INDvsAUS T20 : बुमराह, अश्विन, जडेजा का कमाल, 37 रन से जीती टीम इंडिया

INDvsAUS T20 : बुमराह, अश्विन, जडेजा का कमाल, 37 रन से जीती टीम इंडिया

विराट कोहली (फाइल फोटो)

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज का पहला मैच एडिलेड ओवल मैदान पर खेला गया। 189 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम 19.3 ओवर में 151 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। इस प्रकार टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 37 रन से हराकर सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल कर ली। विराट कोहली को 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया।

टीम इंडिया की ओर से नए गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने 3.3 ओवर में 23 रन देकर तीन विकेट लिए, जबकि अश्विन, जडेजा और पांड्या को दो-दो विकेट मिले। ऑस्ट्रेलियाई दौरे में पहली बार टीम इंडिया की गेंदबाजी प्रभावी दिखी। हालांकि अश्विन और हार्दिक ने अपने पहले ओवर में काफी रन लुटा दिए थे, लेकिन बाद में वापसी की।

इंडिया की बॉलिंग-ऑस्ट्रेलिया की बैटिंग
16 से 20 ओवर : ऑस्ट्रेलिया ने 27 रन पर खोए 4 विकेट

ऑस्ट्रेलियाई टीम 89 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 19.3 ओवर में 151 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। 15 से ओवर के बीच में उसने 27 रन बनाए, लेकिन इस बीच उसने 4 विकेट खो दिए और 37 रन से पीछे रह गई। बुमराह ने 18वें ओवर में जेम्स फॉल्कनर को आउटकर ऑस्ट्रेलिया की बची हुई उम्मीदों पर पानी फेर दिया। आशीष नेहरा ने भी एक विकेट लिया। उन्होंने केन रिचर्डसन को पैवेलियन लौटाया।
 

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने सिडनी वनडे के बाद एडिलेड टी-20 में भी शानदार प्रदर्शन किया (फोटो :AP)

11 से 15 ओवर : टीम इंडिया हावी, झटके 3 और विकेट
वनडे सीरीज में फ्लॉप रहे जडेजा ने ट्रैविस हेड को सस्ते में आउटकर अपना दूसरा विकेट लिया, वहीं टीम इंडिया को चौथी सफलता दिलाई। इसके बाद अश्विन ने 14वें ओवर में खतरनाक माने जाने वाले शेन वॉटसन को 12 रन पर आउटकर बड़ी सफलता हासिल की। 15वें ओवर में धोनी ने एक बार फिर चौंकाते हुए अपने पहले ओवर में 19 रन दे चुके हार्दिक पांड्या को गेंद थमा दी और उन्होंने फिर दो वाइड फेंक डालीं और उनकी पिटाई भी हुई, लेकिन उन्होंने अंतिम गेंद पर क्रिस लिन को युवराज सिंह के हाथों कैच करा दिया।15वें ओवर की समाप्ति पर ऑस्ट्रेलिया ने 6 विकेट खोकर 124 रन बनाए।

6 से 10 ओवर : वॉर्नर आउट, पांड्या ने फेंकी 5 वाइड
अपने पहले ओवर में फिंच को परेशान कर चुके जसप्रीत बुमराह ने डेविड वॉर्नर को भी छकाया और अपने दूसरे ओवर की पहली ही गेंद पर उन्हें चलता कर दिया। वॉर्नर उनकी गेंद को समझ नहीं सके और पुल करने के चक्कर में मिड-ऑन पर कोहली द्वारा लपक लिए गए। धोनी ने डेब्यू कर रहे हार्दिक पांड्या को गेंदबाजी सौंपकर ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को चौंकाने की कोशिश कि, लेकिन दांव उल्टा पड़ गया। हार्दिक ने 11 गेंदों का लंबा ओवर फेंका, जिसमें 5 वाइड रहीं। उन्होंने कुल 19 रन दिए। इसके बाद रवींद्र जडेजा ने स्टीव स्मिथ को आउटकर टीम को राहत पहुंचाई। वहीं पहले ओवर में जबर्दस्त पिटाई खा चुके अश्विन ने खतरनाक फिंच को 44 के निजी स्कोर पर वापस भेज दिया। ऑस्ट्रेलिया ने 10वें ओवर की समाप्ति पर 3 विकेट पर 91 रन बनाए।

पहले 5 ओवर : अश्विन पिटे, फिंच हिट
लंबे समय बाद टीम में वापसी कर रही बाएं हाथ के तेज गेंदबाज आशीष नेहरा के लिए शुरुआत अच्छी नहीं रही और पहले ओवर की पहली ही गेंद पर एरॉन फिंच ने स्क्वेयर लेग पर चौका जड़ दिया। लेकिन बाद की पांच गेंदों में नेहरा ने वापसी करते हुए फिंच को खूब परेशान किया और वे महज एक लेगबाई ही ले सके। फिंच ने दूसरे ओवर में ऑफ स्पिनर आर अश्विन की गेंदों पर 17 रन ठोक दिए और उनकी लाइन-लेंथ बिगाड़ दी। 5वें ओवर की समाप्ति पर ऑस्ट्रेलिया ने बिना कोई विकेट खोए 47 रन बना लिए, जिसमें फिंच ने 28 और वॉर्नर ने 17 रन का योगदान दिया।

टीम इंडिया की बैटिंग
16 से 20 ओवर : कोहली- धोनी छाए
20वें ओवर की समाप्ति पर टीम इंडिया ने तीन विकेट के नुकसान पर 20 ओवर में 188 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया की ओर से शेन वॉटसन ने दो विकेट लिए, जबकि जेम्स फॉल्कनर को एक सफलता मिली। कोहली 55 गेंदों में 90 रन बनाकर नाबाद रहे, जिसमें उन्होंने 9 चौके और 2 छक्के उड़ाए। आखिरी ओवर में रैना के आउट होने के बाद कप्तान एमएस धोनी ने कुछ अच्छे शॉट खेले। धोनी 3 गेंदों में 11 रन बनाकर नाबाद लौटे, जिसमें उन्होंने एक छक्का और एक चौका लगाया। शुरुआत में तेजी से खेल रहे रैना बीच में धीमे पड़ गए, हालांकि उन्होंने 18वें ओवर में जेम्स फॉल्कनर की गेंदों पर 10 रन ठोके। वे 34 गेंदों में 41 रन बनाकर पैवेलियन लौटे। उन्हें फॉल्कनर ने बोल्ड किया। रैना गेंद को फाइनलेग में कट करना चाह रहे थे, लेकिन चूक गए और विकेट उखड़ गए।
 

विराट कोहली का शानदार फॉर्म जारी है। उन्होंने 90 रन बनाए (फोटो : AP)

11 से 15 ओवर : कोहली की फिफ्टी, स्कोर 100 पार
10वें ओवर के बाद विराट कोहली ने रन की गति बढ़ाई और फिफ्टी बनाई। उन्होंने 14वें ओवर में केन रिचर्डसन की गेंदों पर 11 रन ठोक दिए। कोहली ने 31 गेंदों में अपनी फिफ्टी पूरी की, जिसमें छह चौके और एक छक्का शामिल रहा। इससे पहले रैना और कोहली ने टीम का स्कोर 13वें ओवर में 100 के पार पहुंचाया, जबकि उन्होंने कोई भी विकेट नहीं गिरने दिया। 15वें ओवर की समाप्ति पर टीम इंडिया ने दो विकेट पर 128 रन तक पहुंचा दिया।
 

एडिलेड टी-20 में 45000 से अधिक दर्शक पहुंचे (फोटो : AP)

6 से 10 ओवर : थोड़ी धीमी पड़ी रनगति
धवन और रोहित के जल्दी आउट हो जाने के बाद विराट और सुरेश रैना ने पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने कोई और विकेट नहीं गिरने दिया और 10 ओवर की समाप्ति तक 79 रन जोड़ लिए। हालांकि रोहित के आउट होने के बाद रनगति थोड़ी धीमी पड़ गई। इस दौरान विराट कोहली ने धीमी ब्ललेबाजी की। उन्होंने 18 गेंदों में 19 रन बनाए, जिसमें महज दो चौके शामिल रहे।

पहले 5 ओवर : अच्छी शुरुआत के बाद रोहित-धवन आउट
शॉन टेट ने पहले ओवर की पहली ही गेंद 150 की रफ्तार से फेंकी, जो रोहित शर्मा को छकाती हुई विकेटकीपर के दस्तानों में समा गई। इसके बाद रोहित टेट की गेंदों पर 10 रन ठोक दिए, जिसमें एक छक्का और एक चौका शामिल रहा। शिखर धवन थोड़े परेशान दिखे और उनकी टाइमिंग सही नहीं दिखी। रोहित शर्मा को चौथे ओवर में एक जीवनदान मिला, जब वे जेम्स फॉल्कनर की गेंद को ठीक से टाइम नहीं कर सके और गेंद हवा में उछल गई, लेकिन कैमरन बॉयस कैच नहीं पकड़ सके। हालांकि रोहित शर्मा ज्यादा देर नहीं टिके और शेन वॉटसन ने उन्हें 31 के निजी स्कोर पर वापस भेज दिया। इसके बाद शिखर धवन भी इसी ओवर में विकेट फेंक बैठे। 5वें ओवर की समाप्ति पर टीम इंडिया का स्कोर दो विकेट पर 41 रन रहा।

इससे पहले कप्तान एमएस धोनी टॉस हार गए और ऑस्ट्रेलिया ने उन्हें बैटिंग के लिए आमंत्रित किया। वर्ल्ड कप टी-20 को देखते हुए यह सीरीज अहम मानी जा रही है।


बीसीसीआई ने हार्दिक पांड्या को टीम में शामिल किए जाने की जानकारी ट्वीट करके दी। उन्होंने इंडिया के लिए टी-20 डेब्यू किया-

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एडिलेड टी-20 को मिलाकर टीम इंडिया ने 10 में से जीते 6 मैच
भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस मैच को मिलाकर दस टी-20 मैच खेले हैं जिसमें उसे छह मैचों में जीत मिली है। अगर भारत, ऑस्ट्रेलिया को इस तीन मैचों की टी-20 सीरीज में 3-0 से हरा देता है, तो वह टी-20 में शीर्ष स्थान पर आ जाएगा। टीम इंडिया इस समय रैंकिंग में आठवें स्थान पर है।