IND vs SL तीसरा टेस्ट : दूसरी पारी में भारत के 21 रन पर तीन विकेट गिरे, कुल बढ़त 132 रन

IND vs SL तीसरा टेस्ट : दूसरी पारी में भारत के 21 रन पर तीन विकेट गिरे, कुल बढ़त 132 रन

ईशांत शर्मा ने शानदार गेंदबाजी की। (सौजन्य : AFP)

कोलंबो के सिन्हलीज स्पोर्ट्स क्लब (एसएससी क्लब) मैदान पर खेले जा रहे भारत-श्रीलंका सीरीज के तीसरे और निर्णायक टेस्ट के तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक भारत ने दूसरी पारी में तीन विकेट के नुकसान पर 21 रन बना लिए। रोहित शर्मा (14) और कप्तान विराट कोहली (1) नाबाद रहे। दूसरी पारी में भारत की कुल बढ़त 132 रन हो गई है।

दूसरी पारी में नहीं चले पुजारा
श्रीलंका की पहली पारी 201 रन पर खत्म हो गई। इस प्रकार भारत को पहली पारी में 111 रन की बढ़त हासिल हुई। भारत की ओर से दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरे पहली पारी के शतकवीर चेतेश्वर पुजारा बिना खाता खोले ही बोल्ड हो गए। उन्हें धम्मिका प्रसाद ने आउट किया। उनके बाद बल्लेबाजी करने आए केएल राहुल भी शून्य पर नुवान प्रदीप की गेंद पर बोल्ड हो गए, वहीं अजिंक्य रहाणे भी चार रन बनाकर आउट हो गए। गौरतलब है कि तीसरे दिन भारत की पहली पारी 312 रन पर सिमट गई।

ईशांत ने टेस्ट में सातवीं बार लिए पांच विकेट
गेंदबाजी में भारत की ओर से ईशांत शर्मा ने 15 ओवर में 54 रन देकर पांच विकेट लिए। उन्होंने उपुल थरंगा (4), कप्तान एंजेलो मैथ्यूज (1), कुसल परेरा (26) और रंगना हेराथ (49) को आउट किया। ईशांत ने टेस्ट क्रिकेट में पांच विकेट लेने का कारनामा सातवीं बार किया है।

उनके अलावा भारत की ओर से अमित मिश्रा और स्टु्अर्ट बिन्नी ने दो-दो विकेट हासिल किए। बिन्नी ने दिनेश चंडीमल (23) और दिमुथ करुणारत्ने (11) को आउट किया। मिश्रा ने धम्मिका प्रसाद (27) और थारिंदु कौशल (16) को पैवेलियन की राह दिखाई, वहीं उमेश यादव ने कौशल सिल्वा (3) को चलता किया।

पुजारा-मिश्रा की संघर्षभरी पारी से संभला भारत
टीम इंडिया की हालत एक समय बहुत खराब हो गई थी, जब 180 रन पर ही सात विकेट गिर गए थे, लेकिन चेतेश्वर पुजारा ने न केवल शतक बनाया बल्कि अमित मिश्रा के साथ 104 रन की साझेदारी करके भारत का स्कोर 284 रन तक पहुंचा दिया। वे 145 रन बनाकर नाबाद रहे। पुजारा के करियर का यह सातवां टेस्ट शतक है, वहीं अमित मिश्रा ने 59 रनों की पारी खेली। उन्हें रंगना हेराथ ने कुसल परेरा के हाथों स्टम्प आउट कराया।

इन दोनों ने एसएससी ग्राउंड पर आठवें विकेट की सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया। पुजारा लंबे समय से वापसी की राह देख रहे थे और मौका मिलने पर उसे भुना लिया। गौरतलब है कि पुजारा ने अपना आखिरी टेस्ट पिछले साल मेलबर्न में खेला था।

श्रीलंका की ओर से धम्मिका प्रसाद ने 51 रन देकर चार विकेट लिए।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं :
भारत : विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, आर अश्विन, अमित मिश्रा, ईशांत शर्मा, उमेश यादव,स्टुअर्ट बिन्नी और नमन ओझा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

श्रीलंका : एंजेलो मैथ्यूज (कप्तान), लहिरू थिरिमाने, उपुल थरंगा, कौशल सिल्वा, दिमुथ करुणारत्ने, दिनेश चंडीमल, उपुल थरंगा, कुसल परेरा, रंगना हेराथ, थारिंदु कौशल, नुवान प्रदीप और धम्मिका प्रसाद।