रोहित शर्मा और चेतेश्वर पुजारा के करियर के लिए बेहद अहम है भारत-न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज

रोहित शर्मा और चेतेश्वर पुजारा के करियर के लिए बेहद अहम है भारत-न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज

चेतेश्वर पुजारा (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

रोहित शर्मा और चेतेश्वर पुजारा... मध्यक्रम के इन दो बल्लेबाजों के करियर के लिए न्यूजीलैंड के साथ टेस्ट सीरीज बेहद अहम रहेगी. रोहित शर्मा की फ़ॉर्म और फिटनेस को परखने के लिए उन्हें दिलीप ट्रॉफी में खेलने को कहा गया जहां वे एक मैच में 62 रन बना पाए. 18 टेस्ट के बाद रोहित शर्मा टीम में अपनी जगह पक्की करने में नाकाम रहे हैं. इनके टेस्ट रिकॉर्ड उनकी प्रतिभा को साबित नहीं कर पा रहे हैं.

रोहित शर्मा                           करियर रिकॉर्ड                                       पिछले 12 महीनों में
टेस्ट                                           18                                                            4
रन                                            945                                                          76
औसत                                      32.62                                                     12.66    
शतक                                          2                                                             0


जाहिर है उनका टेस्ट में प्रदर्शन ऐसा नहीं रहा है कि इस बार भी मौका दिया जाता. लेकिन चयनकर्ताओं और कप्तान विराट कोहली ने उन्हें एक और मौका देने का फैसला किया है. लेकिन चेतेश्‍वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे के रहते उन्हें प्लेइंग इलेवन में मौका मिलेगा यह देखना दिलचस्प रहेगा.

पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली कहते हैं, "रोहित का टैलेंट टेस्ट क्रिकेट में उभरकर सामने नहीं आ सका है. खास तौर पर विदेशों में जहां सीमिंग कंडीशंस होती हैं..मुझे लगता है उन्हें ज़रूरत से ज्यादा मौके मिले हैं..चयनकर्ताओं को घरेलू हालात में खेले जाने वाले 13 टेस्ट मैचों में उनके बारे में कुछ नया नहीं पता चलने वाला..लेकिन वे इस टीम के साथ बरकरार रहने वाले हैं."

चेतेश्वर पुजारा पर वेस्टइंडीज़ में धीमी बल्लेबाजी का आरोप लगा. हालांकि जानकार मानते हैं कि नंबर-3 पर राहुल द्रविड़ जैसा बल्लेबाज ही चाहिए. लिहाजा पुजारा से तेज बल्लेबाजी की उम्मीद गलत है. यह जरूर है कि पिछले एक साल में पुजारा का औसत उनके करियर औसत से कम हुआ है. पिछले 12 महीनों में वे एक भी शतक नहीं लगा पाए हैं.

चेतेश्वर पुजारा        करियर रिकॉर्ड                                      पिछले 12 महीनों में
टेस्ट                             35                                                         7
रन                              2482                                                    264
औसत                         46.83                                                   33.0    
शतक                              7                                                         0


"अगर आप मेरी बात करें की किसे मौका दिया जाना चाहिए तो वो पुजारा ही है, क्योंकि वो टेस्ट में रोहित से बेहतर बल्लेबाज़ हैं..उनकी भारत में रिकॉर्ड भी शानदार है..श्रीलंका की मुश्किल पिच पर जब उनसे पारी की शुरुआत करने को कहा गया तो उन्होंने शतकीय पारी खेली..जमैका में उन्हें यह कहकर बाहर कर दिया गया कि वो धीमी बल्लेबाज़ी कर रहे थे..लेकिन मेरे लिए वो फ़ैसला चौंकाने वाला था..आपको ऐसा नंबर 3 बल्लेबाज़ चाहिए , जैसे राहुल द्रविड़ थे," कहते हैं सौरव गांगुली

पुजारा ने दिलीप ट्रॉफ़ी में इंडिया ग्रीन के ख़िलाफ़ 161 और फ़ाइनल में इंडिया रेड के ख़िलाफ़ 256 रन की पारी खेल मैन ऑफ़ द सीरीज़ रहे और न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ प्लेइंग इलेवन के लिए अपनी मजबूत दावेदारी पेश की है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com