आखिरकार जीते, जान बची तो लाखों पाये : भारत ने बांग्लादेश को तीसरे वनडे में 77 रन से हराया

आखिरकार जीते, जान बची तो लाखों पाये : भारत ने बांग्लादेश को तीसरे वनडे में 77 रन से हराया

मीरपुर:

शिखर धवन और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की अर्धशतकीय पारियों की बदौलत बड़ा स्कोर खड़ा करने वाले भारत ने आज यहां तीसरे और आखिरी एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में 77 रन की बड़ी जीत दर्ज करके तीन मैचों की श्रृंखला में क्लीन स्वीप करने के बांग्लादेश के मंसूबों पर पानी फेर दिया। सुरेश रैना को उनके हरफनमौला खेल के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया, जबकि बांग्लादेश के युवा गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान को मैन ऑफ द सीरीज से नवाजा गया।

बांग्लादेश में पहली बार सीरीज़ गंवा चुकी टीम इंडिया के लिए वजूद बचाने का ये आखिरी मौक़ा था। मेज़बान टीम ने टॉस जीतकर कप्तान धोनी को पहले बल्लेबाज़ी का मौक़ा दिया। रोहित शर्मा 29 गेंदों की पारी में दो चौके और एक ने छक्का लगाकर बड़े स्कोर तक पहुंचने का इशारा किया। लेकिन बांग्लादेश के 19 साल के नए हीरो मुस्ताफ़िजुर रहमान ने सीरीज़ में तीसरी बार रोहित को आउट कर सबको हैरान कर दिया।

शिखर धवन और विराट कोहली की जोड़ी ने दूसरे विकेट के लिए 75 रन जोड़े। लेकिन कोहली लगातार दसवीं पारी में भी पचास का आंकड़ा पार करने से चूक गए। विराट कोहली के करियर में ये वाकया पहली बार हुआ है, शिखर धवन ने सीरीज़ में दूसरी बार अर्द्धशतक का आंकड़ा पार किया, लेकिन 75 रन बनाकर वो अपना विकेट गंवा बैठे।

एक बार फिर कप्तान धोनी चौथे नंबर पर आए और बल्ले से बातें करते रहे1 रायडू और कप्तान धोनी ने चौथे विकेट के लिए 93 रन जोड़े। कप्तान धोनी 77 गेंदों पर 69 रन बनाकर आउट हुए।

सुरेश रैना के 21 गेंदों पर 38 रनों के सहारे भारत ने 300 का आंकड़ा पार किया। तो अक्षर पटेल के खूसूरत छक्के के सहारे भारत ने बांग्लादेश के सामने जीत के लिए 318 रनों का लक्ष्य रखा1 बांग्लादेश की ओर से कप्तान मशरफे मुर्तज़ा ने 3 और मुस्तफ़िजुर रहमान ने 2 विकेट हासिल किए।

318 के लक्ष्य का पीछा कर रही बांग्लादेश की टीम सीरीज़ में पहली बार दबाव में दिखी। इसका असर दूसरे ही ओवर में दिखाई दिया। धवल कुलकर्णी ने तमीम इक़बाल का अहम विकेट हासिल कर लिया1 दसवें ओवर में धवल कुलकर्णी के स्लोअर ने बांग्ला टाइगर सौम्य सरकार का शिकार कर लिया।

बांग्लादेशी टेस्ट टीम के कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज़ मुश्फ़िकुर रहीम रैना के जाल में फंस गए और मीरपुर के शेरे बांग्ला स्टेडियम में सन्नाटा छा गया। फिर अक्षर पटेल ने लिट्टन दास को क्लीन बोल्ड कर दिया और टीम इंडिया मैच में हावी हो गई।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रैना की गेंद पर धवल कुलकर्णी ने शाकिब अल हसन का शानदार कैच पकड़ा और बांग्लादेश की जीत का दरवाज़ा बंद होता नज़र आया। स्टुअर्ट बिन्नी ने सब्बीर रहमान का शिकार किया तो आर अश्विन ने कप्तान मशरफ़े मुर्तज़ा को अपनी स्पिन से मात दिया और मेज़बान की हार औपचारिकता दिखने लगी। सुरेश रैना ने 3, धवल कुलकर्णी और आर अश्विन ने 2-2, स्टुअर्ट बिन्नी ने, अक्षर पटेल और अंबाटी रायडू को 1-1 विकेट मिला. भारतीय टीम ने आख़िरकार बांग्लादेश को 77 रनों से हरा दिया।