INDvsSL रांची T20 : भारत ने श्रीलंका को 69 रन से दी करारी शिकस्‍त, सीरीज हुई रोमांचक...

INDvsSL रांची T20 : भारत ने श्रीलंका को 69 रन से दी करारी शिकस्‍त, सीरीज हुई रोमांचक...

आर अश्विन ने श्रीलंका को शून्य के स्कोर पर दिलशान को आउटकर झटका दिया (फाइल फोटो)

भारत और श्रीलंका के बीच टी-20 सीरीज का दूसरा मैच रांची में खेला गया। टीम इंडिया ने श्रीलंका को 69 रन से करारी मात दी। श्रीलंका की टीम 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 127 रन ही बना पाई। 25 गेंदों में 51 रन बनाने वाले शिखर धवन को 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया। इस प्रकार टीम इंडिया ने सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली है, जबकि अभी एक मैच खेला जाना बाकी है। गौरतलब है कि टीम इंडिया ने पहले खेलते हुए 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 196 रन बनाए थे। भारत की ओर से अश्विन ने 4 ओवर में 14 रन देकर 3 विकेट अपने नाम किए, वहीं आशीष नेहरा, रवींद्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह ने दो-दो विकेट लिए। 

परेरा की हैट्रिक
भारत की पारी के समय पांड्या (27), सुरेश रैना (30) और युवराज सिंह (0) को तेज गेंदबाज तिसारा परेरा ने लगातार गेंदों पर आउट करके हैट्रिक पूरी की। उनके अलावा दुशमंता चमीरा ने 4 ओवर में 38 रन देकर दो विकेट लिए। टी-20 क्रिकेट में यह चौथा मौका है जब किसी गेंदबाज ने लगातार तीन गेंदों पर तीन विकेट लिए हैं। इससे पहले ऑस्‍ट्रेलिया के ब्रेट ली (विरुद्ध बांग्‍लादेश, 2007-08), न्‍यूजीलैंड के जैकब ओरम (विरुद्ध श्रीलंका, 2009)और न्‍यूजीलैंड के ही टिम साउदी (विरुद्ध पाकिस्‍तान, 2010-11) ने यह उपलब्धि हासिल की थी।

भारत की ओर से टी-20 में सबसे तेज फिफ्टी
रांची में शिखर धवन ने तूफानी पारी खेली और श्रीलंकाई गेंदबाजों की जमकर पिटाई की। इस दौरान उन्होंने 22 गेंदों में फिफ्टी बनाई। यह पारी कम गेंदों के लिहाज से पांचवें नंबर पर है, वहीं सबसे अधिक तीन बार युवराज सिंह ने यह कमाल किया है। टी-20 में तेज फिफ्टी बनाने वाले भारतीय हैं-  

  • युवराज सिंह 12 गेंदों में
  • गौतम गंभीर 19 गेंदों में
  • युवराज सिंह 20-गेंदों में
  • युवराज सिंह 20 गेंदों में
  • शिखर धवन 22 गेंदों में

टीम इंडिया की बॉलिंग- श्रीलंका की बैटिंग
16 से 20 ओवर - अश्विन-बुमराह छाए

17वें ओवर में अश्विन ने दो विकेट लेकर अपने विकेटों की संख्या तीन कर ली। इसके बाद शानदार यॉर्कर फेंक रहे तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को भी 18वें ओवर में इसका फल मिला और उन्होंने पहले सेनानायके को पगबाधा आउट किया, फिर दुशमंता चमीरा को बोल्ड कर दिया। श्रीलंका 127/9.

11 से 15 ओवर - जडेजा के दो विकेट
चमारा कपुगेदरा और कप्तान दिनेश चंडीमल ने 52 रन की साझेदारी करके टीम को संकट से उबारने की कोशिश की, लेकिन 12वें ओवर में रवींद्र जडेजा ने उन्हें जबर्दस्त झटके दिए। पहले उन्होंने जमकर खेल रहे चमारा कपुगेदरा (32) को चलता किया। इस गेंद पर हार्दिक पांड्या ने शानदार कैच पकड़ा। अगली गेंद पर श्रीलंकाई बैटिंग की जान कहे जाने वाले कप्तान दिनेश चंडीमल धोनी की खूबसूरत स्टंपिंग का शिकार हो गए। श्रीलंका 102/5.

6 से 10 ओवर : टीम इंडिया हावी
शुरुआती झटकों के बाद श्रीलंकाई टीम रनगति को आगे बढ़ाने के लिए संघर्ष करती दिखी। कप्तान चंडीमल ने जरूर कुछ अच्छे शॉट खेले, लेकिन वे भारतीय बल्लेबाजों की तरह खुलकर नहीं खेल सके, हालांकि उनका कोई और विकेट नहीं गिरा। 10वें ओवर की समाप्ति पर उनका स्कोर 59/3 रहा, जबकि टीम इंडिया ने 10 ओवर में एक विकेट पर 93 रन बनाए थे। श्रीलंका 59/3

पहले 5 ओवर : 16 रन पर तीन विकेट गिरे, श्रीलंका बैकफुट पर
197 रन के विशाल स्कोर का पीछा करने उतरी श्रीलंकाई टीम के लिए शुरुआत अच्छी नहीं रही। दरअसल कप्तान धोनी ने सबको चौंकाते हुए आर अश्विन को पहला ओवर दिया और उन्होंने अपनी पहली ही गेंद पर तिलकरत्ने दिलशान को शून्य के स्कोर पर धोनी के हाथों स्टंप करा दिया। उस समय श्रीलंका का भी खाता नहीं खुला था। इसके बाद दूसरे ओवर में आशीष नेहरा ने अपने पहले ओवर की पहली ही गेंद पर सीकुग्गे प्रसन्ना को युवराज के हाथों कैच करा दिया। नेहरा ने अपने दूसरे ओवर में टीम इंडिया को एक और सफलता दिलाई और दनुष्का गुनातिलका (2) को पैवेलियन लौटा दिया। श्रीलंका 25/3.

टीम इंडिया की बैटिंग का अपडेट
16 से 20 ओवर : पांड्या-रैना के जलवे के बाद परेरा की घातक बॉलिंग
लगातार कम हो रही रनगति से सभी चिंतित दिख रहे थे, लेकिन 17वें ओवर में हार्दिक पांड्या ने सेनानायके की गेंदों पर लगातर दो गगनचुंबी छक्के जड़ दिए। इस ओवर में रैना और पांड्या ने 16 रन बटोरे। 18वें ओवर की पहली दो गेंदों पर रैना ने लगातार दो चौके लगाए और रनगति को बढ़ाया। 18वें ओवर में रैना ने 18 रन बटोरे, जिसमें एक वाइड और चार चौके शामिल रहे। पांड्या और रैना जमकर खेल रहे थे, लेकिन 19वें ओवर की आखिरी तीन गेंदों पर तिसारा परेरा ने पांड्या, रैना और युवराज को आउट कर हैट्रिक लेकर टीम इंडिया के 200 पार के लक्ष्य के मंसूबों पर पानी फेर दिया। हार्दिक पांड्या ने 12 गेंदों में 27 रनों की तूफानी पारी खेली, जबकि रैना ने 19 गेंदों में 30 रन बनाए। भारत 196/6.

11 से 15 ओवर : रोहित-रहाणे आउट, रनगति में लगातर कमी
टीम इंडिया ने 11वें ओवर में अपने 100 रन पूरे किए। 12वें ओवर में रोहित तेजी से रन बनाने की कोशिश की। उन्होंने सीकुग्गे प्रसन्ना की अंतिम गेंद पर डीप मिडविकेट के ऊपर से शानदार छक्का लगाया। रोहित शर्मा 36 गेंदों 43 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें दुशमंता चमीरा ने 14वें ओवर में अपनी ही गेंद पर शानदार कैच लेकर पैवेलियन भेजा। इसके बाद 15वें ओवर में टीम इंडिया को एक और झटका लगा, जब अजिंक्य रहाणे 21 गेंदों में 25 रन बनाकर सेनानायके की गेंद पर दिलशान को कैच थमा बैठे।इस बीच टीम इंडिया की रनगति बढ़ने की बजाय और कम हो गई। इस ओवर की समाप्ति पर टीम का रनरेट 8.73 रहा। भारत 131/3.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

6 से 10 ओवर : फिफ्टी बनाकर धवन आउट, रनगति धीमी पड़ी
धवन का आक्रामक अंदाज जारी रहा। छठे ओवर में भी उन्होंने 11 रन बनाए। उन्होंने सातवें ओवर में 22 गेंदों में अपनी फिफ्टी पूरी की, जिसमें 7 चौके और दो छक्के लगाए। वे 25 गेंदों में 51 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने सातवें ओवर में ही दशमंता चमीरा की शॉर्ट पिच गेंद को कीपर के ऊपर से खेलने की कोशिश की, लेकिन चूक गए और कैच दे बैठे। टीम इंडिया का पहला विकेट 75 के स्कोर पर गिरा।धवन के आउट होने से पहले रनगति 10.50 से ऊपर थी, लेकिन उनके आउट होते ही यह कम हो गई। 10वें ओवर की समाप्ति पर यह 9.30 तक आ गई। भारत - 93/1
 
पहले 5 ओवर : धवन की आक्रामक बैटिंग
रोहित और शिखर धवन ने आज संभलकर शुरुआत की और पहले ओवर में 7 रन बनाए। पिछले मैच के श्रीलंका के हीरो कसुन रजिता पुणे जितने प्रभावी नहीं दिखे। इसके बाद दूसरे ओवर में  तिसारा परेरा की गेदों पर दोनों ने 11 रन ठोक दिए, जिसमें धवन का जयसूर्या स्टाइल में लगाया गया छक्का यादगार रहा। परेरा ने यह गेंद धवन के पैड पर फेंकी और उन्होंने उसे डीप मिडविकेट के ऊपर से छक्के के लिए फ्लिक कर दिया। कप्तान दिनेश चंडीमल ने तीसरे ओवर में ही स्पिनर सचित्र सेनानायके को आक्रमण पर लगा दिया। इस ओवर की तीसरी गेंद पर धवन थोड़े लकी रहे, क्योंकि पगबाधा की जबर्दस्त अपील में वे बच गए। इसके बाद चौथे ओवर में धवन ने रजिता की अंतिम गेंदों पर लगातार तीन चौके जड़ दिए, जबकि रोहित शर्मा ने एक चौके के साथ पांच रन जड़े। इस प्रकार इस ओवर में कुल 17 रन बने। 5वें ओवर में भी धवन ने सेनानायके की गेंदों पर नौ रन बटोरे और रोहित ने दो रन बनाए। दोनों ने इस ओवर में कुल 11 रन जोड़े। भारत - 55/0.