INDvsWI : कप्तान विराट कोहली के सामने वेस्टइंडीज का यह बल्लेबाज रखेगा चुनौती!

INDvsWI : कप्तान विराट कोहली के सामने वेस्टइंडीज का यह बल्लेबाज रखेगा चुनौती!

विराट कोहली और सैमु्अल्स अपनी टीम के लिए बैटिंग की रीढ़ होंगे (फाइल फोटो)

खास बातें

  • कप्तान विराट कोहली के नाम टेस्ट में 11 शतक हैं
  • सैमुअल्स ने विंडीज की ओर से टेस्ट में 7 शतक लगाए हैं
  • एक दोहरा शतक भी लगा चुके हैं सैमुअल्स

वेस्टइंडीज की टीम में पहली नजर में देखने पर ऐसा कोई बल्लेबाज नजर नहीं आता, जो टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के टक्कर का हो। दरअसल लगभग पूरी विंडीज टीम ही बदली हुई है। इस बार भारत के सामने उसकी चुनौती को अपेक्षाकृत आसान माना जा रहा है, लेकिन हमें यह ध्यान रखना होगा कि हर टीम अपनी धरती पर अच्छा प्रदर्शन करती है। हाल ही में टीम इंडिया के जिम्बाब्वे दौरे को याद कीजिए। जिम्बाब्वे ने भारत के सामने कुछ मैचों में अच्छी चुनौती पेश की थी। एक टी-20 में तो उसने हरा भी दिया था और टीम इंडिया पर सीरीज जीत का दबाव बढ़ गया था। ऐसे में हम विंडीज को हल्के में लेने की गलती नहीं कर सकते। विंडीज टीम में शामिल उभरते खिलाड़ियों के बीच हमें अनुभवी मार्लन सैमुअल्स को नहीं भूलना चाहिए जो लंबे समय से खेल रहे हैं। आइए देखते हैं विराट कोहली की तुलना में सैमुअल्स कहां ठहरते हैं-

औसत के मामले में कोहली हैं आगे
विराट कोहली टीम इंडिया के लिए रन मशीन साबित हो रहे हैं और उनका शानदार फॉर्म जारी है। उन्होंने 41 टेस्ट की 72 पारियों में 44.02 के औसत से 2994 रन बनाए हैं, वहीं विंडीज बल्लेबाजी की रीढ़ सैमुअल्स भी अपनी टीम के लिए लगातार रन बना रहे हैं। पिछले ही महीने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में उन्होंने 92 और 125 रन की पारी खेली थी। सैमुअल्स ने 64 टेस्ट की 114 पारियों में 3622 रन बनाए हैं और उनका औसत 33.53 का है। सैमुअल्स का औसत भले ही विराट से कम है, लेकिन रन बनाने के मामले में ठीकठाक हैं और अपनी टीम के लिए अहम भूमिका में होंगे।

सैमु्अल्स के नाम दोहरा शतक, कोहली को इंतजार
मार्लन टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक भी लगा चुके हैं और उनका बेस्ट 260 रन है, जो उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ बनाया था। आप सोच सकते हैं कि बांग्लादेश तो कमजोर टीम रही होगी, लेकिन हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि वहां के विकेट काफी स्पिन फ्रेंडली होते हैं और उनके पास अच्छे स्पिनर भी हैं। यह पारी बताती है कि सैमुअल्स लंबी पारी खेल सकते हैं, खासतौर से अपनी धरती पर तो वह खतरनाक साबित हो सकते हैं, वहीं कोहली को अपने पहले दोहरे शतक का इंतजार है और उनका टेस्ट में बेस्ट 169 रन है।

शतक के मामले में कोहली से पीछे, लेकिन कमतर नहीं
ऑलराउंडर मार्लन सैमुअल्स को पिछले दिनों ही विंडीज का वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर और क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया है। शतक बनाने के मामले में सैमुअल्स से विराट आगे हैं, लेकिन ज्यादा नहीं। सैमुअल्स ने जहां अब तक 7 टेस्ट शतक लगाए हैं, वहीं कोहली ने 11 शतक ठोंके हैं। जाहिर है दोनों अपना रिकॉर्ड बेहतर करना चाहेंगे।

टी-20 वर्ल्ड कप का फाइनल जिताया
मार्लन सैमुअल्स ने अप्रैल, 2016 में टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ फर्स्ट डाउन बैटिंग करने आए थे और एक छोर थामे रखते हुए टीम को खिताब जिताकर ही लौटे थे। उन्होंने 66 गेंदों में 85 रन नाबाद बनाए थे। मतलब उन्हें जिम्मेदारी से खेलना आता है, जो टेस्ट क्रिकेट के लिए अहम होता है। हालांकि विराट कोहली तो उनसे भी आगे नजर आ रहे हैं, लेकिन टीम इंडिया को सैमुअल्स को लेकर रणनीति बनानी होगी।

पिछले सालों के दौरान विंडीज टीम जिस तरह के संकटों से गुजरी है, उसे देखते हुए मार्लन सैमुअल्स को वैसा सपोर्ट नहीं मिला जैसा मिलना चाहिए था। विंडीज खिलाड़ियों और बोर्ड के बीच लंबा संघर्ष चला है, जो अभी भी पूरी तरह हल नहीं हुआ है। ऐसे में कई खिलाड़ी अंदर-बाहर होते रहे हैं। टेस्ट क्रिकेट पार्टनरशिप का गेम होता है, ऐसे में यदि मार्लन सैमुअल्स को किसी खिलाड़ी का साथ मिला, तो निश्चित ही वह कुछ कर दिखाना चाहेंगे और टीम इंडिया को उनसे सावधान रहना होगा।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com