यह ख़बर 17 अप्रैल, 2013 को प्रकाशित हुई थी

मिश्रा की हैट्रिक, सनराइजर्स ने वॉरियर्स से जीत छीनी

खास बातें

  • लेग स्पिनर अमित मिश्रा (19 रन देकर चार विकेट) ने हैट्रिक सहित पांच गेंद के अंदर चार विकेट लिये जिससे सनराइजर्स हैदराबाद ने अपने कम स्कोर का अच्छी तरह से बचाव करके बुधवार को पुणे वॉरियर्स को 11 रन से शिकस्त देकर इंडियन प्रीमियर लीग में चौथी जीत दर्ज की।
पुणे:

लेग स्पिनर अमित मिश्रा (19 रन देकर चार विकेट) ने हैट्रिक सहित पांच गेंद के अंदर चार विकेट लिये जिससे सनराइजर्स हैदराबाद ने अपने कम स्कोर का अच्छी तरह से बचाव करके बुधवार को पुणे वॉरियर्स को 11 रन से शिकस्त देकर इंडियन प्रीमियर लीग में चौथी जीत दर्ज की।

सनराइजर्स हैदराबाद की टीम बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद आठ विकेट पर 119 रन ही बना सकी। लेकिन उसके गेंदबाजों ने इस छोटे से लक्ष्य का अच्छी तरह बचाव किया और पुणे वॉरियर्स को 19 ओवर में महज 108 रन पर समेट दिया।

‘मैन ऑफ द मैच’ मिश्रा के लिए अपना चौथा और टीम का 19वां ओवर शानदार साबित हुआ, जिसमें उन्होंने चार विकेट लिये। उन्होंने एंजेलो मैथ्यूज (20), भुवनेश्वर कुमार, राहुल शर्मा और अशोक डिंडा के विकेट हासिल करके हैट्रिक बनायी। मैच एक समय पूरी तरह से पुणे की गिरफ्त में लग रहा था लेकिन आखिरी छह विकेट 13 गेंद के अंदर गंवाने से उसे दो महत्वपूर्ण अंक से हाथ धोना पड़ा।

मिश्रा ने टीम की पारी में बल्लेबाजी में भी अहम योगदान दिया और 24 गेंद में तीन चौके से 30 रन से दूसरे सर्वश्रेष्ठ स्कोरर रहे। गेंदबाजी में उनके अलावा तिसारा परेरा ने 20 रन देकर तीन विकेट हासिल कर शानदार प्रदर्शन किया जबकि डेल स्टेन, करन शर्मा और इशांत शर्मा ने एक-एक विकेट प्राप्त किया।

पुणे वॉरियर्स के लिए सलामी बल्लेबाज रोबिन उथप्पा (14 गेंद में चार चौके से 22 रन) और आरोन फिंच (13 गेंद में तीन चौके से 16 रन) ने अच्छी शुरुआत की और पहले विकेट के लिए मिलकर 38 रन जोड़े। दोनों खिलाड़ी पांचवें ओवर में परेरा की लगातार गेंदों पर आउट हो गए।

स्टीवन स्मिथ (17) और टी सुमन (12) की भागीदारी भी ज्यादा देर नहीं चल सकी, करन ने सुमन को पगबाधा आउट किया। तेज गेंदबाज इशांत ने स्मिथ को पवेलियन भेज दिया जिससे मेजबान टीम का स्कोर 76 रन पर चार विकेट हो गया। अंतिम पांच ओवर में टीम को 33 रन चाहिए थे। एंजेलो मैथ्यूज (24 गेंद में एक चौके से 20 रन) और मिशेल मार्श (14) ने मिलकर पांचवें विकेट के लिये 25 रन जोड़े। दुनिया के नंबर एक गेंदबाज स्टेन की गेंद पर मार्श बल्ला छुआ बैठे जिससे डीप स्क्वायर लेग में खड़े आशीष रेड्डी ने उनका कैच लपका। यह पुणे के लिए 101 रन पर पांचवां झटका था।

अभिषेक नायर आते ही चलते बने, परेरा के इसी ओवर में मनीष पांडे (नाबाद 07) ने चार रन बनाकर दबाव कम करने की कोशिश की। लेकिन टीम को इसका फायदा नहीं मिला क्योंकि अगले ओवर में मैथ्यूज मिश्रा की दूसरी गेंद पर पवेलियन पहुंच गए, एक गेंद बाद भुवनेश्वर पगबाधा आउट हुए और पांचवीं गेंद पर राहुल शर्मा बोल्ड हो गए। छठी गेंद पर डिंडा के आउट होते ही मिश्रा ने हैट्रिक पूरी की।

पुणे वॉरियर्स को अंतिम दो ओवर में 14 रन की जरूरत थी, मिश्रा ने अपने अंतिम ओवर में चार विकेट निकालकर उनके हाथों की जीत की उम्मीद भी छीन ली जिसकी छठे मैच में यह चौथी हार है।

इससे पहले सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान कुमार संगकारा ने खुद को अंतिम एकादश से बाहर रखकर क्विंटन डि कॉक को मौका दिया, लेकिन यह दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज आईपीएल के अपने पदार्पण मैच में नहीं चल पाया।

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर ने शानदार स्पैल डाला। उन्होंने अपने चार ओवर के स्पैल में 17 रन देकर तीन विकेट हासिल किए।

नई गेंद के जोड़ीदार अशोक डिंडा (चार ओवर में 25 रन देकर एक विकेट) ने भी प्रभावशाली प्रदर्शन किया, इन दोनों गेंदबाजों ने शीर्ष क्रम को काफी दबाव में ला दिया। विकेटों का पतझड़ सलामी बल्लेबाज डि कॉक के डिंडा की गेंद पर आउट होने के साथ ही शुरू हो गया। भुवनेश्वर ने अपने दूसरे ओवर में पार्थिव पटेल (12) और कैमरन वाइट को लगातार गेंदों पर आउट किया।

हनुमा विहारी (01) ने सात गेंदों पर केवल एक रन बनाया और आठवीं पर भुवनेश्वर का तीसरा शिकार बने। सनराइजर्स की टीम इस तरह से एक समय 17 रन पर चार विकेट गंवाकर जूझ रही थी। उड़ीसा के ऑलराउंडर बिप्लव सामंत्रे (37 गेंद में तीन चौके और एक छक्के से 37 रन) ने करन शर्मा (07) के साथ रन जोड़ने की कोशिश की और स्कोर को 41 रन तक ले गए।

लेकिन लेग स्पिनर राहुल शर्मा (21 रन देकर दो विकेट) ने करन को पगबाधा आउट कर स्कोर 41 रन पर पांच विकेट कर दिया। खतरनाक परेरा को मार्श ने तब पवेलियन भेजा जब इस श्रीलकांई आलराउंडर ने उनकी गेंद पर बल्ला छुआ दिया और विकेटकीपर रोबिन उथप्पा ने उनका कैच लेने में कोई गलती की।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

समंत्रे टीम के लिये शीर्ष स्कोरर रहे और उनकी पारी का अंत राहुल ने किया। लांग ऑफ में खड़े मनीष पांडे ने उनका कैच लपका। मिश्रा (24 गेंद में तीन चौके से 30 रन) और आशीष रेड्डी (15 गेंद में एक चौके से 19 रन) ने आठवें विकेट के लिए 40 रन जोड़कर टीम का 100 रन के पार पहुंचाया।