तीसरा वनडे: राहुल-फैज के अर्धशतक से 10 विकेट से जीता भारत, सीरीज 3-0 से अपने नाम की

तीसरा वनडे: राहुल-फैज के अर्धशतक से 10 विकेट से जीता भारत, सीरीज 3-0 से अपने नाम की

हरारे:

टीम इंडिया ने तीसरे और अंतिम वनडे में भी एकतरफा अंदाज में जिम्बाब्‍वे को 10 विकेट से हराकर सीरीज 3-0 से अपने नाम कर ली है। इस मैच में भी ज़िम्बाब्वे का कमजोर प्रदर्शन जारी रहा और पूरी टीम 42.2 ओवर में महज 123 रन बनाकर आउट हो गई। 124 रन के आसान से लक्ष्य का भारतीय टीम ने 21.5 ओवर में बिना विकेट खोए हासिल कर लिया।

पहले वनडे में शतक बनाने वाले लोकेश राहुल ने इस मैच में भी नाबाद 63 रन की पारी खेली, दूसरे ओपनर फैज फजल 55 रन बनाकर नाबाद रहे। राहुल ने 70 गेंदों की अपनी पारी में चार चौके और दो छक्के लगाए  जबकि फजल ने 61 गेंदों की पारी में सात चौके व एक छक्का जमाया। चार विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह मैन ऑफ द मैच रहे जबकि लोकेश राहुल को मैन ऑफ द सीरीज से नवाजा गया।

मैच में एक समय, पहले खेलते हुए जिम्बाब्वे टीम धीमी शुरुआत के बावजूद कुछ हद तक सम्‍मानजनक स्कोर की ओर बढ़ रही थी। 32 ओवर के बाद टीम का स्‍कोर तीन विकेट पर 102 रन था, लेकिन इसके बाद विकेट गिरने का जो दौर शुरू हुआ और 43वें ओवर में टीम के 123 रन पर आउट होने के बाद ही थमा। जिम्बाब्‍वे की पारी में वी. सिबांडा के 38 और चिभाभा के 27 रन ही उल्लेखनीय रहे। सात बल्लेबाज तो दोहरी रनसंख्‍या तक ही नहीं पहुंच पाए। भारत के लिए जसप्रीत बुमराह ने चार और यजुवेंद्र चहल ने दो विकेट लिए।

इससे पहले मैच में जिम्बाब्‍वे ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारत के लिए बरिंदर सरन और धवल कुलकर्णी की जोड़ी ने गेंदबाजी की शुरुआत की। जिम्बाब्‍वे के ओपनर्स ने इन दोनों के खिलाफ संभलकर खेलना शुरू किया। यही कारण रहा कि शुरुआती पांच ओवर में केवल 18 रन बने। भारत ने तीसरे मैच में अपनी प्लेइंग इलेवन में केवल एक बदलाव किया था और करुण नायर के स्‍थान पर फैज फजल को टीम में स्‍थान दिया गया था।

दोनों टीमें
भारत : महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान, विकेटकीपर), लोकेश राहुल, फैज फजल, मनीष पांडे, अंबाती रायडू, केदार जाधव, अक्षर पटेल, धवल कुलकर्णी, जसप्रीत बुमराह,  बरिंदर सरन, युजवेंद्र चहल।

जिम्बाब्वे : ग्रीम क्रेमर (कप्तान), वेलिंगटन मसाकाद्जा,  चामुनओरवा चिभाभा, वुसिमुजी सिबांडा,  टिमयसेन मारुमा, एम. वालर, एल्टन चिगम्बुरा, रिचमोंड मुतुम्बामी, नेविले माडजिवा,  तवांडा मुपारिवा और डोनाल्ड टिरिपानो।

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com