INDvsWI : विंडीज ने लंच तक 2 विकेट पर बनाए 62 रन, बारिश के कारण पहले दिन का खेल खत्म

INDvsWI : विंडीज ने लंच तक 2 विकेट पर बनाए 62 रन, बारिश के कारण पहले दिन का खेल खत्म

टीम इंडिया (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

टीम इंडिया के वेस्टइंडीज दौरे का अंतिम टेस्ट मैच पोर्ट ऑफ स्पेन में खेला जा रहा है. पहले दिन लंच तक टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के दो विकेट झटककर पकड़ बना ली है. विंडीज ने बारिश के कारण दिन का खेल धुलने तक 62 रन बना लिए थे. ओपनर क्रेग ब्रैथवेट 32 रन पर नाबाद है. बारिश के कारण अंपायरों ने समय से पहले लंच की घोषणा कर दी था, लेकिन लंच के बाद भी बारिश नहीं रुकने पर मैच रेफरी ने पहले दिन के खेल की समाप्ति की घोषणा कर दी. गौरतलब है कि टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली गुरुवार को सीरीज में लगातार तीसरा टॉस हार गए. विंडीज कप्तान जेसन होल्डर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया.

कप्तान विराट कोहली को बुधवार रात हुई बारिश के बाद तेज गेंदबाजों को मदद मिलने की उम्मीद थी, लेकिन कुछ सफलता नहीं मिली. इशांत शर्मा ने 12वें ओवर में भारत को पहली सफलता दिलाई. उन्होंने लियोन जॉनसन (9) को पैवेलियन भेजा. तेज गेंदबाजों को ज्यादा मदद नहीं मिलने पर कोहली ने 13वें ओवर में ही स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को आक्रमण पर लगा दिया. उनका यह दांव रंग लाया और उन्होंने दूसरे ही ओवर में ही डेरेन ब्रावो (10) का विकेट झटक लिया. उन्होंने ब्रावो को क्लीन बोल्ड किया.

विजय-पुजारा शामिल
टीम इंडिया में दो बदलाव किए गए हैं. बाएं हाथ के ओपनर शिखर धवन की जगह दाएं हाथ के ओपनर मुरली विजय को शामिल किया गया है. गौरतलब है कि तीसरे टेस्ट में विजय पर धवन को तरजीह दिए जाने पर कप्तान विराट कोहली को आलोचना का सामना करना पड़ा था, क्योंकि विजय का रिकॉर्ड धवन की तलना में कहीं बेहतर है और वह 2013 के बाद से टीम को बखूबी शुरुआत देते आ रहे हैं. दूसरा बदलाव रवींद्र जडेजा के रूप में किया गया है और टीम में चेतेश्वर पुजारा को तरजीह दी गई है.

समय पर नहीं हो पाया था टॉस
सुबह मैदान गीला होने के कारण टॉस समय पर नहीं हो पाया था. फिर अंपायरों ने शाम 7.30 बजे एक और निरीक्षण के बाद टॉस कराने का फैसला किया. कप्तान विराट कोहली के नेतृत्व में नई ऊंचाइयां छू रही भारतीय टीम 4 मैचों की सीरीज में 2-0 से पहले ही अजेय बढ़त हासिल कर चुकी है. अब उसकी नजर चौथे टेस्ट में जीत दर्ज करके 3-0 से सीरीज पर कब्जा करने की होगी. साथ ही वह टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन के ओहदे को बरकरार भी रखना चाहेगी. गौरतलब है कि दूसरे टेस्ट को वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों ने अद्भुत प्रदर्शन करते हुए ड्रॉ करा लिया था और भारत की क्लीव स्वीप करने की मंशा पर पानी फिर गया था.
    
भारतीय टीम ने बारिश से प्रभावित तीसरे टेस्ट के अंतिम दिन लगभग ड्रॉ की ओर बढ़ रहे मैच में पकड़ बनाते हुए 237 रन से जीत दर्ज की थी. रोहित शर्मा के बारे में विराट ने पहले ही साफ कर दिया था कि वह खुद तीसरे नंबर पर उतरेंगे और रोहित पांचवें क्रम में, मतलब रोहित खेलेंगे. धवन का प्रदर्शन टेस्ट के लिहाज से कोई खास नहीं रहा है. उन्होंने पहले टेस्ट में 84 रन बनाए थे, लेकिन इसके अलावा कोई खास प्रभाव नहीं छोड़ पाए हैं.

अश्विन फिर होंगे ट्रंप कार्ड
विंडीज की तेज धरती पर टीम इंडिया की हर जीत में बल्ले और गेंद से अहम भूमिका निभाने वाले आर अश्विन एक बार फिर कोहली के ट्रंप कार्ड होंगे. अश्विन वर्तमान में ऑलराउंडर की रैंकिंग में नंबर वन पर हैं. इस सीरीज में वह दो शतक बना चुके हैं और दो बार पांच विकेट भी ले चुके हैं. उनके नाम विंडीज में 235 रन और 16 विकेट हैं. दूसरी और तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने 3 मैचों में 11 विकेट झटके हैं, वहीं भुवनेश्वर कुमार ने भी तीसरे टेस्ट में अपनी वापसी का जश्न मनाते हुए पहली पारी में 5 विकेट झटके थे. मतलब भारतीय गेंदबाजी फॉर्म में दिख रही है.

ऐसे कायम रहेगी नंबर वन रैंकिंग
ऑस्ट्रेलियाई टीम श्रीलंका के हाथों गुरुवार को 0-3 से सीरीज हारने के बाद आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में तीसरे पायदान पर खिसक गई है. इसका फायदा टीम इंडिया को मिला है. हालांकि टीम इंडिया को नंबर वन पर बने रहने के लिए विंडीज के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच में जीत हासिल करनी होगी, क्योंकि धुर विरोधी पाकिस्तान उससे बिल्कुल एक अंक पीछे है. टीम इंडिया के 112 अंक हैं, जबकि पाक के 111 अंक हैं. ऑस्‍ट्रेलियाई टीम कोलंबो आने से पहले 118 अंक लेकर शीर्ष पर काबिज थी, लेकिन पोलेकेले में 106 रन, गाले में 229 रन और कोलंबो में 163 रन से हारने के बाद उसके 108 अंक हो गए जिससे वह इंग्लैंड की बराबरी पर आ गई.

टीमें इस प्रकार हैं-
भारत : विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, रोहित शर्मा, मुरली विजय, ऋद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार.

वेस्टइंडीज- जेसन होल्डर (कप्तान), क्रेग ब्रैथवेट (उप कप्तान), देवेंद्र बिशू, रॉस्टन चेज, शेन डॉरिक, शेनन गैब्रियल, मार्लन सैमुअल्स, जरमैन ब्लैकवुड, डेरेन ब्रावो, कमिन्स और जोहान्सन.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com