INDvsWI T20 : फ्लोरिडा में धोनी के मंसूबों पर बारिश ने फेरा पानी, मैच रद्द, विंडीज ने सीरीज जीती

INDvsWI T20 : फ्लोरिडा में धोनी के मंसूबों पर बारिश ने फेरा पानी, मैच रद्द, विंडीज ने सीरीज जीती

टीम इंडिया को निराशा हाथ लगी (फाइल फोटो)

खास बातें

  • पहले मैच में विंडीज ने टीम इंडिया को अंतिम गेंद में 1 रन से हराया था
  • टी-20 में दोनों टीमों के बीच हुए 7 मैचों में से 4 जीता है इंडीज, एक रद्द
  • अमेरिका में पहली बार खेलने गई टीम इंडिया 0-1 से हारी सीरीज
फ्लोरिडा:

अमेरिकी धरती पर पहली बार खेल रही टीम इंडिया ने पहले मैच में जहां बल्लेबाजी में दम दिखाया, वहीं गेंदबाजी में फिसड्डी साबित हुई. सीरीज का दूसरा और अंतिम मैच फ्लोरिडा के लॉडरहिल में सेंट्रल ब्रॉवर्ड नेशनल पार्क पर गया, जो बारिश के कारण मैदान खराब हो जाने से रद्द कर दिया गया. इस प्रकार वेस्टइंडीज ने दो मैचों की सीरीज 1-0 से जीत ली. गौरतलब है कि विंडीज ने शनिवार को पहले मैच में भारत को रोमांचक तरीके से 1 रन से हरा दिया था. चौंकाने वाली बात यह रही कि फ्लोरिडा के मैदान पर सुपर-सॉपर नहीं था. कवर भी केवल पिच और बॉलिंग रनअप को ढंकने के लिए ही थे. ऐसे में मैदान को सुखाया नहीं जा सका और मैच रेफरी-अंपायरों ने मैच रद्द करना ही बेहतर समझा.

दूसरे टी-20 में खेल रुकने तक टीम इंडिया ने 144 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 2 ओवर में 15 रन बनाए थे. रोहित शर्मा (10) और अजिंक्य रहाणे (4) नाबाद रहे. विंडीज टीम ने 20 ओवर में 143 रन बनाए थे.

बीसीसीआई ने ट्वीट करके मैच रद्द होने की सूचना दी..
 


बीसीसीआई ने मैदान में बारिश के हाल का वीडियो भी पोस्ट किया..
रविवार सुबह कप्तान धोनी ने टॉस जीतकर वेस्टइंडीज को पहले बैटिंग के लिए आमंत्रित किया. विंडीज टीम 20 ओवर में 143 पर ऑलआउट हो गई. विंडीज की ओर से जॉनसन चार्ल्स ने 25 गेंदों में 43 रन बनाए, जिसमें 5 चौके और 2 छक्के लगाए. उनके अलावा कोई भी बल्लेबाज 19 से अधिक का स्कोर नहीं बना पाया. टीम इंडिया की ओर से लेग स्पिनर अमित मिश्रा ने 4 ओवर में 24 रन देकर 3 विकेट झटके, जबकि आर अश्विन ने 3 ओवर में 11 रन देकर 2, जसप्रीत बुमराह ने 4 ओवर में 26 रन देकर 2, मोहम्मद शमी ने 2.4 ओवर में 31 रन देकर 2 विकेट अपने नाम किए. भुवी को एक विकेट मिला.

टी-20 में टीम इंडिया से विंडीज है 4-2 से आगे, एकमैच रद्द
टीम इंडिया और वेस्टइंडीज के बीच अब तक टी-20 के 7 मैच हुए हैं, जिनमें से उसने 2 जीते हैं और अन्य 4 मैच वेस्टइंडीज ने अपने नाम कर लिए. एक मैच रद्द हो गया (फ्लोरिडा टी-20). वर्ल्ड टी-20 में टीम इंडिया और वेस्टइंडीज के बीच 4 मैच हुए, जिनमें से 3 मैच वेस्टइंडीज ने जीते हैं, जबकि टीम इंडिया ने वर्ल्ड टी-20, 2014 में ढाका में उसके खिलाफ जीत दर्ज करने में सफलता हासिल की थी.

अमेरिका में हो गए 6 इंटरनेशनल मैच
अमेरिका में भारत और वेस्टइंडीज की सीरीज से पहले न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज के बीच दो टी-20 मैच खेले गए थे. वहीं पहली बार 2010 में श्रीलंकाई टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ फ्लोरिडा में दो मैचों की टी-20 सीरीज खेली थी. इस प्रकार अमेरिका में अब तक कुल 6 इंटरनेशनल मैच हो गए हैं. हाल ही में कैरिबियन लीग के 6 मैच भी यहां हुए थे.

टीम इंडिया की बैटिंग का अपडेट
पहले 2 ओवर : सधी हुई शुरुआत, बारिश की बाधा

टीम इंडिया की ओर से पारी की शुरुआत रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे ने की. विंडीज की ओर से आंद्रे रसेल ने पहला ओवर डाला, जिसकी पहली दो गेंदे डॉट रहीं. तीसरी गेंद पर रोहित ने हुक शॉट खेला जो डीप फाइलेग के ऊपर से छह रन के लिए गया. दूसरा ओवर सैमुअल बद्री ने किया, जिसमें भारतीय ओपनर कोई बाउंड्री नहीं लगा सके. इसमें 7 रन बने. तभा बारिश शुरू हो गई और मैच रुक गया.

वेस्टइंडीज की बैटिंग का पूरा अपडेट
16 से 20 ओवर :  विंडीज 143 पर ऑलआउट
  • 16वां ओवर लेग स्पिनर अमित मिश्रा ने किया और दूसरी ही गेंद पर ड्वेन ब्रावो को बोल्ड कर दिया. ब्रावो (3) ने उन्हें निकलकर मारने की कोशिश की, लेकिन चूके और गेंद ने उनके विकेट उड़ा दिए. इस ओवर में 3 रन बने.
  • 17वां ओवर भुवनेश्वर कुमार ने किया और पहली ही गेंद वाइड कर दी. तीसरी गेंद पर कार्लोस ब्रैथवेट ने शॉर्ट फाइनलेग और स्क्वेयर लेग के बीच से चौका लगा दिया. भुवी की अंतिम गेंद पर आंद्रे रसेल (13) को लॉन्ग-ऑफ पर विराट कोहली ने लपक लिया. इस ओवर में 10 रन बने.
  • 18वें ओवर में अमित मिश्रा की पहली दो गेंदों पर ब्रैथवेट ने चौका और छक्का लगाया, लेकिन मिश्रा ने पांचवीं गेंद को हवा में धीमा फेंका और ब्रैथवेट (18) बोल्ड हो गए. वह डीप मिडविकेट के ऊपर से मारना चाह रहे थे. इसमें 10 रन बने.
  • 19वां ओवर जसप्रीत बुमराह ने किया. उन्होंने स्लॉग ओवर में अपनी छवि के अनुरूप गेंदबाजी की और महज 3 रन दिए.
  • 20वें ओवर में मोहम्मद शमी ने पहली गेंद पर कोई रन नहीं दिया. दूसरी गेंद पर सुनील नारायण ने छक्का लगा दिया. चौथी गेंद पर शमी ने सैमुअल बद्री (1) को बोल्ड कर दिया.

11 से 15 ओवर : 4 विकेट गिरे
  • 11वें ओवर में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने पहली ही गेंद पर भारत को सफलता दिला दी और मार्लन सैमुअल्स (5) को विकेट के पीछे कप्तान धोनी ने लपक लिया. इसके बाद बुमराह ने एक नो-बॉल कर दी और अगली गेंद पर कीरन पोलार्ड ने चौका जड़ दिया. पांचवीं गेंद पर पोलार्ड के खिलाफ जबर्दस्त अपील हुई, लेकिन वह बच गए. अंतिम गेंद पर पोलार्ड ने छक्का लगा दिया. इस ओवर में 13 रन बने.
  • 12वें ओवर में आर अश्विन ने पहली 4 गेंदों पर 3 रन दिए और पांचवीं गेंद पर पोलार्ड (13) को पगबाधा कर दिया.
  • 13वें ओवर में भी बुमराह ने कसी हुई गेंदबाजी जारी रखी और 6 रन देकर अंतिम गेंद में आंद्रे फ्लेचर (3) को बोल्ड कर दिया. छठा विकेट 98 रन पर गिरा. 14वें ओवर की दूसरी गेंद पर विंडीज ने पारी के 100 रन पूरे किए. अश्विन ने इसमें महज 4 रन खर्च किए.
  • 15वें ओवर में बुमराह ने अपनी कसी हुई गेंदबाजी जारी रखने की कोशिश की. वह इसमें सफल होते भी दिख रहे थे, लेकिन चौथी गेंद पर आंद्रे रसेल ने डीप बैकवर्ड स्क्वेयर लेग पर छक्का लगा दिया. अगली गेंद यॉर्कर रही, जिसमें रसेल बच गए और बमुश्किल खेल पाए. इसमें 8 रन बने. विंडीज- 110/6.

6 से 10 ओवर : भारत की वापसी, 2 विकेट झटके
  • जॉनसन चार्ल्स के आक्रामक रुख को देखते हुए धोनी ने गेंदबाजी में बदलाव किया और छठे ओवर में अमित मिश्रा को गेंद थमा दी और मिश्रा ने उन्हें आते ही विकेट को तोहफा दे दिया. जमकर खेल रहे चार्ल्स (25 गेंद, 43 रन,  5 चौके, 2 छक्के) ने मिश्रा को छक्का लगाने की कोशिश की, लेकिन गेंद लॉन्ग-ऑन बाउंड्री पर अजिंक्य रहाणे के सुरक्षित हाथों में समा गई. विंडीज का दूसरा विकेट 50 रन पर गिरा. इस ओवर में महज 4 रन बने.
  • सातवां ओवर रवींद्र जडेजा ने किया और मिश्रा के दबाव का फायदा उठाते हुए महज 87 सेकेंड में इसे पूरा कर दिया और मात्र 1 रन दिया.
  • आठवें ओवर में अमित मिश्रा ने अच्छी गेंदबाजी की, लेकिन एक बाउंड्री दे दी. इसमें 7 रन बने.
  • नौंवे ओवर में रवींद्र जडेजा पहले ओवर जैसा दबाव नहीं बना पाए और पहली दो गेंदों पर ही चौके पड़ गए. इसमें 10 रन बने.
  • दसवें ओवर में गेंदबाजी में बदलाव हुआ और आर अश्विन ने कमान संभाली. पहली गेंद पर कोई रन नहीं दिया. उन्होंने पहली तीन गेंदों पर कुल 4 रन ही दिए, जिससे सिमन्स दबाव में आ गए औप पांचवीं गेंद को निकलकर मारने की कोशिश की. अश्विन ने अंतिम समय में एडजस्ट करते हुए लेग साइड में वाइड कर दी और धोनी ने गिल्लियां बिखेर दीं. अश्विन की चालाकी से भारत को लिंडल सिमन्स (19) का अहम विकेट मिला. विंडीज का तीसरा विकेट 76 रन पर गिरा. इस ओवर में 4 रन बने. विंडीज- 76/3.

पहले 5 ओवर : विंडीज की तेज शुरुआत, लेविस आउट
  • कप्तान धोनी ने पहला ओवर भवनेश्वर कुमार से कराया. गौरतलब है कि पहले मैच में उन्होंने मोहम्मद शमी से गेंदबाजी की शुरुआत कराई थी, लेकिन उन्होंने 17 रन खर्च कर दिए थे. भुवी ने आज पहला ओवर ठीक-ठाक किया. जॉनसन चार्ल्स की ओर से लगाए गए एक चौके सहित उन्होंने पहले ओवर में 7 रन दिए.
  • दूसरा ओवर शमी ने किया. पांचवीं गेंद तक शमी ने 5 रन दिए थे, लेकिन अंतिम गेंद पर इविन लेविस ने चौका जड़कर कुल 9 रन बटोर लिए.
  • तीसरे ओवर में भुवी दबाव बनाकर नहीं रख सके और दूसरी ही गेंद पर चार्ल्स ने उनको स्क्वेयर के पीछे छक्का लगा दिया. पहली गेंद पर भी उन्होंने जोर से शॉट लगाने की कोशिश की थी, लेकिन चूक गए थे. इस ओवर में भुवी ने 4 डॉट बॉल फेंकी और 8 रन खर्च किए.
  • चौथे ओवर में एक बार फिर शमी महंगे रहे, लेकिन उन्होंने पिछले मैच के शतकवीर लेविस (7) को शॉर्ट फाइनलेग पर अमित मिश्रा के हाथों कैच करा दिया. लेविस शॉट को मिसटाइम कर गए थे. विंडीज का पहला विकेट 21 रन पर गिरा. इस ओवर में उनको चार्ल्स ने छक्का लगाया और 15 रन ठोक दिए.
  • पांचवें ओवर में भुवी ने पहली गेंद डॉट फेंकी, दूसरी पर दो रन दिए, लेकिन तीसरी और चौथी गेंद पर चौके खा गए. इस ओवर में 11 रन बने. विंडीज- 50/1.

बिन्नी को किया बाहर
टीम इंडिया के कप्तान एमएस धोनी ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का फैसला किया था. उन्होंने पहले मैच में एक ही ओवर में 5 छक्के खाने वाले स्टुअर्ट बिन्नी को बाहर कर दिया था और उनकी जगह लेग स्पिनर अमित मिश्रा पर भरोसा जताया था, जबकि विंडीज टीम में कोई बदलाव नहीं किया गया. क्रिस गेल फिट नहीं रहे.

न्यूट्रल वेन्यू पर टीम इंडिया
फ्लोरिडा में 2 मैच से पहले टीम इंडिया आखिरी बार 2007 में आयरलैंड में दक्षिण अफ्रीका से वनडे सीरीज खेली थी, जिसमें टीम इंडिया को 2-1 से जीत मिली थी. इससे पहले भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ कनाडा में 4 सीरीज और यूएई में एक सीरीज खेली है. भारत ने अमेरिका में पहले कभी नहीं खेला है, लेकिन यहां अब तक 4 इंटरनेशनल टी-20 मैच हो चुके हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com