श्रीलंका के साथ T-20 सीरीज़ में भारत की नंबर एक रैंकिंग ख़तरे में

श्रीलंका के साथ T-20 सीरीज़ में भारत की नंबर एक रैंकिंग ख़तरे में

टीम इंडिया की फाइल फोटो

नई दिल्‍ली:

भारत और श्रीलंका के बीच 3 मैच की टी-20 सीरीज़ का पहला मैच 9 फ़रवरी को पुणे में खेला जाएगा। सीरीज़ में भारत की टी-20 में नंबर एक रैंकिंग ख़तरे में हैं। ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ टी-20 सीरीज़ 3-0 से जीतने का बाद टीम इंडिया सात स्थान की छलांग लगाते हुए नंबर एक पर पहुंच गई लेकिन श्रीलंका के साथ सीरीज़ में टीम की नंबर एक पोजिशन ख़तरे में हैं।

एमएस धोनी की टीम ने अगर श्रीलंका से सीरीज़ नहीं जीती तो उसकी नंबर एक रैंकिंग चली जाएगी। टी-20 वर्ल्ड कप की डिफ़ेंडिंग चैंपियन श्रीलंका के पास भी नंबर एक बनने का मौक़ा है।

टी-20 रैंकिंग के खेल में अगर टीम इंडिया ने श्रीलंका को 3-0 से हराया तो उसकी नंबर एक रैंकिंग बरक़रार रहेगी जबकि श्रीलंका 7वें स्थान पर चली जाएगी। अगर भारत ने सीरीज़ 2-1 से जीती तब भी उसकी नंबर एक रैंकिंग बनी रहेगी। ऐसी सूरत में श्रीलंका नंबर 4 पर आ जाएगी।

रैंकिंग के हिसाब से अगर श्रीलंका ने सीरीज़ 3-0 से जीती तो वो नंबर एक टीम बन जाएगी और भारत की रैंकिंग 7 होगी। अगर श्रीलंका ने सीरीज़ 2-1 से जीती तो भी वो नंबर एक पर जा सकती है और भारतीय टीम सात पर रहेगी।

वहीं खिलाड़ियों की रैंकिंग की बात करें तो नंबर एक बल्लेबाज़ विराट कोहली को आराम दिए जाने के बाद सीरीज़ में सुरेश रैना भारत के टॉप बल्लेबाज़ होंगे। रैना की मौजूदा रैंकिंग 13 है। श्रीलंका के तिलकरत्ने दिलशान एक मैच के लिए बाहर हो गए हैं लेकिन 14वें नंबर पर मौजूद हैं। दिलशान के पास बाक़ी के दो मैचों में अपनी रैंकिंग सुधारने का मौक़ा होगा। रोहित शर्मा 17 और युवराज सिंह 20वें नंबर पर हैं। इनके पास भी आईसीसी वर्ल्ड टी-20 कप से पहले अपनी रैंकिंग सुधारने का मौक़ा है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आईसीसी की गेंदबाज़ों की रैंकिंग में भारत के आर अश्विन टॉप गेंदबाज़ हैं। अश्विन नंबर दो पर हैं।