यह ख़बर 04 अगस्त, 2012 को प्रकाशित हुई थी

पठान का कमाल, भारत ने शृंखला 4-1 से जीती

खास बातें

  • पाल्लेकेले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में शनिवार को श्रृंखला के पांचवें और अंतिम एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में भारत ने श्रीलंका को 20 रनों से हरा कर शृंखला पर 4-1 से कब्जा करने के साथ ही आईसीसी की एकदिवसीय रैकिंग में दूसरे स्थान पर कब्जा जमा लिया
कैंडी:

पाल्लेकेले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में शनिवार को श्रृंखला के पांचवें और अंतिम एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में भारत ने श्रीलंका को 20 रनों से हरा कर शृंखला पर 4-1 से कब्जा करने के साथ ही आईसीसी की एकदिवसीय रैकिंग में दूसरे स्थान पर कब्जा जमा लिया।

इस मुकाबले में पांच विकेट लेने वाले इरफान पठान को मैन ऑफ द मैच चुना गया जबकि शृंखला में एक शतक सहित 296 रन बनाने वाले विराट कोहली को प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया।

भारत द्वारा 294 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका की टीम 45.4 ओवरों में 274 रन पर ही ढेर हो गई। श्रीलंका की शुरुआत अच्छी नहीं रही और कुल स्कोर में अभी 13 रन ही जुड़े थे कि तिलकरत्ने दिलशान खाता खोले बगैर पवेलियन लौट गए।

दिलशान को पठान ने जहीर खान के हाथों लपकवाया। इसके बाद उपुल थरंगा ने थिरिमाने के साथ मिलकर पारी को सम्भालने की कोशिश की। दोनों बल्लेबाजों ने दूसरे विकेट के लिए 48 रन जोड़े।

थरंगा को 31 रन के निजी योग पर पठान ने अपना दूसरा शिकार बनाया। पठान की गेंद पर थरंगा को अजिंक्य रहाणे ने कैच किया। दिनेश चांदीमल कुछ खास नहीं कर सके और वह आठ रन बनाकर अशोक डिंडा की गेंद पर पगबाधा आउट हुए।

इस मुकाबले में कप्तान की भूमिका निभा रहे एंजेलो मैथ्यूज 13 रन बनाकर रन आउट हो गए। मैथ्यूज के रूप में श्रीलंका का चौथा विकेट गिरा। लाहिरू थिरिमाने 81 के योग पर कोहली द्वारा रन आउट हो गए जबकि चामारा कापूगेडारा नौ रन बनाकर जहीर खान की गेंद पर पगबाधा करार दिए गए। जीवन मेंडिस 72 रन पर पठान का शिकार बने।

पठान ने थिसारा परेरा को कोहली के हाथों कैच कराकर पवैलियन लौटाया। परेरा 18 रन बना सके। इसके बाद पठान ने विचित्र सेनानायके को सात रन की व्यक्तिगत रन संख्या पर बोल्ड कर दिया। अशोक डिडा ने अंतिम विकेट रूप में लसिथ मलिंगा को 10 रन के योग पर आउट कर श्रीलंका की पारी को समेट दिया। नुवान प्रदीप बिना खाता खोलने नाबाद लौटे।

भारत की ओर से पठान ने पांच विकेट झटके जबकि डिंडा ने दो एवं जहीर खान ने एक विकेट लिया।

इससे पहले, भारत ने निर्धारित 50 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 294 रन बनाए जिनमें सलामी बल्लेबाज गौतम गम्भीर के सर्वाधिक 88, मनोज तिवारी के 65 और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के 58 रन शामिल हैं।

भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। उसकी ओर से पारी की शुरुआत रहाणे और गम्भीर ने की। रहाणे नौ रन के निजी योग पर थिसारा परेरा की गेंद पर पगबाधा आउट हुए। उन्होंने गम्भीर के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 29 रन जोड़े।

विराट कोहली के रूप में भारत को दूसरा झटका लगा। कोहली को 23 रन के निजी योग पर नुवान प्रदीप ने पगबाधा आउट किया। उन्होंने गम्भीर के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 48 रन जोड़े।

रोहित शर्मा का खराब फार्म इस मैच में भी बदस्तूर जारी रहा। वह चार रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद गम्भीर ने तिवारी के साथ मिलकर पारी को मजबूती देने की कोशिश की।

दोनों बल्लेबाजों ने चौथे विकेट के लिए 110 रनों की साझेदारी की। तिवारी को लसिथ मलिंगा ने परेरा के हाथों कैच कराया।
सुरेश रैना कुछ खास नहीं कर सके और वह खाता खोले बगैर आउट हुए। रैना को मलिंगा की गेंद पर थिरिमाने ने कैच किया। गम्भीर के रूप में भारत का छठा विकेट गिरा। उन्हें सचित्रा सेनानायके ने मलिंगा के हाथों कैच कराया।

धोनी को मलिंगा ने चांदीमल के हाथों कैच कराया। धोनी ने इरफान पठान के साथ मिलकर सातवें विकेट के लिए 77 रन जोड़े। पठान (29) और रविचंद्रन अश्विन (2) नाबाद लौटे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

श्रीलंका की ओर से मलिंगा ने तीन जबकि प्रदीप ने दो व परेरा और सेनानायके ने एक-एक विकेट झटका।