INDvsWI T20 : केएल राहुल का तेज शतक बेकार, धोनी नहीं बना पाए 2 रन, 1 रन से हारी टीम इंडिया

INDvsWI T20 : केएल राहुल का तेज शतक बेकार, धोनी नहीं बना पाए 2 रन, 1 रन से हारी टीम इंडिया

केएल राहुल ने पहला टी-20 शतक लगाया (फाइल फोटो)

खास बातें

  • अंतिम गेंद पर 2 रन नहीं बना पाए बेस्ट फिनिशर कप्तान धोनी
  • विंडीज के ड्वेन ब्रावो ने अंतिम ओवर में बेहद शानदार गेंदबाजी की
  • राहुल ने टी-20 में संयुक्त रूप से दूसरा सबसे तेज शतक जड़ा

अमेरिकी सरजमीं पर महेंद्र सिंह धोनी के धुरंधर पहली बार खेल रहे हैं, वह भी टी-20 में वर्ल्ड चैंपियन वेस्टइंडीज के साथ. फ्लोरिडा के लॉडरहिल में सेंट्रल ब्रॉवर्ड नेशनल पार्क में खेले गए सीरीज के पहले मैच में टीम इंडिया 246 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए 20 ओवर में 3 विकेट पर 244 रन ही बना पाई और मैच एक रन से हार गई. केएल राहुल (51 गेंदों में 110 रन, 11 चौके, 5 छक्के) नाबाद रहे. अंतिम गेंद पर टीम इंडिया को 2 रन चाहिए थे. कप्तान एमएस धोनी (25 गेंदों में 43 रन) स्ट्राइक पर थे, लेकिन वह उठाकर मारने के चक्कर में आउट हो गए. टी-20 में सबसे तेज शतक लगाने के मामले में राहुल अब संयुक्त रूप से फॉफ डु प्लेसिस के साथ दूसरे नंबर पर आ गए हैं.

विंडीज की ओर से ड्वेन ब्रावो ने 4 ओवर में 37 रन देकर 2 विकेट लिए और अंतिम ओवर में मैच विजयी गेंदबाजी की. जमकर खेल रहे राहुल और धोनी में से कोई भी अंतिम ओवर में उनकी गेंदों पर बाउंड्री नहीं लगा पाया और यही हार का कारण बन गया.

विंडीज ने 20 ओवर में 6 विकेट पर 245 रन बनाए थे. उनकी ओर से अपना दूसरा टी-20 खेल रहे इविन लेविस ने टी-20 का पांचवां सबसे तेज शतक लगाया. उन्होंने 49 गेंदों में 100 रन जड़े, जिसमें 5 चौके और 9 छक्के उड़ाए. लेविस ने भारत के स्टुअर्ट बिन्नी के एक ही ओवर में 5 छक्के लगाए. जबकि जॉनसन चार्ल्स ने 33 गेंदों में 79 रन (6 चौके, 7 छक्के) ठोके.

टीम इंडिया की गेंदबाजी का हाल बेहद बुरा रहा. टीम को पहली सफलता मोहम्मद शमी (4 ओवर 48 रन, 1 विकेट) ने जॉनसन चार्ल्स को बोल्ड कर दिलाई. दूसरा और तीसरा विकेट रवींद्र जडेजा (3 ओवर, 39 रन, 2 विकेट) ने आंद्रे रसेल और इविन लेविस को आउट कर लिया. जसप्रीत बुमराह ने 4 ओवर में 47 रन खर्चकर 2 विकेट अपने नाम किए.

टीम इंडिया की बैटिंग का पूरा अपडेट

16 से 20 ओवर : अंतिम गेंद पर हारी टीम इंडिया

  • 16वें ओवर में कीरेन पोलार्ड ने गेंदबाजी संभाली. सामने थे कप्तान धोनी. उन्होंने 3 रन दौड़ लिए. गेंद सीमारेखा की ओर जा रही थी, लेकिन आउटफील्ड धीमा था, इसलिए पहले ही रुक गई. राहुल ने इस ओवर में एक और चौका लगाया. कुल 11 रन बने.
  • 17वें ओवर में धोनी ने दूसरी गेंद पर तेज गेंदबाज आंद्रे रसेल को 87 मीटर का छक्का लगा दिया. तीसरी गेंद को उन्होंने सम्मान दिया, लेकिन चौथी गेंद को 108 मीटर दूर पहुंचा दिया..एक और छक्के के लिए..रसेल की अंतिम गेंद पर राहुल ने भी छक्का जड़ दिया. इस ओवर में 20 रन बने.
  • 18वें ओवर में ब्रावो की पहली गेंद पर धोनी ने चौका जड़कर टीम का स्कोर आगे बढ़ाया...इसके बाद 2 रन और सिंगल लिया..ब्रावो ने अगली गेंद पर राहुल को बुरी तरह बीट किया और वह लगभग गिर पड़े...
  • 19वें ओवर में राहुल ने 46 गेंदों में छक्के के साथ शतक पूरा कर लिया. इस ओवर में 16 रन बने.
  • 20वें ओवर में ड्वेन ब्रावो की पहली ही गेंद पर सैमुअल्स ने धोनी का कैच टपका दिया..इसमें टीम इंडिया को 8 रन चाहिए थे..इस ओवर की पहली पांच गेंदों में महज 6 रन बने और अंतिम गेंद पर जीत के लिए टीम इंडिया को 2 रन चाहिए थे. स्ट्राइक पर कप्तान धोनी थे. ब्रावो ने अंतिम गेंद फेंकने से पहले काफी लंबा डिस्कशन किया. फिर गेंदबाजी रनअप पर पहुंचे और ऐसी गेंद फेंकी कि कप्तान धोनी उसे उठाकर मारने के फेर में कैच दे बैठे. उन्हें मार्लन सैमुअल्स ने शॉर्ट थर्डमैन पर लपक लिया.. और टीम इंडिया एक रन से हार गई...

11 से 15 ओवर : रोहित आउट, राहुल का शो जारी
  • 11वें ओवर में रोहित शर्मा और राहुल ने 15 रन जड़ दिए, जिसमें एक चौका और एक छक्का शामिल रहा.
  • 12वें ओवर में केएल राहुल ने कीरेन पोलार्ड अपनी पहली टी-20 फिफ्टी पूरी की. इसी ओवर की पांचवीं गेंद पर रोहित शर्मा (28 गेंदों में 62 रन) आउट हो गए. उन्हें डीप मिडविकेट पर जॉनसन चार्ल्स ने लपका. रोहित ने अपनी पारी में 4 चौके और 4 ही छक्के लगाए. रोहित और राहुल के बीच 89 रन की साझेदारी हुई.
  • 13वें ओवर में कप्तान धोनी ने पहली ही गेंद पर चौका जड़ दिया. उन्होंने इस ओवर में 10 रन ठोके, जबकि कुल 12 रन आए.
  • 14वें ओवर में राहुल ने फिर गियर लगाया और सुनील नारायण की गेंदों पर लगातार छक्का और चौका लगा दिया. पांचवीं गेंद पर राहुल ने फिर चौका जड़ा और ओवर में 18 रन ठोक दिए.
  • 15वें ओवर में ब्रैथवेट की पहली ही गेंद को राहुल ने थर्डमैन के ऊपर से छक्के के लिए रवाना कर दिया. पांचवीं गेंद पर राहुल थोड़े चोटिल हो गए. उनके हाथ से बैट छूट गया और वह बमुश्किल हाथ के सहारे क्रीज तक पहुंच सके. अंतिम गेंद पर उन्होंने चौका लगाकर टीम का स्कोर 182 तक पहुंचा दिया. भारत-182/3.

6 से 10 ओवर : रोहित-राहुल ने जमाया रंग
  • कोहली के आउट होने के बाद बैटिंग करने आए केएल राहुल ने छठे ओवर में स्पिनर सुनील नारायण की गेंदों पर लगातार चौका और छक्का लगाया. फिर पांचवीं गेंद पर एक और चौका लगा दिया. उन्होंने इस ओवर में 16 रन लिए.
  • सातवें ओवर में भी राहुल का आक्रामक अंदाज जारी रहा और उन्होंने ब्रैथवेट की अंतिम दो गेंदों पर चौके लगाए. इस ओवर में 13 रन बने.
  • आठवें ओवर में रोहित रंग में दिखे और नारायण की जमकर पिटाई की. पहली गेंद पर दो रन लिए और तीसरी-चौथी गेंद पर छक्के जड़ दिए. इसमें 16 रन आए.
  • नौवें ओवर में राहुल ने ब्रैथवेट को चौका लगाया. 8.3 ओवर में भारत के 100 रन पूरे हुए. इसी ओवर की पांचवीं गेंद पर राहुल को जीवनदान मिल गया. राहुल ने ब्रैथवेट की गेंद को लॉन्ग ऑफ की तरफ स्लाइस किया और आंद्रे रसेल ने आगे की ओर दौड़कर पकड़ने की कोशिश की, लेकिन गेंद हाथ से छिटक गई और राहुल को 38 के निजी स्कोर पर जीवनदान मिल गया.
  • 10वें ओवर में रोहित ने पोलार्ड की पहली गेंद पर 3 रन दौड़ लिए. तीसरी गेंद को लॉन्ग-ऑन बाउंड्री के ऊपर से छह रन के लिए खेल दिया. ब्रावो ने कैच पकड़ने की कोशिश की, लेकिन नहीं पकड़ सके. इसी के साथ रोहित शर्मा की फिफ्टी हो गई. इस ओवर में 12 जुड़े. भारत- 116/2.

पहले 5 ओवर : रहाणे-कोहली आउट
  • विशाल लक्ष्य को देखते हुए टीम इंडिया को ओपनरों से पहले ओवर से ही ही अटैक की उम्मीद थी, लेकिन रोहित और रहाणे आंद्रे रसेल के ओवर में 5 रन ही बना पाए.
  • दूसरे ओवर में सैमुअल बद्री की गेंदों पर रोहित ने 14 रन बटोरे. उन्होंने इस ओवर में 3 चौके लगाए. रोहित अंतिम गेंद पर मिड-ऑफ के ऊपर कैच आउट होते-होते बचे और गेंद सीमारेखा पार कर गई.
  • तीसरे ओवर में आंद्रे रसेल की दूसरी गेंद रहाणे के कानों के पास लगी. वास्तव में वह गेंद को पुल करना चाह रहे थे, लेकिन चूक गए. हालांकि उन्हें लेगबाई का एक रन मिल गया. खेल कुछ देर के लिए रुका रहा और भारतीय फिजियो ने उनका इलाज किया. हालांकि वह इसी ओवर की अंतिम गेंद पर स्लिप के ऊपर से खेलने के चक्कर में बाउंड्री के पास ड्वेन ब्रावो को काच दे बैठे. ब्रावो ने ग्रेट कैच लपका. इस ओवर में 12 रन बने. भारत को पहला झटका 31 के स्कोर पर लगा.
  • चौथे ओवर में सैमुअल बद्री की गेंदों पर विराट कोहली ने रनगति को तेज करने की कोशिश की और वह इसमें सफल भी हुए. उन्होंने दो चौकों के साथ 11 रन बटोरे.
  • पांचवें ओवर में भारत को उस समय तगड़ा झटका लगा, जब विराट कोहली 16 रन बनाकर चलते बने. उन्होंने ड्वेन ब्रावो की लेगसाइड की गेंद का फायदा उठाने की कोशिश की, लेकिन कीपर फ्लेचर ने शानदार कैच लपक लिया. इस ओवर में 9 रन आए. भारत- 51/2.

वेस्टइंडीज की पारी का पूरा अपडेट

16 से 20 ओवर : तूफानी पारी खेलकर लेविस आउट
  • 16वें ओवर की पहली ही गेंद पर इविन लेविस ने 48 गेंदों में अपना शतक पूरा किया. इस प्रकार वह टी-20 में सबसे तेज शतक बनाने वाले पांचवें खिलाड़ी हो गए. उन्होंने जडेजा की पहली ही गेंद पर सिंगल लेकर शतक लगाया. हालांकि जडेजा ने इस ओवर में टीम इंडिया को दो विकेट दिलाए. उन्होंने सबसे पहले आंद्रे रसेल (22) और फिर तूफानी पारी खेल रहे लेविस (49 गेंद, 100) को पैवेलियन भेजा.
  • 17वां ओवर शमी ने किया, जिसमें 10 रन खर्च किए. उन्हें कार्लोस ब्रैथवेट ने छक्के के लिए भी भेजा.
  • 18वां ओवर जसप्रीत बुमराह ने किया. उनसे वापसी की उम्मीद थी, क्योंकि उन्हें स्लॉग ओवरों का महारथी माना जाता है, लेकिन पहली गेंद में दो रन देने के बाद दूसरी गेंद नो-बॉल कर दी और विंडीज को फ्री हिट मिल गई, जिस पर विंडीज कप्तान ब्रैथवेट ने चौका लगा दिया. हालांकि इसके बाद बुमराह ने वापसी कर ली और महज 5 रन ही लेने दिए.
  • 19वें ओवर में भुवी नेअपने पहले 3 ओवर में काफी मार खाने के बाद वापसी की कोशिश की, लेकिन विंडीज के बल्लेबाज कहां मानने वाले थे, कीरेन पोलार्ड ने चौथी गेंद पर डीप मिडविकेट के ऊपर से छक्का उड़ा दिया. इसमें 10 रन बने.
  • 20वें ओवर में जसप्रीत बुमराह की पहली गेंद नो-बॉल रही, लेकिन बुमराह ने शानदार फील्डिंग करते हुए नॉन-स्ट्राइकर एंड पर विंडीज कप्तान ब्रैथवेट को रनआउट कर दिया, लेकिन पहली लीगल गेंद पर पोलार्ड ने छक्का लगाकर उनकी खुशी काफूर कर दी. चौथी गेंद पर पोलार्ड (22) ने हटकर शॉट खेलने की कोशिश की, लेकिन बोल्ड हो गए. पांचवीं गेंद पर बुमराह ने लेंडल सिमन्स को बोल्ड कर हैट्रिक चांस पर आ गए. अंतिम गेंद पर 1 रन बना. विंडीज का स्कोर- 245/6.

11 से 15 ओवर : लेविस ने बिन्नी के एक ओवर में लगाए 5 छक्के
  • पहली सफलता मिलने के बाद भी टीम इंडिया विंडीज की रनगति पर अंकुश नहीं लगा पाई. 11वां ओवर स्टुअर्ट बिन्नी ने किया और इविन लेविस ने इसमें 32 रन ठोक दिए, जिसमें 5 छक्के और दो सिंगल शामिल रहे.
  • 12वां ओवर अश्विन ने किया और महज 4 रन खर्च करके टीम इंडिया को कुछ राहत पहुंचाई. अश्विन ने लेविस को खुलकर खेलने नहीं दिया और पारी का पहला सधा हुआ ओवर किया.
  • 13वें ओवर में भुवनेश्वर कुमार को आंद्रे रसेल ने चौका लगाया और फिर लेविस ने पांचवीं गेंद पर छक्का लगाकर रनगति बनाए रखी. उन्होंने इसमें 13 रन जोड़े.
  • 14वें ओवर में लेविस के पास टी-20 में तेज शतक का रिकॉर्ड तोड़ने का मौका था, लेकिन वह अश्विन की गेंदों पर एक छक्का ही लगा पाए. इस ओवर में उनका स्कोर 45 गेंदों में 97 रन रहा. अश्विन ने एक बार कसी हुई गेंदबाजी की और मात्र 8 रन खर्च किए.
  • 15वें ओवर में शमी ने पहली ही गेंद पर छक्का खाने के बावजूद महज 10 रन दिए.

6 से 10 ओवर : बुरी तरह पिटाई कर रहे चार्ल्स आउट
  • गेंदबाजों की पिटाई से परेशान कप्तान धोनी ने छठे ओवर में आर अश्विन को गेंद थमाई, लेकिन उनसे भी राहत नहीं मिली और जॉनसन चार्ल्स ने आक्रामक रुख जारी रखते हुए उनकी चौथी और पांचवीं गेंद पर लॉन्ग-ऑन और डीप मिडविकेट पर छक्के लगा दिए. इस ओवर में 14 रन बने.
  • सातवां ओवर रवींद्र जडेजा ने किया और इस बार इविन लेविस ने उनका पहली दो गेंदों पर ही छक्कों से स्वागत कर दिया. लेविस ने डीप मिडविकेट और लॉन्ग पर छक्के लगाए. इस ओवर में 13 रन आए.
  • आठवें ओवर में भी टीम इंडिया के लिए कुछ नहीं बदला और अश्विन को चार्ल्स ने एक बार फिर छक्के के लिए भेज दिया. विंडीज ने 7.4 ओवर में अपने 100 रन पूरे कर लिए. इस ओवर में 10 रन आए.
  • नौवें ओवर में रवींद्र जडेजा फिर महंगे साबित हुए और उनकी पहली गेंद पर चौका, तो दूसरी पर छक्का लगा. तीसरी गेंद पर पॉइंट के पास एक मौका भी बना, लेकिन गेंद रोहित शर्मा से दूर गिर गई. फिर रनआउट का मौका भी चला गया. ओवर की अंतिम गेंद पर चार्ल्स ने एक और छक्का जड़ दिया.
  • 10वें ओवर में धोनी ने एक बार फिर मोहम्मद शमी को बुलाया और उन्हें इस बार सफलता मिल गई. उन्होंने तूफानी अंदाज में खेल रहे जॉनसन चार्ल्स को बोल्ड किया. चार्ल्स ने 33 गेंदों में 79 रन बनाए, जिसमें 6 चौके और 7 छक्के उड़ाए. विंडीज का पहला विकेट 126 के स्कोर पर गिरा. इस ओवर में 11 रन बने.

पहले 5 ओवर : भारतीय गेंदबाजों की जमकर पिटाई
  • टीम इंडिया की ओर से बॉलिंग की शुरुआत मोहम्मद शमी ने की, जबकि विंडीज की ओर से जॉनसन चार्ल्स और इविन लेविस क्रीज पर हैं. शमी की पहली ही गेंद वाइड रही. उनकी दूसरी गेंद पर चार्ल्स ने लॉन्ग-ऑन पर छक्का लगाकर अपने इरादे जाहिर कर दिए. उन्होंने इस ओवर की तीसरी और अंतिम गेंद पर चौका लगाया. इस ओवर में 17 रन बने.
  • दूसरा ओवर भुवनेश्वर कुमार ने किया और वह रनगति पर अंकुश लगाने में कुछ हद तक कामयाब रहे. इसमें 7 रन खर्च हुए. शमी की पिटाई से परेशान होकर कप्तान धोनी ने तीसरे ओवर में जसप्रीत बुमराह को आक्रमण पर लगा दिया, लेकिन बुमराह भी थोड़े महंगे रहे और 9 रन खर्च कर दिए.
  • चौथे ओवर में कुमार की चौथी गेंद पर चार्ल्स ने थर्डमैन पर और पांचवीं गेंद पर स्क्वेयर लेग पर बाउंड्री लगाई.
  • पांचवें ओवर में बुमराह की पहली ही गेंद को लेविस ने लॉन्ग-ऑफ पर छक्के के लिए भेज दिया. इन दोनों बल्लेबाजों को देखकर कहीं से भी क्रिस गेल की कमी नहीं खल रही. लेविस ने दूसरी गेंद पर कवर के ऊपर से चौका जड़ा और पांचवीं गेंद पर चार्लस ने डीप मिडविकेट पर फ्लैट छक्का लगाकर बुमराह के ओवर में 18 रन ठोक दिए.

न्यूट्रल वेन्यू पर टीम इंडिया
टीम इंडिया 9 साल बाद न्यूट्रल वेन्यू पर खेल रही है. आखिरी बार 2007 में आयरलैंड में दक्षिण अफ्रीका से वनडे सीरीज खेली थी, जिसमें टीम इंडिया को 2-1 से जीत मिली थी. इससे पहले भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ कनाडा में 4 सीरीज और यूएई में एक सीरीज खेली है. भारत ने अमेरिका में पहले कभी नहीं खेला था. शनिवार के मैच को मिलाकर यहां अब तक 5 इंटरनेशनल टी-20 मैच हो चुके हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com