यकाल पर राजी नहीं हैं।

इस तरह की कशमकश में किसी विदेशी के लिए दरवाजे खुलने की भी नौबत आ सकती है। सूत्रों के अनुसार बीसीसीआई ने टीम इंडिया के पूर्व कोच गैरी क्रिस्टन और आईपीएल में लगातार कोच के तौर पर अपनी सेवाएं दे रहे टॉम मूडी से भी संपर्क किया है।

अपने दौर में हरियाणा हरिकेन नाम से मशहूर रहे कपिल देव ने बीसीसीआई को आसान रास्ता सुझाया है। उनका कहना है कि टीम इंडिया को किसी भी हाई-प्रोफाइल नियुक्ति की जरूरत नहीं है। इससे टीम में दुर्भावना बढ़ सकती है।

कपिल देव ने कहा, 'मैं टीम इंडिया के खिलाड़ियों के आसपास बहुत ज्यादा पूर्व खिलाड़ियों को देखना पसंद नहीं करूंगा। हां, एक पूर्व खिलाड़ी उनके साथ जरूर हो, जो कोच नहीं बल्कि मैनेजर की हैसियत से टीम के साथ जुड़ा हो। मेरा मानना है कि अगर आपके पास मौजूदा टीम इंडिया में जैसे सुपरस्टार और रॉकस्टार सरीखे खिलाड़ी हैं, तो उन्हें सिर्फ मैनेज करने की जरूरत है।'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने कहा, 'आपको एक ऐसा व्यक्ति चाहिए जो इन खिलाड़ियों को मैनेज कर सके। ये जरूरी है। मेरा मानना है कि टीम को कोच की जरूरत ही नहीं है। जब आप निराश हों और अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रहे हों तो आपको एक साथी की जरूरत होती है।'