भारत-इंग्लैंड वनडे सीरीज का पुणे में होगा आगाज, टीम इंडिया का पलड़ा भारी, 32 साल बाद इंग्लैंड क्या रचेगा इतिहास?

भारत-इंग्लैंड वनडे सीरीज का पुणे में होगा आगाज, टीम इंडिया का पलड़ा भारी, 32 साल बाद इंग्लैंड क्या रचेगा इतिहास?

विराट कोहली को अब तीनों फॉर्मेट की कप्तानी सौंप दी गई है (फाइल फोटो)

खास बातें

  • एमएस धोनी ने 199 वनडे मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी की
  • अब विराट कोहली वनडे और टी-20 की कप्तानी संभालेंगे
  • इंग्लैंड टीम भारत में 1984 के बाद से वनडे सीरीज नहीं जीती है
नई दिल्ली:

पुणे में रविवार को खेले जाने वाले वनडे मैच से भारतीय क्रिकेट का नया दौर शुरू होगा. तीन मैचों की इस सीरीज के पहले मैच में भारत और इंग्लैंड की टीमें आमने-सामने होंगी और करीब 9 साल भारतीय टीम के कप्तान रहे महेंद्र सिंह धोनी अब विराट कोहली की कप्तानी में खेलेंगे. कप्तान नया है, टीम नई है तो नई सोच की भी उम्मीद है...

पुणे की पिच धीमे गेंदबाजों के लिए मददगार साबित हो सकती है. ऐसे में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करना सही फैसला होगा. यहां खेले गए एकमात्र वनडे मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने भारत को 72 रनों से हरा दिया था. दोनो टीमों के बीच आपसी रिकॉर्ड भारत के पक्ष में है.

भारत ने कुल 93 में से 50 वनडे जीते हैं और 38 में हार मिली है (2 टाई, 3 बेनतीजा). भारतीय ज़मीं पर रिकॉर्ड और बेहतर होता है. 45 में से 29 मैच भारत ने जीते है और 15 हारे हैं (1 टाई).

विराट के सामने यह होगी पहली चुनौती
इंग्लैंड टीम ने भारत में पिछली सीरीज 1984 में जीती थी.. ऐसे में इस नई इंग्लिश टीम के सामने चुनौती कड़ी है. विराट कोहली के लिए सबसे पहली चुनौती सही प्लेइंग इलेवन मैदान पर उतारने की है.

क्या सीनियर खिलाड़ी युवराज सिंह अंतिम ग्यारह में शामिल होंगे. अगर हां तो बाहर कौन जाएगा? लोकेश राहुल, शिखर धवन विराट कोहली, एमएस धोनी, अंजिंक्य रहाणे के नाम बल्लेबाज़ी क्रम में लगभग तय नज़र आते हैं. ऐसे में मनीष पांडे, केदार जाधव और युवराज सिंह में से किसी एक खिलाड़ी के लिए जगह बचती है.

गेंदबाज़ी लाइन-अप सेटल्ड दिखता है...
अश्विन-जडेजा, जस्प्रीत बुमराह के साथ भुवनेश्वर या उमेश को मौक़ा मिल सकता है. अभ्यास मैचों में इंग्लैंड टीम के प्रदर्शन को देखते हुए. एक कड़े मुक़ाबले और रोमांचक सीरीज़ की उम्मीद की जा सकती है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com