IND vs SL पुणे T20 : घटिया बल्लेबाजी के कारण हारी टीम इंडिया, श्रीलंका सीरीज में 1-0 से आगे

IND vs SL पुणे T20 : घटिया बल्लेबाजी के कारण हारी टीम इंडिया, श्रीलंका सीरीज में 1-0 से आगे

आशीष नेहरा (फाइल फोटो)

पुणे:

टी-20 वर्ल्ड कप और एशिया कप से पहले तैयारी को अंतिम रूप देने के उद्देश्य आयोजित भारत और श्रीलंका टी-20 सीरीज का पहला मैच पुणे में खेला गया। 102 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंकाई टीम ने 5 विकेट खोकर 18वें ओवर की आखिरी गेंद पर ही लक्ष्य हासिल कर लिया। इस प्रकार टीम इंडिया 3 मैचों की सीरीज में 1-0 से पीछे हो गई है। अब उसे आईसीसी टी-20 रैंकिंग में नंबर वन पर बने रहने के लिए बचे हुए दोनों मैच जीतने ही होंगे। श्रीलंका के नए तेज गेंदबाज कसुन रजिता को 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया।

टीम इंडिया की हार की मुख्य वजह घटिया बैटिंग रही। हमने लापरवाहीपूर्ण बैटिंग की और गलत शॉट खेलकर विकेट फेंक दिए। आप इसका अंदाजा इसी से लगा सकते हैं कि टीम इंडिया के टॉप स्कोरर ऑफ स्पिनर अश्विन (31*) रहे। मतलब साफ है हमारे दिग्गज बल्लेबाज अश्विन की तरह भी नहीं खेल पाए।

श्रीलंका की बैटिंग
16 से 20 ओवर : श्रीलंका की जीत

17वें ओवर में अश्विन ने एक और सफलता हासिल की, लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी और मैच हाथ से निकल चुका था। अच्छी गेंदबाजी के बावजूद टीम इंडिया मैच नहीं बचा सकी और 18वें ओवर की अंतिम गेंद पर ही मैच हार गई। मिलिंदा सिरिवर्धना ने बुमराहके इस ओवर की पांचवीं गेंद पर छक्का और छठी गेंद पर चौका लगाकर अपनी टीम को जिता दिया। श्रीलंका - 105/5

11 से 15 ओवर : दो विकेट मिले
जडेजा अपने तीसरे ओवर में महंगे रहे और 12 रन दे दिए। इसके बाद 12वें ओवर में धोनी ने गेंदबाजी में एक और परिवर्तन किया और अपने ट्रंप कार्ड अश्विन को मोर्चे पर लगाया। अश्विन ने उनके भरोसे पर खरा उतरते हुए टीम को तीसरी सफलता दिला दी। उन्होंने चमारा कपुगेदरा को 25 के निजी स्कोर पर पैवेलियन की राह दिखाई। 15वें ओवर की पांचवीं गेंद पर सुरेश रैना ने दिनेश चंडीमल को आउट कर चौथी सफलता दिलाई, लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी। श्रीलंका - 49/2

6 से 10 ओवर : नहीं मिला कोई विकेट
नेहरा जहां महंगे रहे, वहीं दूसरे छोर से बुमराह ने कसी हुई बॉलिंग जारी रखी। उन्होंने अपने तीसरे ओवर में महज दो रन दिए। इसके बाद कप्तान धोनी ने सातवें ओवर में गेंदबाजी की कमान रवींद्र जडेजा को सौंप दी। जडेजा ने पहला ओवर किफायती डाला और मात्र तीन रन खर्च किए। आठवें ओवर में धोनी ने हार्दिक पांड्या को गेंद थमाई और उन्होंने पांच रन दिए, लेकिन विकेट नहीं ले सके। 10वें ओवर तक टीम इंडिया को कोई और विकेट नहीं मिला। श्रीलंका - 84/4.

पहले 5 ओवर : नेहरा के दो विकेट, पर दे दिए 3 ओवर में 21 रन
टीम इंडिया की गेंदबाजी की शुरुआत अच्छी रही। आशीष नेहरा ने पहले ओवर की तीसरी ही गेंद पर निरोशन डिकवेला को पैवेलियन भेज दिया। नेहरा की अंतिम गेंद पर एक और विकेट लेने का मौका मिला, लेकिन अजिंक्य रहाणे स्लिप के ऊपर से निकलता हुआ दिनेश चंडीमल का कैच नहीं पकड़ सके। श्रीलंका ने पहले ओवर में एक विकेट खोकर 10 रन बनाए। इसके बाद जसप्रीत बुमराह ने श्रीलंकाई बल्लेबाजों को अच्छा-खासा परेशान किया और मेडन डाला। बुमराह की गेंद पर कई बार विकेट मिलते-मिलते रह गया। नेहरा का दूसरा ओवर भी महंगा रहा, उसमें 7 रन बने। बुमराह ने एक बार फिर कसी हुई गेंदबाजी की और अपने दूसरे ओवर में महज तीन रन दिए। महंगे साबित हो रहे नेहरा ने 5वें ओवर में दनुष्का गुनातिलका को शिखर धवन के हाथों कैच कराकर दूसरी सफलता दिलाई। श्रीलंका - 26/2.

टीम इंडिया की बैटिंग का अपडेट
गौरतलब है कि टॉस हारने के बाद पहले बैटिंग करते हुए टीम इंडिया पूरे 20 ओवर भी नहीं खेल सकी और 18.5 ओवर में 101 रन पर सिमट गई। आर अश्विन 24 गेंदों में 31 रन बनाकर नाबाद लौटे और वे टॉप स्कोरर रहे। श्रीलंका की ओर से डेब्यू कर रहे कसुन रजिता और दसुन शनाका ने तीन-तीन विकेट लिए।

16 से 20 ओवर : अश्विन की शानदार पारी
सभी प्रमुख बल्लेबाजों के आउट हो जाने के बाद अश्विन और आशीष नेहरा ने मोर्चा संभाला। दोनों ने कुछ रन बटोरने की कोशिश की। आशीष नेहरा ने 19 गेंदों में 6 रन बनाए और अश्विन का बखूबी साथ दिया, अन्यथा टीम की और बुरी स्थिति होती। अश्विन और नेहरा के बीच 28 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी हुई। नेहरा को चमीरा ने मिलिंदा सिरिवर्दना के हाथों कैच कराया। इसके बाद जसप्रीत बुमराह बिना खाता खोले ही रनआउट हो गए और टीम इंडिया की पारी 101 रन पर ही सिमट गई। भारत- 18.5 ओवर में 101/10

11 से 15 ओवर : निराशाजनक बैटिंग जारी- खोए दो और विकेट
ऑस्ट्रेलिया दौरे पर बैटिंग पैराडाइज विकेटों पर जबर्दस्त बल्लेबाजी करने वाले टीम इंडिया के बल्लेबाजों का निराशाजनक प्रदर्शन 11वें ओवर में जारी रहा। हार्दिक पांड्या महज दो रन के निजी स्कोर पर शनाका की गेंद पर पगबाधा हो गए। 14वें ओवर में रवींद्र जडेजा के रूप में भारत का आठवां विकेट गिरा। उन्हें सेनानायके ने पगबाधा आउट किया। आउट होने से पहले जडेजा ने अश्विन के साथ 14 रन जोड़े। भारत - 80/8

6 से 10 ओवर : तीन विकेट खोए
युवराज सिंह ने आते ही दूसरी ही गेंद को छक्के के लिए भेजकर अपने इरादे जाहिर कर दिए। उन्होंने सचित्र सेनानायके की गेंद को बाउंड्री के ऊपर से बाहर पहुंचाया। जमकर खेल रहे रैना से टीम को बड़ी उम्मीदें थीं, लेकिन वे नौंवें ओवर में दसुन शनाका की गेंद पर चकमा खा गए और कवर के ऊपर से खेलने के फेर में बोल्ड हो गए। इसके बाद इसी ओवर में कप्तान धोनी भी 2 रन बनाकर विकेट दे बैठे। धोनी ने पुल शॉट खेलने की कोशिश की, लेकिन वे गलती कर बैठे और विकेटकीपर ने शानदार कैच लपक लिया। 10वें ओवर में टीम इंडिया को उस समय जबर्दस्त झटका लगा, जब युवी भी पैवेलियन लौट गए। उन्हें दशमंथा चमीरा ने अपनी ही गेंद पर कैच किया। भारत - 54/6

पहले 5 ओवर : टीम इंडिया के तीन विकेट, रैना को जीवनदान
पहला ओवर- दो झटके! टीम इंडिया को पहले ओवर की दूसरी गेंद पर ही जबर्दस्त झटका लगा, जब रोहित शर्मा बिना खाता खोले ही आउट हो गए। उस समय टीम का खाता भी नहीं खुला था। श्रीलंका की ओर से डेब्यू कर रहे कसुन रजिता ने उन्हें दशमंथा चमीरा के हाथों कैच कराया। चमीरा ने उन्हें मिड ऑफ पर डाइव लगाते हुए कैच किया। इसके बाद इसी ओवर की अंतिम गेंद पर विराट कोहली की जगह टीम में शामिल किए गए अजिंक्य रहाणे भी 4 के निजी स्कोर पर पैवेलियन लौट गए। उन्हें दिनेश चंडीमल ने शॉर्ट एक्स्ट्रा कवर पर पकड़ा। तीसरे ओवर में रजिता की गेंद पर सुरेश रैना को जीवनदान मिला। दनुष्का गुनातिलका ने कवर बाउंड्री के पास उनका कैच टपका दिया। इसके बाद जब लग रहा था कि धवन और रैना पारी को आगे ले जाएंगे, तभी लंबा शॉट लगाने के चक्कर में धवन ने रजिता की गेंद पर गुनातिलका को कैच थमा दिया। उन्होंने 13 गेंदों में 9 रन बनाए। भारत- 32/3

यह सीरीज टीम इंडिया के टी-20 रैंकिंग में नंबर-वन बने रहने के लिए भी महत्वपूर्ण है। यदि इंडिया श्रीलंका का 'क्लीन स्वीप' कर देती है या सीरीज पर 2-1 से कब्जा कर लेती है, तो वह नंबर वन पर बनी रहेगी।

गौरतलब है कि टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया दौरे में वनडे सीरीज गंवाने के बाद टी-20 सीरीज में अप्रत्याशित प्रदर्शन करते हुए सीरीज में 'क्लीन स्वीप' कर दिया था।

टीम इंडिया की रैंकिंग कुछ ऐसी रहेगी-

  • टीम इंडिया यदि 'क्लीन स्वीप' करते हुए सीरीज पर 3-0 से कब्जा कर लेती है, तो उसकी रैंकिंग पर कोई असर नहीं पड़ेगा। मतलब साफ है कि वह नंबर वन पर बनी रहेगी।
  • यदि टीम इंडिया सीरीज 0-3 से हार जाती है, तो उसकी रैंकिंग 7 हो जाएगी और श्रीलंकाई टीम टॉप पर पहुंच जाएगी।
  • यदि टीम इंडिया सीरीज पर 2-1 से कब्जा करती है, तो वह नंबर वन पर बनी रहेगी, लेकिन 1-2 से हार जाने पर वह सातवें स्थान पर पहुंच जाएगी।

दोनों टीमें -
भारत : एमएस धोनी*, शिखर धवन, रोहित शर्मा, सुरेश रैना, युवराज सिंह, रवींद्र जडेजा, आशीष नेहरा, हार्दिक पांड्या, जसप्रीत बुमराह, आर अश्विन, अजिंक्य रहाणे।
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

श्रीलंका : दिनेश चंडीमल*, दनुष्का गुनातिलका, निरोशन डिकवेला (विकेटकीपर), सीकुग्गे प्रसन्ना, मिलिंदा सिरिवर्दना, चमारा कपुगेदरा, तिसारा परेरा, दसुन शनाका, सचित्र सेनानायके, कसुन रजिता और दशमंथा चमीरा।