मनचाही पिच पर मात खा गए भारतीय बल्लेबाज, पार्ट टाइम स्पिनर एल्गर को मिले 4 विकेट

मनचाही पिच पर मात खा गए भारतीय बल्लेबाज, पार्ट टाइम स्पिनर एल्गर को मिले 4 विकेट

दक्षिण अफ्रीका की क्रिकेट टीम (फाइल फोटो)।

नई दिल्ली:

मोहाली टेस्ट के पहले दिन टर्निंग ट्रैक पर 229 रन बने और 12 विकेट गिरे। इनमें से 9 विकेट स्पिन गेंदबाजों के नाम रहे। बड़ी बात यह है कि भारत के 7 बल्लेबाज स्पिन गेंदबाजों के शिकार रहे, वे भी एक पार्ट टाइम स्पिन गेंदबाज- डीन एल्गर के नाम। यह आलम तब है जब टेस्ट से पहले मोहाली की पिच को लेकर हंगामा होता रहा और भारत को उसके मन मुताबिक पिच मिली।

टीम इंडिया ने स्पिन को अपनी ताकत मानकर मोहाली टेस्ट की रणनीति बनाई। दक्षिण अफ्रीका के पार्ट टाइम स्पिनर डीन एल्गर का मोहाली में कामयाब होना अब भारतीय टीम की उम्मीद बंधाता है कि अभी सब कुछ खत्म नहीं हुआ।  

टर्निंग ट्रैक का फायदा उठाने का हुनर दिखाया
मोहाली की पारी के बाद स्पिनर्स के रूप में डीन एल्गर का रुतबा जरूर ऊंचा हो गया है। दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज और बांए हाथ के इस पार्ट टाइम स्पिन गेंदबाज ने मोहाली में दिखा दिया कि टर्निंग ट्रैक का फायदा कैसे उठाया जा सकता है। स्पिन खेलने में सबसे माहिर माने जा रहे भारत के 4 दिग्गज एल्गर का शिकार बन गए। डीन एल्गर के नाम इससे पहले 17 टेस्टों में सिर्फ 6 विकेट थे। यह और बात है कि इससे पहले उनके शिकारों में मिस्बाह उल हक, स्टीवन स्मिथ, दिनेश रामदिन, तमीम इकबाल और मुश्फ़िकुर रहीम जैसे बड़े दिग्गज शामिल रहे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बल्लेबाजों को करना होगा होमवर्क
ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश और श्रीलंका में फ़ॉर्म में दिखे मुरली विजय ने लगातार सातवें टेस्ट में भी अर्द्धशतक जरूर ठोका, लेकिन वे 75 रन बनाकर दक्षिण अप्रीका के दूसरे स्पिनर साइमन हार्मर का शिकार बन गए। 154 पर 7 विकेट गंवाने के बाद रवीन्द्र जडेजा और आर अश्विन की पारियों ने टीम इंडिया को 200 के पार पहुंचाया। अब इन्हीं खिलाड़ियों पर दक्षिण अफ्रीका को 200 के भीतर समेटने की जिम्मेदारी होगी। लेकिन बल्लेबाजों को अपना होमवर्क और बेहतर करना होगा वरना दुनिया की नंबर 1 टीम उनसे मैच छीनने का कोई मौका नहीं चूकेगी।