रांची टी20 मैच : सीरीज में वापसी के इरादे से मैदान पर उतरेगी टीम इंडिया

रांची टी20 मैच : सीरीज में वापसी के इरादे से मैदान पर उतरेगी टीम इंडिया

टीम इंडिया (फाइल फोटो)

रांची:

अनुभवहीन श्रीलंकाई टीम से पहले मैच में मिली हार से स्तब्ध भारतीय क्रिकेट टीम शुक्रवार को रांची में खेले जाने वाले दूसरे टी20 मैच में जीत दर्ज करके सीरीज में वापसी के इरादे से उतरेगी।

कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने पहले मैच के लिए पुणे में बनाई गई पिच को 'इंग्लिश' करार दिया। अब वह अपने घरेलू दर्शकों के सामने अपने मैदान पर खेलेंगे तो उम्मीद है कि उन्हें उपमहाद्वीप जैसी पारंपरिक विकेट मिलेगी। रांची पहली बार टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच की मेजबानी कर रहा है।

भारत ने यहां तीन वनडे खेलकर सभी में जीत दर्ज की है और तीनों में 300 के करीब रन बने। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक मैच बेनतीजा रहा, लेकिन कुल मिलाकर जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम पर बड़े स्कोर की उम्मीद की जा सकती है।

रांची का मैदान पूरी तरह तैयार नहीं
आउटफील्ड के पूरी तरह तैयार नहीं होने को लेकर हालांकि चिंताएं हैं। जेएससीए के अधिकारियों का कहना है कि उन्हें मैदान तैयार करने के लिए पूरा समय नहीं मिला, लिहाजा आउटफील्ड पर कई धब्बे देखे जा सकते हैं।

श्रीलंकाई टीम में कई अनुभवहीन खिलाड़ी हैं और उसके पास खोने के लिए कुछ नहीं है। लेकिन भारतीय बल्लेबाज वापसी की कोशिश करेंगे जो शानदार फॉर्म में हैं।

श्रीलंका के तेज गेंदबाजों कासुन रंजीता, दुष्मंता चामीरा और दासुन सनाका ने पहले मैच में मददगार पिच का पूरा फायदा उठाया, लेकिन रांची में उनकी असल परीक्षा होगी।

ऑस्ट्रेलिया में भारत ने सीरीज 3-0 से जीती थी, लेकिन शीषर्क्रम के बल्लेबाजों के शानदार फॉर्म के कारण भारतीय मध्यक्रम और निचले क्रम को बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला। पुणे में बल्लेबाजों ने गैर जिम्मेदाराना शॉट खेले और पूरी टीम आउट हो गई। आर. अश्विन ने मेजबान को सौ रन के पार पहुंचाया।

फॉर्म की तलाश में धोनी
टी20 विश्व कप से पहले धोनी चाहेंगे कि उनके बल्लेबाज फॉर्म में रहे, क्योंकि वे खिताब के प्रबल दावेदारों में होंगे। धोनी का अपना फॉर्म भी चिंता का विषय है। उनके पास दो मैच हैं, जिनके जरिए वे एशिया कप और टी20 विश्व कप से पहले फॉर्म में लौट सकते हैं।

पढ़ें : क्या रांची में यह कप्तान धोनी का आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच होगा?

दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फिनिशरों में से एक रहे धोनी लगातार यह कमाल करने में नाकाम रहे हैं। ऐसे में घरेलू मैदान उनकी वापसी के लिए सबसे सुनहरा मौका है। धोनी, रविंद्र जडेजा, युवराज सिंह और हार्दिक पांड्या विश्व कप से पहले उम्दा पारियां खेलना चाहेंगे।

धोनी अपने तेज गेंदबाजों आशीष नेहरा और जसप्रीत बुमरा को भी अधिक अवसर देना चाहेंगे। देखना यह होगा कि भुवनेश्वर कुमार को मौका मिल पाता है या नहीं। अश्विन अच्छा खेल रहे हैं, जिसकी वजह से हरभजन को फिर बाहर रहना पड़ सकता है।

दोनों टीमें इस प्रकार होंगी...
भारत : एम एस धोनी (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, सुरेश रैना, युवराज सिंह, रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमरा, पवन नेगी, आशीष नेहरा, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार और हरभजन सिंह।

श्रीलंका : दिनेश चांदीमल (कप्तान), दुष्मंता चामीरा, निरोशन डिकवेला, तिलकरत्ने दिलशान, बिनुरा फर्नांडो, दिलहारा फर्नांडो, असेला गुणरत्ने, धनुष्का गुणतिलका, चमारा कापूगेदारा, तिसारा परेरा, सीकुगे प्रसन्ना, कासुन रजीता, सचित्रा सेनानायके, दासुन सनाका, मिलिंदा सिरिवर्धना, जाफरी वेंडरसे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मैच का समय : शाम 7.30 बजे से।