भारत-पाक सीरीज़ के होने की संभावना कम, खेल के लिए माहौल 'उचित' नहीं : सूत्र

भारत-पाक सीरीज़ के होने की संभावना कम, खेल के लिए माहौल 'उचित' नहीं : सूत्र

भारत-पाक क्रिकेट प्रशंसक (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

भारत-पाक सीरीज़ के श्रीलंका जैसे तटस्थ पड़ोसी देश में होने की संभावना फिलहाल कम ही नज़र आ रही है। सूत्रों का कहना है कि सरकार ने क्रिकेट बॉर्ड से माहौल 'उचित' न होने की बात कही है। बताया जा रहा है कि केंद्र का मानना है कि युद्धविराम के लगातार उल्लंघन और जम्मू-कश्मीर में हमलों के बाद पाकिस्तान के लिए जनता की भावनाएं बहुत अच्छी नहीं हैं। यही वजह है कि क्रिकेट के रिश्तों को दोबारा ठीक करने के लिए यह सही वक्त नहीं माना जा रहा है।

सूत्रों ने एनडीटीवी को बताया कि सरकार ने अपनी बात बीसीसीआई को बता दी है लेकिन सोमवार को एक आधिकारिक सूचना जारी कर दी जाएगी।  यह सीरीज़ 15 दिसंबर को शुरू होने वाली थी और अगर इसे मंजूरी मिलनी थी तो अब तक मिल चुकी होती। भारत-पाक के बीच 3 एकदिवसीय और दो 20-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले जाने हैं।

भारत-पाकिस्तान का करार

पिछले दिनों पीसीबी को भारत के खिलाफ श्रीलंका में सीरीज खेलने के लिए पाक सरकार से हरी झंडी मिल गई थी। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने इसकी अनुमति दे दी थी। इधर BCCI ने भी भारत सरकार से अगले महीने किसी तटस्थ आयोजन स्थल पर खेलने की अनुमति मांगी है। हालांकि अभी सरकार का जवाब नहीं आया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बीते हफ्ते, भारत और पाकिस्तान के सीरिज़ की जगह को लेकर अलग अलग राय थी। पाकिस्तान चाहता था कि भारत के साथ यूएई में क्रिकेट खेला जाए लेकिन बीसीसीाई भारत में ही इस सीरिज़ को होने देना चाहता था। 2014 में दोनों देशों के बीच हुए समझौते के मुताबिक भारत और पाकिस्तान 2015 और 2023 के बीच 6 द्विपक्षीय सीरीज़ होने वाली थी जिसमें से चार शृंखला की मेज़बानी पाकिस्तान के हाथों में थी। अगर भारत इस करार को नहीं मानता तो पाकिस्तान न्याय के लिए अंतरराष्ट्रीय अदालत का दरवाज़ा खटखटा सकता है।