Chennai Test: पहली शतकीय पारी ही तिहरे शतक के रूप में लगाकर गैरी सोबर्स के बराबर आए करुण नायर

Chennai Test: पहली शतकीय पारी ही तिहरे शतक के रूप में लगाकर गैरी सोबर्स के बराबर आए करुण नायर

करुण नायर ने चेन्नई टेस्ट में जमाया तिहरा शतक (फोटो : एएफपी)

खास बातें

  • गैरी सोबर्स का भी पहला टेस्‍ट शतक, 300 रन से अधिक का था
  • उन्‍होंने पाकिस्‍तान के खिलाफ 1958 में किया था यह कारनामा
  • दोहरे शतक पर पहुंचते ही सरदेसाई, कांबली की बराबरी की थी
चेन्नई:

नवोदित करुण नायर ने सोमवार को इतिहास रच दिया. उन्‍होंने इंग्‍लैंड के खिलाफ अपना पहला टेस्‍ट शतक ही तिहरे शतक के रूप में बनाकर वेस्‍टइंडीज के महान बल्‍लेबाज सर गैरी सोबर्स के रिकॉर्ड की बराबरी की. सोबर्स ने भी अपनी पहली शतकीय पारी, तिहरे शतक के रूप में बनाई थी. उन्‍होंने यह कारनामा 21 वर्ष की उम्र में फरवरी 1958 में पाकिस्‍तान के खिलाफ (365* रन, किंगस्‍टन) बनाया था. सोबर्स के अलावा ऑस्‍ट्रेलिया के बॉब सिम्‍पसन ने भी अपना पहली शतकीय पारी, तिहरे शतक के रूप में खेली थी.बॉब ने जुलाई 2064 में इंग्‍लैंड के खिलाफ मैनचेस्‍टर में 311 रन बनाए थे. (तीसरे ही मैच में करुण का तिहरा शतक, वीरू के बाद दूसरे भारतीय)

300 के आंकड़े पर पहुंचने के पहले करुण नायर ने दोहरे शतक पर पहुंचते ही एक और रिकॉर्ड की बराबरी कर ली. उन्‍होंने इस दौरान अपना पहला शतक ही दोहरे शतक के रूप में बनाने के दिलीप सरदेसाई और विनोद कांबली के रिकॉर्ड की बराबरी की. दिलीप सरदेसाई (200*) ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ वर्ष 1965 में और विनोद कांबली (224) ने 1993 में इंग्‍लैंड के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की थी. ('करुण मज़ा आ गया, 12 साल 8 महीने से बहुत अकेला था' : वीरेंद्र सहवाग)

तिहरा शतक जमाने वाले दूसरे भारतीय
करुण ने सोमवार को तिहरा शतक बनाने वाले दूसरे भारतीय क्रिकेटर बनने का गौरव हासिल किया. उनसे पहले वीरेंद्र सहवाग टेस्‍ट क्रिकेट में दो बार तिहरे शतक बना चुके हैं. (करुण नायर के बारे में ऐसी पांच बातें, जो आप जानना चाहेंगे)

सहवाग ने पाकिस्‍तान के खिलाफ मुल्‍तान में (309रन, वर्ष 2004) और द. अफ्रीका के खिलाफ (319 रन, वर्ष 2008) चेन्‍नई में यह कारनामा किया था. मजे की बात यह है कि वीरू ने भी चेन्‍नई में भी एक तिहरा शतक जमाया था. इसके साथ ही करुण नायर विश्‍व क्रिकेट में तिहरा शतक बनाने वाले 30वें बल्‍लेबाज बने.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com