यह ख़बर 04 दिसंबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट से वापसी की कोशिश करेगी टीम इंडिया

खास बातें

  • चार टेस्ट मैचों की शृंखला 1-1 से बराबर होने के बाद भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ बुधवार से शुरू हो रहे तीसरे क्रिकेट टेस्ट के जरिये वापसी की कोशिश करेगी।
कोलकाता:

चार टेस्ट मैचों की शृंखला 1-1 से बराबर होने के बाद भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ बुधवार से शुरू हो रहे तीसरे क्रिकेट टेस्ट के जरिये वापसी की कोशिश करेगी।

मुंबई में टर्निंग विकेट पर दूसरा टेस्ट गंवाने के बाद ईडन गार्डन पर होने वाले मैच की पिच को लेकर विवाद पैदा हो गया था। कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टर्निंग विकेट बनाने की हिमायत की, जिससे स्थानीय क्यूरेटर प्रबीर मुखर्जी ने उसे ‘अनैतिक और अनुचित’ बताया था।

मामले को सुलझाने के लिए बीसीसीआई ने पूर्वी क्षेत्र के क्यूरेटर आशीष भौमिक को मुखर्जी की मदद के लिए भेजा। पिच को लेकर विवाद इतना सुखिर्यों में रहा कि यह देखना होगा कि क्या मेजबान टीम उसे भुलाकर खेल पर फोकस कर सकेगी।

भारत ने 1984-85 के बाद से किसी शृंखला में इंग्लैंड के हाथों पराजय नहीं झेली है। उस समय डेविड गावर की टीम ने 2-1 से जीत दर्ज की थी, लेकिन पिछले एक साल में टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया का प्रदर्शन काफी खराब रहा है। वे नंबर वन से खिसककर रैंकिंग में पांचवें स्थान पर आ गए।

इस मैच में जहां भारत की प्रतिष्ठा दाव पर होगी, वहीं इंग्लैंड भी साबित करना चाहेगा कि वह स्पिन को बखूबी खेलकर भारत में भी जीत दर्ज कर सकता है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दो टेस्ट में दो शतक जमाने वाले कप्तान एलेस्टेयर कुक के बेहतरीन प्रदर्शन और केविन पीटरसन के उम्दा खेल के दम पर इंग्लैंड ने भारत को वानखेड़े स्टेडियम पर 10 विकेट से हराया था। अहमदाबाद में पहला टेस्ट भारत ने जीता था।