U-19 विश्वकप : ग्रुप स्टेज के आखिरी मैच में भारत ने 18.1 ओवर में ही नेपाल को हराया

U-19 विश्वकप : ग्रुप स्टेज के आखिरी मैच में भारत ने 18.1 ओवर में ही नेपाल को हराया

सरफराज खान की फाइल फोटो

मीरपुर :

बांग्लादेश में खेले जा रहे अंडर 19 क्रिकेट विश्वकप के ग्रुप स्टेज के अपने अंतिम मैच में भारत ने नेपाल को 7 विकेट से हरा दिया। 170 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने सिर्फ 18.1 ओवर में ही तीन विकेट खोकर जीत दर्ज कर ली। इस जीत के हीरो रहे ऋषभ पंत को 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया। क्वार्टर फाइनल में भारत का सामना नामीबिया या बांग्लादेश में से किसी एक से होगा।

भारत के ओपनर ऋषभ पंत और कप्तान इशान किशन ने टीम को धुआंधार शुरुआत दी। दोनों ही बल्लेबाजों ने क्रीज पर आते ही नेपाली गेंदबाजों को पीटना शुरू कर दिया। ऋषभ पंत ने तो सिर्फ 18 गेंद में ही अपना अर्द्धशतक जड़ दिया। ऋषभ ने इसके बाद भी धुआंधार बल्लेबाजी जारी रखी और वे 24 गेंद में 78 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें तमांग ने बोल्ड किया।

इसके बाद कप्तान इशान किशन ने अपने कंधे पर जिम्मेदारी ली और तेजी से अपना अर्द्धशतक पूरा किया। उन्होंने सिर्फ 37 गेंदों में हाफ सेंचुरी लगाई। भारत को दूसरा झटका 142 के कुल स्कोर पर रिकी भुई के रूप में लगा। रिकी  ने 7 रन का योगदान दिया और उन्हें तमांग ने कैच आउट कराया।

तीसरे विकेट के रूप में कप्तान इशान किशन 40 गेंद में 52 रन बनाकर आउट हुए। इशान को संदीप लामीछान ने धमाला के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद भारत ने और कोई विकेट नहीं गंवाया। सरफराज खान 21 और अरमान जाफर 12 रन बनाकर नाबाद लौटे। नेपाल की ओर से प्रेम तमांग ने 2 और लामीछान ने एक विकेट हासिल किया।

ये भी पढ़ें : ऑस्ट्रेलिया दौरे की खोज है जसप्रीत बुमराह

इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी के लिए उतरी नेपाल की टीम शुरू से ही दबाव में रही। संदीप सुनार 37, राजबीर सिंह 35 और प्रेम तमांग 29 रन के योगदान की बदौलत नेपाल ने निर्धारित 48 ओवर में 169 रन बनाए।

इससे पहले भारतीय कप्तान इशान किशन ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का फैसला किया। कप्तान के इस फैसले को गेंदबाजों का समर्थन मिला और सिर्फ 5 रन के कुल स्कोर पर नेपाल को पहला झटका लगा।

ये भी पढ़ें : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 सीरीज में टीम इंडिया की सुपर जीत के ये सुपरस्टार्स

तेज गेंदबाज अवेश खान ने भारत को पहली सफलता दिलाई और नेपाल के ओपनर सुनील धमाला को खाता भी नहीं खोलने दिया। धमाला को भुई ने कैच किया। इसके बाद अवेश खान ने ही नेपाल को 24 रन के कुल योग पर दूसरा झटका देते हुए योगेंद्र सिंह कार्की को 7 रन के निजी स्कोर पर बोल्ड कर दिया।

 नेपाली कप्तान रहे फ्लॉप
अभी नेपाल का स्कोर 48 रन ही पहुंचा था कि भारतीय गेंदबाजों ने उन्हें एक और झटका देते हुए कप्तान राजू रिजल को भी 6 रन के निजी स्कोर पर पवेलियन की राह दिखा दी। रिजल को मयंक डागर ने खान के हाथों कैच आउट कराया।

नेपाल को चौथा करारा झटका सलामी बल्लेबाज संदीप सुनार के रूप में लगा। सुनार अब तक संभलकर खेल रहे थे। उन्होंने आउट होने से पहले 37 रन बनाए और उन्हें डागर की गेंद पर वाशिंगटन सुंदर ने कैच लपका।

वाशिंगटन सुंदर ने नेपाल को आरिफ शेख के रूप में 5वां झटका दिया। आरिफ ने 26 रन बनाए और उन्हें डागर ने कैच आउट किया।  इसके बाद नेपाल को दिपेंद्र सिंह ऐरी के रूप में छठा झटका भी जल्दी ही लगा। वे एक रन के निजी स्कोर पर रन आउट हो गए।

राजबीर सिंह ने दिखाया क्रीज पर जमने का माद्दा
109 कुल स्कोर पर वाशिंगटन सुंदर ने नेपाल को कुशल भर्तेल के रूप में एक और झटका दिया। कुशल को विकेटकीपर रिषभ पंत ने स्टंप आउट किया। नेपाल का आठवां और अंतिम विकेट राजबीर सिंह के रूप में गिरा, उन्होने 35 रन बनाए और वे नेपाल की तरफ से दूसरे सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे। राजबीर को अवेश खान ने कैच आउट कराया।

नेपाल की ओर से तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले प्रेम तमांग 29 और सुशील कांडेल 3 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नेपाल की ओर से ओपनर संदीप सुनार ने सर्वाधिक 37 रन बनाए और मिडल ऑर्डर में राजबीर सिंह ने भी 35 रन का महत्वपूर्ण योगदान दिया। निचले क्रम में प्रेम तमांग ने भी 29 रन का अच्छा योगदान दिया। भारत की ओर से अवेश खान ने तीन, मयंक डागर और वाशिंगटन सुंदर ने दो-दो विकेट झटके।