INDvsNZ ODI : मिलिए टीम इंडिया के नए चेहरे जयंत यादव, केदार जाधव और मनदीप सिंह से

INDvsNZ ODI : मिलिए टीम इंडिया के नए चेहरे जयंत यादव, केदार जाधव और मनदीप सिंह से

केदार जाधव (फाइल फोटो)

खास बातें

  • ऑफ स्पिनर जयंत यादव हरियाणा की ओर से रणजी खेलते हैं
  • केदार जाधव ने इंडिया-ए की ओर से शानदार खेल दिखाया है
  • मनदीप सिंह ने जिम्बाब्वे दौरे में टी-20 में प्रभावित किया था
नई दिल्ली:

न्यूजीलैंड के खिलाफ 5 मैचों की वनडे सीरीज के लिए चुनी गई टीम इंडिया में वैसे तो ज्यादातर पुराने चेहरे ही हैं और किसी न किसी रूप में सीनियर टीम की ओर से खेल चुके हैं, लेकिन ऑफ स्पिनर जयंत यादव नया चेहरा है. उन्हें हाल ही में कोलकाता टेस्ट के लिए भी टीम में चुना गया था. उनके अलावा केदार जाधव और मनदीप सिंह लिए गए हैं, जो जिम्बाब्वे के खिलाफ खेल चुके हैं, लेकिन बड़ी टीमों के खिलाफ उन्हें मौका नहीं मिला था. इन तीनों ही खिलाड़ियों ने हाल ही में इंडिया-ए की ओर से ऑस्ट्रेलिया दौरे में सबको प्रभावित किया है. हम आपको इन्हीं तीन खिलाड़ियों से मिलवाने जा रहे हैं...  
केदार जाधव : जिम्बाब्वे के प्रदर्शन का मिला फायदा
ऑस्ट्रेलिया-ए के खिलाफ उन्हीं की धरती पर इंडिया-ए की ओर से 45, 41, 93 नाबाद की बेहतरीन पारियां खेली थीं. टीम इंडिया की ओर से जिम्बाब्वे दौरे में टी-20 सीरीज के अंतिम मैच में उन्होंने शानदार फिफ्टी भी बनाई थी. उन्होंने इस पारी से टीम को हार से बचा लिया था. जाधव को टी-20 के दो मैचों में कप्तान एमएस धोनी ने मौका दिया, जिनमें उनके बल्ले ने 78 रन उगले थे. उनका बेस्ट स्कोर 58 रन रहा. सीरीज में उनका औसत 38.50 रहा, जो टी-20 के लिहाज से बेहतर था. इससे पहले भी वह जिम्बाब्वे दौरे (साल 2015) में अच्छा प्रदर्शन कर चुके थे और उनके नाम यहां वनडे में एक सेंचुरी भी है.
 


मनदीप सिंह : छोटे फॉर्मेट के अनुकूल है शैली
हाल ही में ऑस्ट्रेलिया दौरे में उनकी ए-टीम के खिलाफ इंडिया-ए की ओर से बेहतरीन बल्लेबाजी की थी. अंतिम मैच में उन्होंने 95 रन की शानदार पारी खेली थी, जबकि इससे पहले के मैच में भी फिफ्टी बनाई थी. उनके पिता एथलेटिक्स कोच हैं. टीम इंडिया के जिम्बाब्वे दौरे में टी-20 में इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द सीरीज के खिताब से नवाजे गए पंजाब की ओर से घरेलू क्रिकेट खेलने वाले मनदीप ने इंडिया-ए की ओर से खेलते हुए कई बार चयनकर्ताओं को प्रभावित किया है. इतना ही नहीं आईपीएल में भी उनका प्रदर्शन खास रहा है. लंबे इंतजार के बाद जिम्बाब्वे दौरे में उन्हें टीम इंडिया की ओर से उतरने का मौका मिला था. मनदीप ने टी-20 सीरीज की तीन पारियों में 87 रन जोड़े, जिसमें 52 रन नाबाद उनका बेस्ट रहा. हालांकि वह तकनीकी रूप से ज्यादा मजबूत नहीं दिखे, लेकिन उनकी बल्लेबाजी शैली छोटे फॉर्मेट के अधिक अनुकूल दिखी.
 

जयंत यादव : अश्विन के फैन
यादव ने 42 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं और उनके नाम पर 117 विकेट दर्ज हैं. हाल ही में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गई इंडिया-ए की ओर से जयंत ने अच्छा प्रदर्शन किया था. उन्होंने 6 मैचों में 9 विकेट लिए, जिनमें 44 रन देकर 3 विकेट उनका बेस्ट रहा. एक मैच में उन्होंने बल्ले से भी कमाल किया था और 46 रन बनाए थे. ऑस्ट्रेलिया-ए के खिलाफ दाएं हाथ के ऑफब्रेक गेंदबाज जयंत यादव ने साल 2011 में हरियाणा रणजी टीम से अपने फर्स्ट क्लास करियर की शुरुआत की थी. वह पिछले कई सत्र से अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. जयंत ने 2014-15 के सत्र में 32.2 के स्ट्राइक रेट से 33 विकेट लेकर चयनकर्ताओं का ध्यान अपनी ओर खींचा था. इसी प्रदर्शन की वजह से उन्हें लिस्ट-ए के मैचों के लिए इंडिया-ए टीम में भी मौका मिला. जयंत ने पिछले रणजी सत्र में 21 विकेट लिए थे. इतना ही नहीं उन्होंने कर्नाटक के खिलाफ बल्लेबाजी में भी अपने हाथ दिखाए और सहवाग के साथ साझेदारी करते हुए शानदार शतक जड़ा था. जयंत टीम इंडिया के ऑफ स्पिनर आर अश्विन के फैन हैं. वे उनसे लगातार संपर्क में रहते हैं और समय-समय पर सलाह भी लेते रहते हैं. वे अपने तरकश में नई गेंदें लाने के लिए हमेशा सोचते और उन्हें आजमाते रहते हैं.
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com