दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज़ हारी टीम इंडिया, पढ़ें हार के पांच कारण

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज़ हारी टीम इंडिया, पढ़ें हार के पांच कारण

फाइल फोटो

नई दिल्ली:

भारत ने इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ़ अपनी ज़मीन पर कोई टी-20 नहीं खेला था, लेकिन टी-20 मैच की सीरीज़ में दक्षिण अफ्रीका ने बड़ी आसानी से भारत को पहले दो मैच में शिकस्त दी। इसी के साथ भारत ये सीरीज़ हार गया है। एक नज़र डालते हैं क्या वजह रही टीम इंडिया की हार की।

शिखर धवन का फ़लॉप शो -
सीरीज़ से पहले शिखर धवन शानदार लय में थे। उन्होंने बांग्लादेश-ए टीम के खिलाफ़ एक ऐसी ताबड़तोड़ पारी खेली जिसने उनकी फ़िटनेस और फॉर्म पर से सभी संदेह खत्म कर दिया। लेकिन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ़ टी-20 सीरीज़ के पहले दोनों वनडे में शिखर का बल्ला नहीं चल पाया। पहले टी-20 मैच में वह सिर्फ़ 3 रन बनाकर रन आउट हो गए। दूसरे वनडे में भी दक्षिण अफ़्रीका के तेज़ गेंदबाज़ों के सामने वह बिलकुल बेसर रहे और 11 रन पर आउट हो गए। दोनों मैच में वह रोहित शर्मा के साथ सलामी बल्लेबाज़ के रूप में नाकाम रहे।
    
विराट कोहली का रन आउट -
पहले मैच में विराट कोहली ने रोहित शर्मा का साथ देते हुए 43 रनों की लाजवाब पारी खेली थी, लेकिन दूसरे मुकाबले में विराट का ज़रूरत से ज़्यादा आक्रामक रवैया उनको ले डूबा। उन्होंने पारी की पहली ही गेंद पर दो रन लेने की कोशिश की, लेकिन क्रिस मॉरिस का थ्रो उन पर भारी पड़ा और वह अपनी पहली ही गेंद पर रन आउट हो गए। जिस मैच में टीम इंडिया को उनकी सबसे ज़्यादा ज़रूरत थी वो संभलकर खेलने की बजाय इस तरह आउट हुए और टीम को झटका लगा।

आउट ऑफ़ फॉर्म धोनी-रैना की जोड़ी -
जब भारत का टॉप ऑर्डर नहीं चला तो जिम्मेदारी मध्यक्रम पर आई और यहां पर जिम्मेदारी रैना और कप्तान धोनी जैसे बल्लेबाज़ों पर थी, लेकिन लगातार दूसरे मैच में भारत के इन दोनों बल्लेबाज़ों ने मायूस किया। पिछले मैच में आखिर के 5 ओवरों में ये दोनों बल्लेबाज़ रनों की रफ्तार बढ़ाने में नाकाम थे और दूसरे मैच में भी दोनों खिलाड़ी मौके पर टीम के काम नहीं आए।
 
फ़लॉप पुछल्ले -
भारत के आखिरी 6 विकेट सिर्फ़ 25 रनों पर गिर गए। मतलब ये कि अगर टीम इंडिया का टॉप ऑर्डर नहीं चल पाया तो फिर इन बल्लेबाज़ों से कुछ भी उम्मीद करना बेमानी है। अक्षर पटेल को कप्तान धोनी क्यों खिला रहे हैं, ये कोई नहीं जानता। टीम में ऑल राउंडर न होने की कमी भी कप्तान धोनी को हमेशा झेलनी पड़ी। टीम 18 ओवर भी नहीं खेल पाई और पूरी टीम सिर्फ 92 रन आउट हो गई।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बेअसर तेज़ गेंदबाज़ -
कप्तान धोनी को थोड़ी बहुत उम्मीद अपने गेंदबाज़ों से थी, लेकिन भारत का कोई भी तेज़ गेंदबाज़ कटक की पिच पर असरदार नहीं रहा। भारत के स्पिन गेंदबाज़ों ने दक्षिण अफ्रीका को थोड़ा बहुत बांधे रखा, लेकिन तेज़ गेंदबाज़ इतने नाकाम थे कि कोई भी प्रोटियाज़ को बांधे रखने में सफ़ल नहीं रहा।