यह ख़बर 01 मई, 2014 को प्रकाशित हुई थी

आईसीसी की सालाना टेस्ट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया शीर्ष पर, भारत पांचवें स्थान पर फिसला

दुबई:

भारत को अंतरराष्ट्रीय सत्र में लचर प्रदर्शन का खामियाजा आईसीसी टेस्ट रैंकिंग की सूची में गिरावट से उठाना पड़ा, जिससे टीम सालाना सूची में पांचवें स्थान पर खिसक गई है।

ऑस्ट्रेलियाई टीम दिसंबर, 2008 के बाद पहली बार खेल के दोनों प्रारूपों में शीर्ष पर पहुंच गई है। ऑस्ट्रेलिया ने पिछली बार अगस्त, 2009 में टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया था, लेकिन इंग्लैंड से 1-2 से हारने के बाद उसे यह स्थान गंवाना पड़ा था।

भारत को हालिया टेस्ट शृंखलाओं में दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड दौरे पर हार का मुंह देखना पड़ा था, जिससे टीम 10 रेटिंग अंक गंवाकर तालिका में तीसरे से पांचवें स्थान पर खिसक गई है। वनडे सूची में महेंद्र सिंह धोनी के खिलाड़ियों ने दूसरा स्थान बरकरार रखा है।

भारत की 2010-2011 में ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और वेस्ट इंडीज (उसकी सरजमीं पर) के खिलाफ जीत तथा दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ड्रॉ हुई टेस्ट शृंखला की रैंकिंग में गिनती नहीं की गई। इसी तरह, भारत की 2011-12 में वेस्ट इंडीज और 2012-13 में न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया पर जीत के रेटिंग अंक अब 50 प्रतिशत ही गिने गए हैं।

वनडे रैंकिंग में मामूली बदलाव हुआ है, जिसमें शीर्ष तीन टीमों ऑस्ट्रेलिया, भारत और श्रीलंका की रेटिंग में गिरावट आई है। ऑस्ट्रेलिया ने अब दक्षिण अफ्रीका को पछाड़ दिया है, जो अगस्त, 2012 से नंबर एक स्थान पर बनी हुई थी।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com