यह ख़बर 09 जनवरी, 2013 को प्रकाशित हुई थी

भारत को शीर्ष वन-डे रैंकिंग हासिल करने के लिए 5-0 से वाइटवाश की दरकार

खास बातें

  • भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की एक-दिवसीय शृंखला से नंबर एक टीम की दौड़ भी शुरू हो जाएगी और महेंद्र सिंह धोनी की टीम को रिलायंस आईसीसी वन-डे चैम्पियनशिप में दोबारा नंबर एक रैंकिंग हासिल करने के लिए विरोधी टीम से सभी मैच जीतने होंगे।
दुबई:

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की एक-दिवसीय शृंखला से नंबर एक टीम की दौड़ भी शुरू हो जाएगी और महेंद्र सिंह धोनी की टीम को रिलायंस आईसीसी वन-डे चैम्पियनशिप में दोबारा नंबर एक रैंकिंग हासिल करने के लिए विरोधी टीम से सभी मैच जीतने होंगे।

भारतीय टीम शुक्रवार से राजकोट में इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की वन-डे शृंखला का शुरुआती मैच खेलेगी और मौजूदा रैंकिंग में तीसरे स्थान पर काबिज मेजबान टीम को अपना नंबर एक स्थान दोबार हासिल करने के लिए शृंखला के सभी पांचों मैच जीतने होंगे। शृंखला में 5-0 की जीत से भारतीय टीम दो पायदान की छलांग लगाकर शीर्ष स्थान हासिल कर सकती है।

इंग्लैंड की टीम भी टेस्ट की शानदार फार्म को वन-डे प्रारूप में जारी रखने का लक्ष्य बनाए होगी और 28 साल बाद भारत में पहली शृंखला जीतकर रैंकिंग में नंबर एक टीम का स्थान मजबूत करना चाहेगी।

दूसरे स्थान पर चल रही दक्षिण अफ्रीका की टीम भी तालिका में ऊपर पहुंच सकती है जो 19 जनवरी से पार्ल में न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की शृंखला खेलेगी।

प्रोटियाज की टीम शीर्ष पर तभी पहुंच सकती है, अगर वह न्यूजीलैंड के खिलाफ सभी मैच जीत ले और भारतीय टीम शृंखला जीत जाए लेकिन क्लीन स्वीप करने में असफल रहे।

इंग्लैंड की टीम इस समय दूसरी रैंकिंग पर काबिज दक्षिण अफ्रीका से दशमलव अंक से ही आगे है लेकिन अगर वह शृंखला जीत जाएगी तो चैम्पियनशिप में काफी बढ़त हासिल कर लेगी, भले ही दक्षिण अफ्रीका-न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया-श्रीलंका सीरीज (मेलबर्न में शुक्रवार को शुरू हो रही) का परिणाम कुछ भी रहे। आईसीसी वन-डे बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष 10 में शामिल सात खिलाड़ी भारत-इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया-श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका-न्यूजीलैंड शृंखला में खेलेंगे।

दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला शीर्ष पर जबकि उनके साथी एबी डिविलियर्स दूसरे स्थान पर हैं। भारत के विराट कोहली तीसरे स्थान पर हैं और भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी से 35 रेटिंग अंक ऊपर हैं। कोहली इंग्लैंड के खिलाफ शानदार प्रदर्शन से अपना दूसरा स्थान ही हासिल करने की कोशिश नहीं करेंगे बल्कि दक्षिण अफ्रीका के वन-डे कप्तान पर दबाव भी बनाना चाहेंगे।

उम्मीद है कि शृंखला के परिणामों का रिलायंस आईसीसी वन-डे गेंदबाज रैंकिंग के शीर्ष स्थानों में बहुत कम बदलाव होगा, जिसमें नंबर एक रैंकिंग पर पाकिस्तान के सैयद अजमल काबिज हैं और दूसरे स्थान पर अपने साथी मोहम्मद हफीज पर अच्छी बढ़त बनाए हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शीर्ष 10 में से पांच गेंदबाज इन तीनों शृंखलाओं में खेलेंगे जिसमें लोनवाबो सोतसोबे, मोर्नी मोर्कल, स्टीवन फिन, आर अश्विन और डेल स्टेन शामिल हैं।