INDvsSL T20 : टीम इंडिया की सीरीज में 2-1 से जीत, नंबर वन रैंकिंग कायम, अश्विन- 4/8 रहे स्टार

INDvsSL T20 : टीम इंडिया की सीरीज में 2-1 से जीत, नंबर वन रैंकिंग कायम, अश्विन- 4/8 रहे स्टार

शिखर धवन 46 रन बनाकर नाबाद रहे (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

भारत और श्रीलंका के बीच टी-20 सीरीज का अंतिम मैच विशाखापटनम में खेला गया। टीम इंडिया ने 83 रन के छोटे लक्ष्य को 13.5 ओवर में ही हासिल कर लिया। इस प्रकार उसने तीन मैचों की सीरीज में न केवल 2-1 से कब्जा कर लिया, बल्कि आईसीसी रैंकिंग में भी नंबर वन का स्थान बरकरार रखा। शिखर धवन 46 गेंदों में 46 रन और अजिंक्य रहाणे 24 गेंदों में 22 रन बनाकर नाबाद लौटे। अश्विन को 'मैन ऑफ द मैच' और 'मैन ऑफ द सीरीज' चुना गया।

गौरतलब है कि सीरीज का पहला मैच पुणे में श्रीलंका ने जीता था, इसके बाद टीम इंडिया ने वापसी करते हुए रांची में दूसरे टी-20 में उसे करारी शिकस्त दी थी।

टी-20 में सबसे बेहतरीन इंडियन बॉलर
अश्विन ने 4 ओवर में 8 रन देकर 4 विकेट लिए। इससे पहले उन्होंने मीरपुर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 11 रन देकर 4 विकेट लिए थे। इस प्रकार यह टी-20 में किसी भारतीय गेंदबाज का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन है, जो पहले भी उन्हीं के नाम था।

टी-20 में श्रीलंका का न्यूनतम स्कोर
पहले खेलते हुए श्रीलंकाई टीम 18 ओवर में 82 रन पर ऑलआउट हो गई। यह टी-20 क्रिकेट में श्रीलंका का सबसे कम स्कोर है। इससे पहले श्रीलंकाई टीम ने 2010 के टी-20 वर्ल्ड कप में बारबाडोस में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 87 रन बनाए थे। टीम इंडिया की ओर से अश्विन ने 4 विकेट लिए, जबकि सुरेश रैना को दो और आशीष नेहरा, बुमराह व रवींद्र जडेजा को एक-एक विकेट मिला, जबकि एक खिलाड़ी रनआउट हुआ। श्रीलंका की ओर से दसुन शनाका ने सबसे अधिक 19 रन जोड़े।

विजाग में शानदार रिकॉर्ड
विशाखापत्तनम के विजाग मैदान पर भारतीय टीम का रिकॉर्ड शानदार रहा है। यहां हुए 5 वनडे मैचों में टीम इंडिया को 4 में जीत मिली है, वहीं एक टी-20 मैच पहले रद्द हो चुका है, जबकि रविवार को खेले गए मैच में टीम इंडिया को जीत मिली है।

मैच अपडेट :

टीम इंडिया की बैटिंग
11 से 14 ओवर : जीत!

रोहित के आउट होने के बाद धवन और रहाणे ने बिना किसी नुकसान के टीम को लक्ष्य तक पहुंचा दिया। धवन ने जहां आक्रामक खेल दिखाया, वहीं रहाणे ने उनका बखूबी साथ दिया। शिखर धवन 46 गेंदों में 46 रन बनाकर नाबाद रहे, जिसमें उन्होंने पांच चौके और एक छक्का लगाया। रहाणे 24 गेंदों में 22 रन बनाकर लौटे, जिसमें एक चौका  शामिल रहा। भारत - 84/1.

6 से 10 ओवर : रोहित शर्मा आउट
टीम इंडिया का पहला विकेट 29 रन के स्कोर पर रोहित शर्मा के रूप में गिरा। उन्हें दशमंता चमीरा ने छठे ओवर में पगबाधा आउट किया। आउट होने से पहले उन्होंने धवन के साथ 29 रन की साझेदारी की। इसके बाद धवन और रहाणे ने सावधानी से खेलते हुए 10वें ओवर तक और कोई विकेट नहीं गिरने दिया। भारत - 58/1.

पहले 5 ओवर : सधी हुई शुरुआत
टीम इंडिया ने छोटे टारगेट को देखते हुए सधी हुई शुरुआत की। शिखर धवन और रोहित शर्मा ने जल्दबाजी नहीं दिखाई और धीरे-धीरे स्कोर को आगे बढ़ाना शुरू किया। दोनों ने मिलकर पहले 5 ओवर में 25 रन जोड़े। इस दौरान रनरेट 5 रहा। भारत - 25/0.

श्रीलंका की बैटिंग का अपडेट

 
16 से 18 ओवर : श्रीलंका ऑलआउट
16वें ओवर में श्रीलंकाई टीम थोड़ी अनलकी रही। इस ओवर में उसके दो विकेट गिरे। पहला विकेट सचित्र सेनानायके का रहा, जिन्हें रैना ने धोनी के हाथों कैच कराया। अंपायर ने धोनी और रैना की अपील पर उन्हें गलत आउट दे दिया, जबकि रीप्ले में गेंद बल्ले को छूती हुई नहीं दिखी। इसके बाद रैना ने तिसारा परेरा को भी चलता कर दिया। उन्हें जडेजा ने स्वीपर कवर के पास शानदार तरीके से लपका।अंतिम विकेट जसप्रीत बुमराह ने लिया। उन्होंने 18वें ोवर की अंतिम गेंद पर दिलहारा फर्नांडो को बोल्ड किया। श्रीलंका - 82/10.

11 से 15 ओवर : एक विकेट मिला
जडेजा ने जमकर खेल रहे दसुन शनाका को 11वें ओवर में 19 रन के निजी स्कोर पर बोल्ड कर दिया। 12वां ओवर हार्दिक पांड्या ने फेंका, जिसमें 9 रन आए, इसके बाद 13वें ओवर में सुरेश रैना ने महज तीन रन दिए। 14वां ओवर अश्विन ने किया, लेकिन वे कोटा पूरा होने पर 5 विकेट नहीं ले सके।15वां ओवर बुमराह ने डाला और मात्र दो रन दिए। श्रीलंका - 71/7.

6 से 10 ओवर : नेहरा को मिला विकेट
अश्विन द्वारा बनाए गए दबाव का फायदा नेहरा को भी मिला और उन्होंने मिलिंदा सिरिवर्दना को छठे ओवर में बोल्ड कर दिया। हालांकि इसके बाद सीकुग्गे प्रसन्ना ने उनकी पिटाई कर दी। कप्तान धोनी ने आठवां ओवर युवराज को दिया, लेकिन दसुन शनाका ने उनकी गेंदों पर दो जोरदार छक्के जड़ दिए। शनाका आक्रामक खेल रहे थे कि इसी बीच रन लेने को लेकर गलतफहमी में उनके साथी सीकुग्गे प्रसन्ना को रवींद्र जडेजा ने रनआउट कर दिया।जडेजा ने नौवें ओवर में कसी हुई गेंदबाजी की और महज दो रन दिए। 10वें ओवर में चार रन बने। श्रीलंका - 54/6.

पहले 5 ओवर : अश्विन ने झटके 4 विकेट
कप्तान धोनी ने ऑफ स्पिनर आर अश्विन से गेंदबाजी की शुरुआत कराई और उन्होंने पहले ही ओवर में डिकवेला और तिलकरत्ने दिलशान को आउटकर श्रीलंका को दो बड़े झटके दिए। इसके बाद दूसरा ओवर आशीष नेहरा ने फेंका, जिसमें 9 रन बने। तीसरे ओवर की पहली ही गेंद पर अश्विन ने कप्तान दिनेश चंडीमल को हार्दिक पांड्या को हाथों कैच करा दिया। दरअसल इससे पहले के ओवर में नेहरा की पिटाई कर चुके चंडीमल ने अश्विन को भी बाउंड्री के बाहर भेजने की कोशिश की, लेकिन वे मिसटाइम कर गए और कैच उछाल दिया, जिसे पकड़ने में पांड्या ने कोई गलती नहीं की। 5वें ओवर में अश्विन ने चौथा विकेट हासिल किया। उन्होंने इस बार डेब्यू कर रहे असेला गुनारत्ने को पैवेलियन लौटाया। श्रीलंका - 20/4.


अश्विन ने टी-20 करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया (फोटो : BCCI)

पहले गेंदबाजी का फैसला
कप्तान एमएस धोनी ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है। इस मैच के लिए टीम इंडिया में कोई बदलाव नहीं किया गया है। कप्तान धोनी ने पिछले दो मैचों में खेले खिलाड़ियों पर ही भरोसा जताया है, वहीं श्रीलंका ने तीन बदलाव किए हैं। निरोशन डिकवेला, दिलहारा फर्नांडो की वापसी हो रही है, जबकि असेला गुनारत्ने डेब्यू करेंगे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सीरीज 1-1 की बराबरी पर है, ऐसे में आज के मैच से सीरीज का नतीजा तय होगा। पुणे में हार के बाद टीम इंडिया ने रांची में रनों के लिहाज से टी-20 क्रिकेट में अपनी तीसरी सबसे बड़ी जीत दर्ज की, लेकिन टी-20 में कोई भी टीम किसी पर भी भारी पड़ सकती है।