नागपुर में दक्षिण अफ्रीकी टीम की वापसी की कितनी उम्मीद?

नागपुर में दक्षिण अफ्रीकी टीम की वापसी की कितनी उम्मीद?

हाशिम अमला (फाइल फोटो)

दक्षिण अफ्रीकी टीम 25 नवंबर से शुरू होने वाले तीसरे टेस्ट के लिए नागपुर पहुंच गई है। इस दौरे पर मेहमान टीम का प्रदर्शन अब तक बहुत अच्छा नहीं रहा है, लेकिन नागपुर में टीम का उत्साह बढ़ाने के लिए बड़ी संख्या में फैंस मौजूद दिखे। हाशिम अमला की अगुवाई में टीम का इरादा यहां बेहतर प्रदर्शन करने का होगा।

नागपुर में शानदार रिकॉर्ड
अमला और उनकी टीम के भरोसे की सबसे बड़ी वजह इस मैदान पर उनके शानदार प्रदर्शन का इतिहास है। फरवरी, 2010 में यहां खेले गए टेस्ट में कप्तान अमला ने नॉटआउट 253 रन बनाए थे, वहीं उनके साथ जैक कैलिस ने भी 173 रन ठोक दिए थे। इन दोनों के चलते भारत ये टेस्ट पारी और 6 रन से हार गया था। अमला का बल्ला अब तक इस सीरीज में खामोश रहा है। ऐसे में नागपुर में उनका इरादा दमदार वापसी करने का होगा।

डेल स्टेन की फिटनेस चिंता का विषय
हालांकि सबसे अहम गेंदबाज डेल स्टेन की फिटनेस को लेकर समस्या बनी हुई है। ये पहलू दक्षिण अफ्रीकी टीम की मुसीबत बढ़ा सकता है, क्योंकि नागपुर के इस मैदान पर भारतीय बल्लेबाजों का प्रदर्शन भी बहुत खराब नहीं रहा है। भारत ने अब तक इस मैदान में 4 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें से उसने 2 मैच जीते, एक में उसे हार का सामना करना पड़ा और 1 मैच ड्रॉ रहा।

विकेट के स्पिन फ्रेंडली होने की संभावना
भारतीय कप्तान विराट कोहली पहले ही टेस्ट में नतीजे देने वाले विकेट की जरूरत के बारे में बोल चुके हैं। ऐसे में नागपुर में भी स्पिन विकेट के तैयार होने की उम्मीद है। भारतीय स्पिनरों के सामने दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज मोहाली और बेंगलुरू टेस्ट की पहली पारी में बुरी तरह नाकाम रहे हैं, लेकिन दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों को उम्मीद होगी कि वे नागपुर में इस समस्या का हल तलाश लेंगे, तो इसकी एक वजह भी है।

अब तक इस मैदान में खेले गए 4 टेस्ट मैचों में कुल 118 विकेट गिरे हैं, जिनमें से 58 विकेट ही स्पिनरों की झोली में गए हैं, जो आधे से कम हैं यानी इस विकेट पर तेज गेंदबाज़ भी बराबरी का फ़ायदा उठा सकते हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ऐसे में उम्मीद की जा सकती है कि अमला की टीम नागपुर में टीम इंडिया को दमदार चुनौती दे पाएगी।