INDvsNZ कोलकाता टेस्ट : भुवनेश्वर कुमार ने अकेले ही लौटा दी न्यूजीलैंड की आधी टीम, स्कोर-128/7

INDvsNZ कोलकाता टेस्ट : भुवनेश्वर कुमार ने अकेले ही लौटा दी न्यूजीलैंड की आधी टीम, स्कोर-128/7

तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने टेस्ट में चौथी बार एक पारी में 5 विकेट लिया (फाइल फोटो)

कोलकाता:

भारत और न्यूजीलैंड के बीच कोलकाता में खेले जा रहे 3 टेस्ट मैचों की सीरीज के दूसरे मैच में दूसरे दिन टीम इंडिया की ओर से तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने स्विंग गेंदबाजी का खूबसूरत नजारा पेश किया. भुवी ने कीवी ओपनर मार्टिन गप्टिल को सस्ते में वापस भेजने के बाद न्यूजीलैंड को एक के बाद एक कुल 5 झटके दिए. उन्होंने 10 ओवर में 33 रन खर्च करके यह सफलता हासिल की. दिन का खेल खत्म होने तक न्यूजीलैंड ने  7 विकेट खोकर 128 रन बना लिए. बीजे वाटलिंग (12) और जीतन पटेल (5) नाबाद लौटे. अभी वह भारत से 188 रन पीछे है.

भुवनेश्वर कुमार ने कीवी टीम के तीन अहम विकेट (मार्टिन गप्टिल, रॉस टेलर, हेनरी निकोल्स) उनकी बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी. फिर अंतिम सत्र में 33वें ओवर में लगातार दो विकेट (मिचेल सैंटनर और मैच हेनरी) लेकर हैट्रिक पर आ गए, लेकिन उसमें सफल नहीं हुए. कुल मिलाकर उन्होंने 5 विकेट चटकाए. भुवी ने करियर में चौथी बार यह उपलब्धि हासिल की है. मोहम्मद शमी और रवींद्र जडेजा ने एक-एक विकेट चटकाया.

बारिश ने डाली बाधा
लंच के बाद बारिश के कारण लगभग 2.30 घंटे का खेल नहीं हो पाया. अंत में अंपायरों ने मैदान का निरीक्षण करने के बाद फ्लड लाइट्स में खिलाने का फैसला किया. इससे पहले टीम इंडिया को पहली सफलता मोहम्मद शमी ने 10 रन के स्कोर पर फॉर्म में चल रहे टॉम लाथम को वापस भेजकर दिलाई, जबकि दूसरा और तीसरा विकेट भुवनेश्वर कुमार ने मार्टिन गप्टिल (13) और हेनरी निकोल्स (1) दोनों को बोल्ड कर लिया. चौथा विकेट जमते दिख रहे ल्यूक रॉन्ची (35) का गिरा, जिन्हें रवींद्र जडेजा ने पगबाधा आउट किया. रॉन्ची ने टेलर के साथ 62 रन की साझेदारी की. रॉस टेलर (36) को मुरली विजय के हाथों स्लिप में कैच कराकर भुवनेश्वर ने अपना तीसरा शिकार किया. टेलर का विकेट 104 के स्कोर पर गिरा. इसके बाद तो भुवी पूरी तरह हावी हो गए और 33वें ओवर में लगातार दो विकेट झटक कर अपने विकेटों की संख्या 5 कर ली. वह हैट्रिक पर थे, लेकिन चूक गए. इससे पहले मैच के दूसरे दिन 250वें घरेलू टेस्ट में टीम इंडिया की पहली पारी 316 रन पर सिमट गई. ऋद्धिमान साहा (54) नाबाद लौटे.
77 रन और जोड़कर टीम इंडिया सिमटी
दूसरे दिन सुबह टीम इंडिया ने पहले दिन के स्कोर 7 विकेट पर 239 से पारी को आगे बढ़ाया, लेकिन केवल 77 रन ही और जोड़ पाई. उसका आठवां विकेट रवींद्र जडेजा के रूप में जल्दी ही गिर गया. उन्होंने 14 रन बनाए, जबकि नौवां विकेट भुवनेश्वर कुमार (5) और अंतिम विकेट मोहम्मद शमी (14) का रहा. साहा ने अपने टेस्ट करियर की तीसरी फिफ्टी छक्के के साथ बनाई. जडेजा-साहा के बीच आठवें विकेट के लिए 41 और साहा-शमी के बीच अंतिम विकेट के लिए 35 रन की साझेदारी हुई. शुक्रवार को खराब रोशनी के कारण खेल 4 ओवर पहले ही रोकना पड़ा था. टीम इंडिया की ओर से चेतेश्वर पुजारा (87 रन) और अजिंक्य रहाणे (77) टॉप स्कोरर रहे. न्यूजीलैंड की ओर से मैट हेनरी को 3, जीतन पटेल, ट्रेंट बोल्ट और नील वागनर ने 2-2 विकेट, जबकि मिचेल सैंटनर को एक विकेट मिला.
 

साहा ने नाबाद 54 रन बनाए. उनकी पारी से ही भारत 300 के पार पहुंचा (फाइल फोटो)

पहला दिन : कीवी गेंदबाज रहे हावी, फेल हुए कोहली-धवन
टीम इंडिया से पहले दिन जमकर खेलने की उम्मीद थी, लेकिन दोनों ओपनर मुरली विजय और शिखर धवन के सस्ते में आउट हो जाने के बाद विराट कोहली (9) भी कुछ नहीं कर सके. हालांकि चेतेश्वर पुजारा (87) और अजिंक्य रहाणे (77) ने शतकीय साझेदारी (141 रन) करके पारी संभालने की कोशिश की ,लेकिन दोनों ही बल्लेबाज शतक के करीब जाकर आउट हो गए. कीवी गेंदबाजों ने लगभग पूरे दिन अच्छी गेंदबाजी की. खासतौर से मैट हेनरी ने शानदार तेज गेंदबाजी का प्रदर्शन किया और तीन विकेट झटके, जबकि जीतन पटेल ने दो विकेट अपने नाम किए. पुजारा-रहाणे को जीवनदान भी मिले, अन्यथा टीम इंडिया की स्थिति और बुरी होती. खराब रोशनी के कारण 4 ओवर पहले खेल खत्म होने तक टीम इंडिया का संघर्ष जारी था.
 
गौतम गंभीर कोहली ने शिखर धवन (1 रन) को तरजीह तो दी, लेकिन उन्होंने फिर निराश किया. धवन की पिछली 5 पारियों पर नजर डालें, तो उन्होंने विंडीज के खिलाफ 21, 84, 27, 1 और 26 रन बनाए हैं. वहीं कप्तान विराट कोहली भी खुद पिछली 5 पारियों से रन नहीं बना पा रहे हैं. उन्होंने जुलाई में नार्थ साउंड में वेस्टइंडीज के खिलाफ 200 रन के बाद कोई बड़ा स्कोर नहीं बनाया है. उन्होंने पिछली 5 पारियों में 43 रन जोड़े हैं जिसमें कोलकाता टेस्ट के पहली पारी के 9 रन भी शामिल हैं. हालांकि इस मैच से पहले ही विराट ने अपने फेल होने पर कहा था कि उन्हें फॉर्म में नहीं होने जैसी कोई समस्या नहीं है और इसे लेकर परेशान भी नहीं हैं.


अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा के बीच 141 रन की साझेदारी हुई (फोटो: AFP)

कोलकाता जीते, तो बनेंगे नंबर वन
इस सीरीज में अगर भारत 1-0 या 2-1 से जीतता है तो उसके 111 अंक हो जाएंगे. इतने ही अंक टेस्ट की शीर्ष टीम पाकिस्तान के हैं, लेकिन दशमलव अंक में वह भारत से आगे है. अगर टीम इंडिया यह सीरीज 2-0 से जीतती है तो उसके 113 अंक हो जाएंगे और वह नंबर एक टीम बन जाएगी. ऐसे में कोलकाता टेस्ट में जीतते ही भारत नंबर वन पर पहुंच जाएगा. अगर भारत शीर्ष स्थान पर पहुंचता है तो ऐसा इस साल में तीसरी बार और कुल चौथी बार होगा. 1-1 से सीरीज ड्रॉ होने पर टीम इंडिया 108 अंकों के साथ चौथे स्थान पर आ जाएगी और न्यूजीलैंड टीम 97 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर चली जाएगी.

घरेलू मैदान पर 12 मैच से अपराजेय
टेस्ट रिकॉर्ड के मामले में टीम इंडिया का पलड़ा न्यूजीलैंड से भारी है. दोनों टीमों के बीच अब तक 55 टेस्ट मैच हुए हैं, जिनमें टीम इंडिया ने 19 मैच जीते हैं, वहीं न्यूजीलैंड को 10 मैचों में जीत मिली हैं, जबकि 26 टेस्ट मैच ड्रॉ रहे हैं. न्यूजीलैंड ने आखिरी बार 2012 में भारत दौरा किया था, जिसमें टीम इंडिया ने उसे 2-0 से हराया था. यदि दोनों देशों के बीच आखिरी टेस्ट सीरीज की बात करें, तो टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड के साथ आखिरी सीरीज उसी की धरती पर 2013-14 में खेली थी, जिसमें उसे 0-1 से हार का सामना करना पड़ा था. टीम इंडिया ने घरेलू मैदान पर पिछले 12 मैचों में से 10 में जीत दर्ज की है और दो ड्रॉ खेले हैं. उसने इस सफर की शुरुआत दिसंबर 2012 में इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में 1-2 से हार के बाद की थी.

टीमें इस प्रकार हैं-
भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, मुरली विजय, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा, ऋद्धिमान साहा, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार और आर अश्विन.

न्यूजीलैंड : रॉस टेलर (कप्तान), मार्टिन गप्टिल, मैट हैनरी, टॉम लाथम, हेनरी निकोल्स, ल्यूक रॉन्ची, मिशेल सैंटनर, नील वागनर, बीजे वाटलिंग, ट्रेंट बोल्ट और जीतन पटेल.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com