भारत-दक्षिण अफ्रीका T-20 सीरीज : किसमें कितना है दम?

भारत-दक्षिण अफ्रीका T-20 सीरीज : किसमें कितना है दम?

बेंगलुरू ट्रेनिंग कैंप में एमएस धोनी (फाइल फोटो)

भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच होने वाली सीरीज दोनों टीमें के बीच के बड़े फासले को भी सामने ला रही है। जहां पिछले वर्ल्ड-टी-20 के बाद से भारत ने इस फॉर्मेट में कुछ खास नहीं किया है, वहीं प्रोटियाज का प्रदर्शन अच्छा रहा है। स्पष्ट है कि इस सीरीज से वह अपनी दावेदारी और मजबूत करेंगे।

टीम इंडिया का टी-20 रिकॉर्ड अच्छा नहीं
दक्षिण अफ्रीकी टीम 72 दिनों के दौरे पर भारत आ गई है। दोनों देशों के बीच सबसे पहले T-20 मैचों में मुकाबला होगा। सीरीज का पहला टी-20 मैच धर्मशाला में 2 अक्टूबर को खेला जाएगा। सीरीज से पहले टीम इंडिया के खिलाड़ी भले ही नेट्स में जमकर पसीना बहा रहे हों, लेकिन टी-20 के रिकॉर्ड्स उनकी मेहनत पर पानी फेर रहे हैं।

पिछले साल बांग्लादेश में हुए टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में भारत को श्रीलंका ने 6 विकेट से हराकर खिताब जीता था। इस हार के बाद भी भारत ने टी-20 क्रिकेट को ज्यादा तवज्जो नहीं दी।  

टी-20 वर्ल्ड कप के बाद से टीम इंडिया ने सिर्फ तीन टी-20 मैच खेले हैं। टीम को 2 में हार और सिर्फ एक जीत मिली है, जिसमें भारत ने जिम्बाब्वे को 54 रन से हराया था। वहीं इंग्लैंड से उसे 3 रन से हार मिली, जिम्बाब्वे ने उसे 10 रन से हराया।

दक्षिण अफ्रीकी टीम लय में है
वहीं टी-20 वर्ल्ड कप के बाद दक्षिण अफ्रीकी टीम के प्रदर्शन पर नजर डालें, तो टीम लय में दिखाई दे रही है। अफ्रीकी टीम ने वर्ल्ड कप के बाद 10 मैच खेले जिनमें से उसे 5 में जीत मिली, जबकि 5 में हार मिली।

पाक के खिलाफ सबसे अधिक जीत
वैसे टीम इंडिया की टी-20 क्रिकेट में सफलता की बात करें, तो भारतीय टीम टी-20 में सबसे ज्यादा पाकिस्तान के खिलाफ सफल रही है। पाकिस्तान के खिलाफ टी-20 में भारत का सफलता प्रतिशत 83.3 फीसदी रहा है।

दूसरे नंबर पर दक्षिण अफ्रीका के साथ भारत को सबसे ज्यादा जीत मिली है। भारत ने अफ्रीकी टीम के खिलाफ 75 फीसदी टी-20 मैच जीते हैं। तीसरे नंबर पर भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 55.6 फीसदी मैच जीते हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टी-20 पर देना होगा ध्यान
अफ्रीकी टीम ने पिछले एक साल में ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज जैसी टीमों के साथ टी-20 मैच खेला है। दूसरी तरफ टीम इंडिया इंग्लैंड और जिम्बाब्वे के साथ खेली है। अगले साल भारत में टी-20 वर्ल्ड कप होना है। ऐसे में अब समय आ गया है कि बीसीसीआई को वनडे के अलावा टी-20 मैचों पर भी ध्यान देना चाहिए।